WEF full form in Hindi – WEF क्या है?

WEF full form – World Economic Forum

WEF का Use तो आप सभी ने बहुत बार देखा होगा। लेकिन अगर बात की जाए WEF के फुलफॉर्म की तो आपको बता दे कि WEF का दो फुलफॉर्म होता है। ये दोनों ही फुलफॉर्म अलग-अलग Field से Related है।

WEF के फुलफॉर्म का पता बहुत कम लोगो को ही होता है। इसीलिए आज हम आपको WEF के दोनो ही फुलफॉर्म बताने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि WEF के पहले फुलफॉर्म को, जो कि एक संस्था का नाम है।

WEF forum full form in Hindi

WEF full form और WEF के काम जाने ।

WEF full form

WEF फुलफॉर्म – World Economic Forum

WEF in Hindi – वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

World Economic Forum एक नॉन प्रॉफिट संस्था है जो कि जिनेवा में स्थित है। इस Organization की स्थापना सन 1971 में Klaus Schwab द्वारा की गयी थी।

इस Organization की स्थापना का उद्देश्य दुनिया की स्थिति में सुधार करना था। यानी कि पूरी दुनिया मे Major रूप से चल रही समस्याओं का निराकरण करना।

ये समस्याएं किसी भी Field से Related हो सकती है जैसे कि Education Related, स्वास्थ्य से जुड़ी, ग़रीबी, हिंसा आदि किसी भी तरह की वैश्विक समस्या का हल निकालना ही WEF का काम है।

इसके लिए प्रत्येक वर्ष के जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में दावोस में एक Meeting रखी जाती है। इस Meeting में भाग लेने के लिए दुनिया भर से लगभग 25,00 Famous बिजनेसमैन, दुनिया के Top Leader, अर्थशास्त्री, Journalist तथा बहुत से बड़े Celebrity पहुँचते है। ये Meeting 4 दिनों तक चलती है, तथा इसमें वैश्विक समस्यायों पर गहन चर्चा होती है।

इसमें दुनिया की सभी बड़ी समस्याओं पर बहस होने के साथ ही उन समस्याओं से निपटने के लिए अपनाएं जाने वाले तरीकों को भी खोजा जाता है।

हमने WEF के एक फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया अब आइये इसके दूसरे फुलफॉर्म के बारे में भी जान लेते हैं।

Second WEF full form in Hindi

WEF फुलफॉर्म – With Effect From

WEF in Hindi – विथ इफेक्ट फ्रॉम

दोस्तों WEF के इस फुलफॉर्म को समझने में आपको हो सकता है थोड़ी परेशानी हो रही हो। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि यहाँ ओर हम आपको इसका पूरा मतलब समझाने वाले हैं।

अगर WEF के इस फुलफॉर्म का मतलब हिन्दी में समझने का प्रयास करें तो इसे हिन्दी में ‘से प्रभावी’ कहा जा सकता है।
WEF का इस्तेमाल?

WEF का Use तब किया जाता है जब हम Future में होने वाली किसी चीज़ की Announcement कर रहे होते हैं। जैसे कि हमें Future में लागू होने वाले किसी Rule के बारे में अगर किसी को बताना हो तो हम वहाँ पर WEF का Use करेंगे।

अक्सर इस शब्द का Use सरकार द्वारा किसी Rule को लागू करने से पहले उसकी Information देने के लिए किया जाता है। इसके मतलब को हमें एक Example के माध्यम से समझने में काफ़ी आसानी होगी।

जैसे कि अगर हमें किसी Rule के बारे में लोगो को बताना है तो हमे इसके लिए एक Notice देना होगा जिसमें की इस तरह से लिखा हो सकता है कि- You are promoted and your new salary will be 25,000 w.e.f. April 2019.

अगर हिन्दी मे इसके मतलब को समझे तो इसमें ये कहा जा रहा है कि ‘आपको प्रमोशन मिल चुकी है और आपकी नयी साल 25000 होगी जो कि अप्रैल 2019 से प्रभावी होगी।’

यहाँ पर WEF का Use ‘से प्रभावी’ के लिए Use किया गया है। जब भी WEF का Use किया जाता है तो उसके साथ Particular एक Time का भी ज़िक्र किया जाता है। तभी इस WEF का मतलब निकल कर आता है।

WEF पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना WEF क्या है, क्या काम करती है और WEF full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: