कीवर्ड क्या है और कीवर्ड रिसर्च कैसे करे?

कीवर्ड क्या है – Internet पर कुछ भी ढूंढने के लिए हम कीवर्ड का इस्तेमाल करते है.
ऐसे ही webmaster भी keyword को ध्यान में रखते हुए content बनाते है.

क्युकी गूगल keyword से ही समझ पाता है की content किस बारे में है.
तो आज हम जानेगे की keyword क्या है और कीवर्ड रिसर्च कैसे करे.

कीवर्ड क्या है (What is Keywords in hindi)?

कीवर्ड क्या है और seo में कैसे मदद करते है?

कीवर्ड क्या है

Internet मे कुछ भी तलाशने के लिए Google के सर्च बॉक्स मे शब्दो को टाइप किया जाता है। इन्ही शब्दो को keywords या search फ्रांसेस या keyword phrases, कहा जाता है।

पोस्ट को सर्च रिज़ल्ट मे अच्छी ranking देने में कीवर्ड्स का use होता है। For example यदि कोई search box मे तलाशने के लिए Best Facebook pages को टाइप करता है तो ये तीन वर्ड्स के समूह को हम एक कीवर्ड् कह सकते है और ये दो वर्ड्स से लेकर चार या पाँच वर्ड्स तक हो सकते है।

Search Engine Optimization मे keywords कैसे काम करते है

एक example लेते हैं, यदि कोई ‘WordPress Tricks’ के बारे मे जानना चाहता है तो वह इसके के अलावा Tricks for wordpress, Cool wordpress Tricks या wordpress Secret Tricks जैसे अन्य phrases को भी टाइप कर सकता है।

Search robots का काम है user के द्वारा टाइप किए गए phrases को इंटरनेट मे उपलब्ध सभी webpages मे से तलाश कर page के rank और keyword relevancy जैसे कई factors को ध्यान मे रखकर उन सभी webpages को user के सामने पेश करना।

हम लोगो के mind को read नहीं कर सकते इसलिए exact keyword का अनुमान करना मुश्किल है। कुछ शब्द बहुत कोमन होते है और सर्च के लिए use होने की संभावना ज्यादा होती है मगर, ऐसे common words का प्रयोग high ranking webpages मे पहेले से हो चुका होता है।

यदि नए bloggers ऐसे कॉमन keywords को अपनी पोस्ट मे add करेंगे तो उस पोस्ट को high ranking webpages की तुलना मे सर्च रिज़ल्ट मे काफी पीछे का स्थान मिलेगा और कोई फ़ायदा नहीं होगा।

ऐसे मे नए ब्लॉगर की planning क्या होनी चाहिए और सही keywords को कैसे तलाश करना चाहिए जिस से उसकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा फ़ायदा मिल सके। keyword क्या है के बाद अब इसी बारे में बात करते है.

गूगल कीवर्ड प्लानर टूल क्या है?

कीवर्ड्स को search के लिए free और premium tools का use होता है। इस काम के लिए सबसे best free tool है Google का adwords keyword tool जिसे keyword planner tool भी कहा जाता है।

कई ब्लॉगर्स advanced paid tools का use भी करते है मगर google द्वारा प्रदान दिए गए इस टूल को हम मुफ्त मे use कर सकते है और research के सभी features इसमे शामिल है। हम भी इसी टूल का use करते है। यह टूल विशेष कीवर्ड का global और local स्तर पर monthly searches के result दिखाता है। इस information की मदद से आप search engine से आने वाले traffic के बारे मे अनुमान लगा सकते है और कम compitition वाले सही कीवर्ड को भी पसंद कर सकते है।

Keyword planner से keyword research कैसे करे?

Planner me आप keywords के सामने monthly searches का volume और high, medium और low competition का देख सकते है। ज़्यादातर high competition के कीवर्ड बड़ी ब्लोग-वैबसाइट मे use होते है इसलिए इससे दूर रहना ही अच्छा है।

यदि आपका ब्लॉग नया है तो आपको low competition और medium सर्च के keyword को choose करना चाहिए। Long tail keywords मतलब अधिक phrases वाले keywords को use करने से traffic बढ़ने के chance बढ़ जाते है।

Keyword को पोस्ट में कहाँ कहाँ add करे?

पोस्ट लिखने से पहले keywords research कर लेना चाहिए। यहा पर याद रखना जरूरी है की आप जिस कीवर्ड को पसंद करते है वह आपके post content से मैच कर रहा हो और इसका istemaal कम हो मे हो।

Example के लिए यदि हम इस पोस्ट मे ‘Facebook Tips’ को keyword के रूप मे use करेंगे तो यह पोस्ट कंटैंट से मैच नहीं होगा और पोस्ट को अच्छा rank नहीं मिलेगा।

यदि आप अपने article मे लिमिट से अधिक कीवर्ड को add करेंगे तो सर्च इंजिन इसे Keyword Stuffing मानकर panelty दे सकता है।

Keyword को पोस्ट मे लिखने के लिए आगे या पीछे कोई special characters को add करने की जरूरत नहीं है आप जिस तरह अन्य शब्दो को लिखते है बस इसी तरह इसे भी लिखना है। यदि आप चाहे तो paragraph मे use होने वाले keyword को bold या italic कर सकते है।

निचे लिखे गए जगहों पर keyword लिखने से अच्छी ranking मिलती है

  • Keyword को add करने के लिए सबसे अच्छी जगह है Post title और description।
  • याद रखे टाइटल मे एक ही कीवर्ड को बार-बार इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर आपके ब्लॉग को Google द्वारा penalised किया जाएगा।
  • टाइटल मे use किए गए keyword को post description मे एक या दो बार add करने से बढ़िया ranking प्राप्त हो सकती है।
  • Post के first और last paragraph मे keyword का उपयोग अवश्य करे, बीच मे भी use कर सकते है
  • पोस्ट मे आप main कीवर्ड के अलावा similar keyword को भी use कर सकते है।
  • Google Penguin और Panda Updates की penalty से बचने के लिए अपनी पोस्ट को 500 से अधिक words मे लिखे और हर जगह हद से ज्यादा keywords का प्रयोग करने की बजाय पोस्ट को user friendly बनाने की कोशिश करे।
  • पोस्ट की images के alt tags मे keywords add करने से image search के जरिये आने वाले traffic का फ़ायदा मिल सकता है।

कीवर्ड research पोस्ट पर हमारी राय

Friends इस पोस्ट मे हमने SEO को बेहतर बनाने के लिए keywords research और Google के free Keywords planner Tool के इस्तेमाल के बारे मे जाना।
इस tool के अलावा और भी तरीके है जिनके जरिये हम ordinary keyword को खोज सकते है।
पर:

Search engine अब बदल चुके है, वो keyword से ज़्यादा ध्यान पोस्ट के ऊपर देते है.
पोस्ट किस बारे में, पोस्ट में क्या क्या बताया गया है तो keyword से ज़्यादा अच्छा content बनाने पर ध्यान दे.
हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट Keyword क्या है और keyword रिसर्च कैसे करे कैसी लगी.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

9 Comments

  1. RAJANI KANTA BARIK
    • Umair habib
  2. akhilesh
    • Umair habib
  3. maniah
    • Umair habib
  4. Ani...
    • Umair habib

Leave a Reply