What’s going on meaning in Hindi – इस का मतलब और इस्तेमाल जाने

जब भी आप दोस्तों से मिलते हैं तो पहला हाय-हैलो के बाद पहला सवाल होता है- What’s going on? आप दोस्त से सवाल करते हो तो वह बताने लगता है कि उसकी जिंदगी में क्या चल रहा है। मसलन वह क्या पढ़ रहा है, या इन दिनों किस गतिविधि में संलग्न है, वगैरह। आम तौर पर यह सवाल किसी से मिलने पर बात को आगे बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हो कि इसका मतलब क्या है? अगर नहीं, तो हम आपको बताएंगे इसका मतलब भी और क्यों यह चर्चा में है-

What’s going on meaning in Hindi?

What’s going on यानी व्हाट्स गोइंग आन का मतलब है “क्या चल रहा है?” किसी से मिलने के बाद उसका हाल-चाल मालूम करने के लिए आम तौर पर यह शब्द बोला जाता है।

इन दिनों विज्ञापन की वजह से भी चर्चा में

इन दिनों टीवी पर एक विज्ञापन बहुत चल रहा है इसमें एक ग्राहक अपने दुकानदार दोस्त के पास जाकर पूछता है-और क्या चल रहा है? दुकानदार अपने में मगन बोलता है-आजकल फॉग चल रहा है। इसी तरह कुछ लडकों को एक अंकल खरीदारी करके जाते हुए पूछते हैं-और क्या चल रहा है? लड़कों का जवाब होता है-अंकल फाग चल रहा है। तो यहां विज्ञापन बनाने वाले ने सामान्य तौर पर एक-दूसरे का हाल पूछने के इस्तेमाल किए जाने वाले वाक्य “और क्या चल रहा है” को मशहूर बनाने का काम कर दिया है।

ये भी जाने –

फोन पर भी काम का What’s going on

केवल मिलने पर ही What’s going on का सवाल पूछा जाए यह जरूरी नहीं। आप फोन पर बात करते हैं तो आपसे यह सवाल पूछ ही लिया जाता है। इसके अलावा व्हाट्स ऐप, फेसबुक मैसेंजर कन्वरसेशन में भी बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए What’s going on का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसका एक सीधा-सा अर्थ केवल यह निकाला जाता है कि दूसरा आपका हाल पूछ रहा है, लेकिन इसके पीछे कई बार दूसरे व्यक्ति की आपमें दिलचस्पी भी एक बड़ा कारण होती है।

दूसरे की दिलचस्पी भी बताता है

आप अगर किसी नए व्यक्ति से मिल रहे हैं और उससे उसके बारे में जानना चाहते हैं तो नाम पूछने के बाद तब तो कम्‍युनिकेशन को आगे ले जाने के लिए What’s going on जैसे सवाल से अच्छा कुछ है ही नहीं। व्यक्ति आपको अपने बारे में कुछ-न-कुछ जरूर बताएगा। लेकिन कई बार यह सवाल भी आपकी ज्यादा मदद नहीं कर पाता। जब कोई What’s going on के जवाब में nothing much यानी नथिंग मच बोलकर चला जाता है। जिसका हिंदी में मतलब है-ज्यादा कुछ नहीं। मतलब कि दूसरा व्यक्ति आपको अपने बारे में कुछ बताने में दिलचस्पी नहीं रखता। इसलिए ऐसा जवाब मिले तो एकदम संभल जाना चाहिए। युवाओं के बीच सोशल मीडिया पर इस वाक्य का बड़ा चलन देखने को मिलता है।

ये भी जाने –

इस पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना what’s going on meaning in Hindi, इस के फायदे और इस्तेमाल करने की जगह को. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: