Where are you meaning in Hindi – इस के फायदे और इस्तेमाल

फर्ज कीजिए आपको अपने दोस्त से किसी लोकेशन, मसलन रेस्टोरेंट में मिलना था। आप पहुंच जाते हैं, लेकिन वह नहीं पहुंचता। आप उसे अपने मोबाइल से फोन करते हैं। आपका पहला सवाल यह होता है-तुम कहां हो? दोस्त उम्र में कुछ बड़ा हो तो आप पूछते हैं-आप कहां हैं? इसी सवाल को अगर आप अंग्रेजी में पूछना चाहते हैं तो आप कहेंगे where are you ? यानी व्हेयर आर यू? इस व्‍हेयर आर यू से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा।

Where are you meaning in Hindi

Where are you एक प्रश्नवाचक वाक्य है। इसका हिंदी में सामान्य रूप से मतलब होता है आप कहां हैं? यह सवाल किसी भी व्यक्ति की वर्तमान वस्तु स्थिति या लोकेशन जानने के लिए किया जाता है। इसी से जुड़े कई अन्य बिंदु भी हैं। मसलन अगर आप किसी से पूछते हैं-where are you from तो इसका मतलब हे कि आप उससे पूछ रहे हैं कि वह कहां से है? यानी किस स्‍थान, शहर या देश से उसका ताल्लुक है? इसे where do you come from? के रूप में भी इंगित किया जा सकता है।

ये भी जाने –

Where are you का प्रयोग कुछ यूं भी

इसका एक और प्रयोग उस स्थिति में भी हो सकता है, जब आप कहीं से आ रहे हों। मसलन आप देहरादून शहर के घंटाघर से रेसकोर्स जा रहे हो। आपको एक दोस्त मिलता है। वह आपसे पूछता है-where you are coming from? यानी आप कहां से आ रहे हो? तो इसका सीधा-सा मतलब है कि वह आपसे उस स्‍थल के बारे में पूछना चाहना चाह रहा है, जहां से आप रेसकोर्स पहुंचे हो। इसका साधारण-सा जवाब होगा फ्राम घंटाघर। यानी घंटाघर से।

हर क्षेत्र में सुनने को मिलेगा

where are you एक ऐसा वाक्य है, जिसका जीवन के हर क्षेत्र में बहुतायत से प्रयोग होता है। आप छात्र हों, शिक्षक हों, कर्मचारी हों हर जगह आपको यह वाक्य जरूर सुनने को मिलेगा। मसलन अगर आप कार्यालय समय पर नहीं पहुंचे हैं तो बॉस मोबाइल फोन पर where are you का सवाल दागकर आपकी लोकेशन जानना चाहेगा। इसी तरह अगर आप टीचर हैं और विद्यालय समय पर नहीं पहुंचे हैं तो यही सवाल प्रिंसिपल के मुंह से सुनेंगे। इसी तरह अगर आप छात्र हैं और घर पर समय से नहीं पहुंचते तो यही सवाल आपको अपने माता-पिता से फोन पर सुनने को मिलेगा। कई बार आप अपने घर से कहकर जाते हैं, कि आप दोस्त के घर जा रहे हैं और पांच बजे तक आ जाएंगे। लेकिन आप पांच बजे तक नहीं आते। ऐसे में अभिभावकों या माता-पिता को चिंता होना स्वाभाविक है। तब वह आपसे फोन करके यही सवाल पूछते हैं-बेटा, where are you ?

ये भी जाने –

Whare are you पोस्ट पर हमारी राय

कहने का आशय यही कि आप कुछ भी हों, कुछ भी करते हों इस where are you ? से आपका सामना जरूर होगा। अब आपका जवाब इस सवाल के जवाब में क्या होगा, यह आपकी परिस्थिति और आपकी जरूरत पर निर्भर करेगा। आप अपनी लोकेशन सही-सही बताते हैं या अपने आपको बचाने के लिए बहानों का सहारा लेते हैं। सब कुछ आप पर निर्भर है।

इस पोस्ट में हम ने जाना Whare are you meaning in Hindi, इस के फायदे और इस्तेमाल करने की जगह को. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: