What about you meaning in Hindi – जाने इस का मतलब

अगर आप किसी से मिलते हैं और उससे अंग्रेजी में पूछते हैं how are you? यानी आप कैसे हैं? तो उसका जवाब होता है-I am fine. What about you? क्या आप भी उन्हीं लोगों में हैं, जो I am fine तो समझ लेते हैं, लेकिन what about you को सुनने के बाद प्रति उत्तर में क्या कहना है, यह नहीं समझ पाते तो हम हैं न आपकी मदद के लिए हम आपको बताएंगे कि इसका मतलब क्या है और आपको मिलने वाले ने ऐसा क्यों बोला है। इसके लिए अंग्रेजी भाषा का आना या उसे जानना बहुत जरूरी नहीं है। यह बस एक शिष्टाचार का संवाद है, जो आप एक बार बोलेंगे तो फिर आपकी आदत बन जाएगी। आइए जानते हैं what about you meaning in Hindi में क्या है?

What about you meaning in Hindi

What about you यानी व्हाट अबाउट यू का मतलब है – आपके बारे में क्या? यानी दूसरा आपसे आपके बारे में, आपके हाल-चाल के बारे में पूछना चाहता है।

What about you क्यों बोला जाता है?

what about you को बोले जाने के पीछे मकसद यह सिर्फ यह है कि दो लोगों के बीच आपस में संवाद बढ़े। अगर आपसे मिलने वाला केवल आईएम फाइन बोलकर चुप हो जाता है तो इसकी मंशा यह नहीं है कि वह बातचीत आगे नहीं बढ़ाना चाह रहा है, बल्कि फिर उसे संवाद आगे बढ़ाने के लिए कोई नया प्रश्न करना होगा या फिर आपको बातचीत आगे बढ़ाने के लिए कोई सिरा तलाशना होगा। सरल और आसान शब्दों में कहें तो इस what about you को बात का सिरा आगे बढ़ाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी जाने –

इस का मतलब क्या है?

अगर कोई आपसे what about you पूछे तो इसका मतलब यह है कि वह आपसे आपके वर्तमान स्टेटस के बारे में जानना चाह रहा है। मसलन आप बताएंगे कि आप ठीक हो तो फिर वह आपसे आपकी शिक्षा, करियर, परिवार या कोई भी संबंधित सवाल पूछ लेगा, जो आपके बीच संवाद को और आगे ले जाने में सहायक होगा। संवाद कितनी अवधि का होगा यह दोनों पक्षों के बीच समय की उपलब्‍धता और एक-दूसरे में रुचि पर निर्भर करेगा। मसलन आप किसी पुराने दोस्त से मिलते हैं तो यह संवाद घंटों लंबा खिंच सकता है। और अगर कोई परिचित केवल शिष्टाचारवश आपसे यह सवाल करता है तो यह संवाद बेहद कम समय के लिए भी हो सकता है। यह केवल शिष्टाचार निभाने का एक मामूली सा वाक्य भी है।

What about you कहाँ इस्तेमाल होता है?

यूं आम तौर पर what about you और how about you को एक ही तराजू में तोला जाता है। मसलन दोनों में कोई अंतर नहीं समझा जाता। इन दोनों ही के ही संदर्भ में जवाब अमूमन एक ही होता है। लेकिन what about you जहां सामान्य रूप से पूछा जाने वाला सवाल है, वहीं how about you के जरिये किसी संदर्भ पर सहमति का भी भान होता है। मसलन कोई अगर यह पूछता है कि वह घर जा रहा है, what about you? यानी आपका क्या इरादा है? तो इसका मतलब है कि वह बता रहा है और आपसे आपके बारे में जानना चाह रहा है। वहीं अगर कोई यह कहता है कि वह घर जा रहा है, how about you? तो जाहिर है कि वह आपसे पूछ रहा है कि क्या आप भी उसका अनुसरण करना चाहेंगे? आपसे थोड़ा विस्तार में जवाब चाह रहा है।

ये भी जाने –

इस पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की व्हाट अबाउट यू क्या है और what about you meaning in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: