ईमेल मार्केटिंग क्या है Email Marketing कैसे करें?

आज की ऑनलाइन दुनिया में लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके अपनाते है, आप लोगो को यह बात पता ही होगी की इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग करने की जरुरत होती है।

वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा टॉपिक है और इसमें मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके है उन्ही तरीको में से एक तरीका है ईमेल मार्केटिंग तो क्या आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानते है अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते है तो आप इस पोस्ट को पड़ते रहिये आज हम बात करने वाले है की ईमेल मार्केटिंग क्या है?

ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्कटिंग का एक बहुत ही ज़रूरी टूल है इसकी मदद से कोई भी इंटरनेट पर ऑनलाइन मार्कटिंग कर सकता है। अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है आज का यह पूरा पोस्ट इसी बारे में है की ईमेल मार्केटिंग क्या है – email marketing kya hai in hindi? ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदे है और ईमेल मार्केटिंग कैसे करे। अगर आप ईमेल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते है तो चलिए अब हम शुरू करते है और यह जानते है की ईमेल मार्केटिंग क्या है?

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

What is E-mail in Hindi?

What is email marketing in Hindi

ईमेल मार्केटिंग क्या है?

ईमेल मार्केटिंग जैसे की नाम से ही पता चलता है की जब हम ईमेल का उपयोग करके मार्केटिंग करते है उसे ईमेल मार्केटिंग कहते है।

इसका उपयोग ज्यादातर किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए किया जाता है। ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके पास लोगो की ईमेल आईडी होनी चाहिए तभी आप लोगो को ईमेल भेजकर अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके बहुत सारी चीजों को किया जा सकता है जैसे किसी product को प्रमोट करना और उसके लिए दुसरो को ईमेल भेजना।

चलिए मै आपको एक example के साथ समझाता हूँ आपने बहुत सारे ब्लोग्स में ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म जरूर देखा होगा यह फॉर्म की मदद से ब्लॉग के owner अपने पाठकों का ईमेल एड्रेस को कलेक्ट करते है और उस ईमेल एड्रेस का उपयोग करके वे अपने रीडर्स को अपने नए पोस्ट का नोटिफिकेशन और अलग अलग बेहतरीन डील्स के बारे में ईमेल भेजते है इससे उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आता है और उनकी एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई भी होती है।

आज के समय में लगभग सभी कम्पनिया और बड़े ब्लॉग्स ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते है फेसबुक, ट्विटर, अमेज़न या कोई भी वेब्सीटेस अपने यूजर का ईमेल आईडी कलेक्ट करते है ताकि वो बाद में यूजर को ईमेल भेज सके और अपने रीडर्स को दोबारा अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बुला सके। इस तरह से वे रीडर आपके ब्लॉग के परमानेंट रीडर बन जाते है जिससे उनके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ता है।

E-mail marketing क्यों जरुरी है ?

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की ईमेल मार्केटिंग क्या है चलिए अब हम जानते है की ईमेल मार्केटिंग क्यों जरुरी है और अगर आप भी एक डिजिटल मार्केटर है तो आपको भी ईमेल मार्केटिंग करनी चाहिए।

ईमेल मार्केटिंग करने के बहुत सारे फायदे है। आप ईमेल मार्केटिंग करके अपने ब्लॉग के लिए ऑडियंस और कम्युनिटी बना सकते है इसकी मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा अर्निंग कर सकते है। आज के समय में वो सभी लोग जो इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग करते है वो ईमेल मार्केटिंग का पावर बहुत ही अच्छे से समझते है और वे ईमेल मार्केटिंग बहुत अच्छे से प्रयोग भी करते है।

ईमेल मार्केटिंग के इस्तेमाल करने के फायदे

ईमेल मार्केटिंग आज के डिजिटल मार्केटिंग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे है तो चलिए अब हम जानते है की ईमेल मार्केटिंग करने से क्या क्या फायदे होते है और आप किस प्रकार से ईमेल मार्केटिंग कर सकते है।

कनेक्शन:-

जब आप ईमेल मार्केटिंग करते है तब आप अपने रीडर और यूजर से डायरेक्टली कनेक्टेड रहते है आप उन्हें किसी भी ऑफर के बारे में बता सकते है और उनसे किसी टॉपिक पर बात कर सकते है। और उनसे कनेक्टेड रह सकते है और किसी भी टॉपिक का फीडबैक ले या दे सकते है।

एफिलिएट:-

ईमेल मार्केटिंग से बहुत सारे ब्लॉगर बहुत अच्छा एफिलिएट मार्केटिंग करते है अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको आज से ही ईमेल मार्केटिंग करना शुरू कर देना चाहिए। इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी आएगा और इससे आप अपना एफिलिएट मार्केटिंग के field में भी अर्निंग कर सकते है।

ट्रैफिक:-

बहुत सारे ब्लोग्स अपने ब्लॉग के होमपेज पर ईमेल सब्सक्रिप्शन का फॉर्म लगते है जिसमे लोग अपना नाम और ईमेल देकर ब्लॉग को सब्सक्राइब करते है और जब भी कोई नया पोस्ट ब्लॉग पर पब्लिश करते है तब उस ब्लॉग सब्सक्राइबर को एक ईमेल जाता है और वो उस पोस्ट को पढ़ने के लिए आता है इसी प्रकार से ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है।

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें?

मुझे उम्मीद है अब आप समझ चुके होंगे की ईमेल मार्केटिंग क्या है और ईमेल मार्केटिंग करने के क्या फायदे है अब आपका यह सवाल होगा की ईमेल मार्केटिंग कैसे किया जाता है। अगर आपका भी एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप भी यह जरूर जानना चाहते होंगे की तो चलिए अब हम इस बारे में विस्तार से जानते है की आप किस प्रकार से ईमेल मार्केटिंग कर सकते है।

ईमेल मार्केटिंग करने के सबसे पहले आपको अपने यूजर और रीडर्स के ईमेल को कलेक्ट करना होगा उसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म को लगाना होगा उसके लिए पहले आपको अपने होमपेज या फुटर में फॉर्म लगाना होगा। इसके लिए आप फ्री या पेड ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की MailChimp। ये सॉफ्टवेयर पूरी तरह से आटोमेटिक होते है और बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है। जब आप अपने यूजर का ईमेल लेते है तब आपको एक अच्छा रीज़न बताना होगा तभी आपके रीडर आपको अपना ईमेल देकर आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करेंगे।

अब जब आपके पास अपने रीडर का ईमेल मिल जाता है तब आप अपना ईमेल कैंपेन शुरू कर सकते है उसके लिए आप कोई भी ईमेल सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर सकते है आप अच्छा ईमेल न्यूज़ लेटर को डिज़ाइन कर सकते है आप उसमे अपना एफिलिएट लिंक दें सकते है और जब आपके रीडर उस ईमेल के द्वारा आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको कमिशन मिलता है।

जब आप ईमेल कलेक्ट कर लें और यूजर और रीडर को मेल भेज दें तब आपको अपने कैंपेन को मॉनिटर करने की जरुरत है की आपका कम्पैन कैसा चल रहा है कितने लोगो ने आपके ईमेल को ओपन किया और कितने लोगो ने आपके लिंक पर click किया और आपको अपने ईमेल कम्पैन से क्या और कितना फायदा हुआ।

ईमेल मार्केटिंग के टूल्स

ईमेल मार्केटिंग को करने के लिए वैसे तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर या टूल मार्किट में अवेलेबल है जिसमे से कुछ बहुत ही पॉपुलर है और उनमे से बहुत सारे फ्री भी है। आप इन में से कोई भी टूल का उपयोग करके अपना ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते है। चलिए अब मै आपको कुछ ऐसे ईमेल मार्केटिंग टूल्स के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप फ्री में या पेड तरीके से ईमेल मार्केटिंग कर सकते है।

  • MailChimp
  • ConvertKit
  • Constant Contact
  • Aweber
  • Active Campaign

आप इनमे से किसी भी टूल्स का प्रयोग करके अपना खुद का ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

Email Marketing पोस्ट पर हमारी राय

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट ईमेल मार्केटिंग क्या है पसंद आया होगा। और आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में कुछ सीखने को मिला होगा। आपको यह पोस्ट email marketing kya hai in hindi कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है उसके अलावा अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो आप इस पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

error: