WWW full form in Hindi – WWW क्या है?

दोस्तो हम सभी दिन भर में औसतन 5-6 घण्टे या फिर उससे भी अधिक समय तक Internet का Use करते हैं। हम सभी Internet का प्रयोग Social Networking Sites चलाने के साथ ही Entertainment के लिए तथा Information के लिए भी करते हैं। आज के समय में Internet के बिना इस दुनिया की कल्पना करना भी मुश्किल लगता है।

हम सभी Internet का Use करते समय जब भी कोई Website खोलतें हैं तो आपने ध्यान दिया होगा कि हर Website के आगे WWW लिखा होता है। ये WWW हर Website के आगे लिखा होता है, फिर चाहे वो कोई Social Networking Site हो या फिर कोई Information देने वाली Website हो या फिर कोई Search Engine ही क्यों ना हो।

तो दोस्तो, हमारा सवाल ये है कि क्या आप जानतें हैं कि इस WWW का मतलब क्या होता है? इसकी खोज़ कब हुई? तथा इसकी क्या जरूरत है?

अगर आपके पास इन सभी सवालों के जवाब ना हो तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ इसका फुलफॉर्म बतानें वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी देनें वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानतें है कि WWW का फुलफॉर्म क्या होता है?

WWW full form in Hindi

WWW का फुलफॉर्म – World Wide Web

WWW in Hindi – वर्ल्ड वाइड वेब

ये भी जाने –

WWW की शुरुआत कैसे हुई?

WWW की खोज़ इंग्लैंड के वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने सन 1989 में की थी। World Wide Web को Web यानी कि Internet का Resource कहा जाता है। यहाँ पर सभी Information एक Unique URL के माध्यम से Interlink होकर संग्रहित होती है। यहाँ पर सभी Information HTML (Hyper Text Markeup Language) के रूप में इकट्ठी रहती है। इसके बाद जब भी किसी User द्वारा कोई Information इंटरनेट और Search की जाती है तो वो URL के माध्यम से यहाँ पर संग्रहित Data को उनके सामने प्रदर्शित कर देता है।

WWW की खोज़ टिम बर्नर्स ने स्विट्जरलैंड में CERN के Office में काम करते हुए किया था। उन्होंने सन 1990 में CERN में ही काम करते हुए पहले Web Browser की खोज़ की थी। लेकिन उस समय ये सिर्फ CERN के अन्दर ही काम करता था। बाद में साल 1991 में इसे CERN से बाहर की दुनिया में भी Launch किया गया।

WWW क्यों ज़रूरी है?

आज के समय दुनिया भर के अरबों लोगो द्वारा इस WWW यानी कि World Wide Web की ही बदौलत Internet का इस्तेमाल हो पा रहा है। बिना इसके किसी भी Website का खुलना संभव नहीं हैं।

ये भी जाने –

WWW पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको WWW यानी कि World Wide Web से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की। आशा करते हैं कि आपको ये जानकरीं WWW क्या है और WWW full form in Hindi पसन्द आयी होगी। आप इसे उयने दोस्तो तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना बिल्कुल मत भूलिएगा। इसके साथ ही अगर आपके पास इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: