VFX full form in Hindi – VFX कैसे काम करता है?

VFX full form – Visual Effects

फिल्मों में दिखने वाली सभी हैरत अंगेज Action तथा Visual Seen हमें VFX के कारण ही एकदम सही और सच्चे लगते हैं।हम सभी ने VFX का नाम तो सुना ही है, लेकिन अगर बात की जाए VFX के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इसका फुलफॉर्म पता होता है।

इसीलिए आज के इस Post में हम आपको ना सिर्फ़ VFX का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी और भी important बाते बताएंगे।

VFX full form in Hindi

VFX full form और VFX के काम क्या है?

VFX full form

VFX फुलफॉर्म – Visual Effects

VFX in Hindi – विज़ुअल इफेक्ट्स

VFX एक ऐसा Process है या फिर कह सकते हैं कि ऐसी Technique है जिससे कि Imaginary चीज़ को भी एकदम वास्तविक रूप में दिखाया जा सकता है। यानी कि जो सोच या विचार हमारे दिमाग़ में आ सकते हैं वो सभी कुछ पर्दें पर इस तरह से दिखाया जा सकता है कि वो एकदम वास्तविक लगता है।

VFX के इस्तेमाल

फिल्मों में VFX का Use ऐसे सीन को दिखाने के लिए किया जाता है जो कि साधारण कैमरों की मदद से नहीं दिखाए जा सकते हैं तथा जो सीन Real Life में होना कभी भी सम्भव नहीं है। फिल्मों में Unnatural Action Seen तथा ऐसे Environment जो की Real Life में होना संभव नहीं है, उन सभी को VFX की मदद से एकदम वास्तविक रूप में दिखाया जाता है।

VFX के फिल्मो में इस्तेमाल

Avengers, Spiderman, Avatar तथा बाहुबली जैसी फिल्मों के Action seen हमें VFX की ही वज़ह से इतने वास्तविक और रोमांचक लगते हैं। इस समय की कोई भी Action Film बिना VFX के बनाना लगभग असंभव है।

VFX ने Action फिल्मों के रोमांच को कई गुना बढ़ा दिया है। आप इसका अनुभव पुरानी साधारण फिल्मों के Action तथा इस समय आने वाली Action फिल्में जिनमें की VFX की मदद से सीन दिखाए जाते है, इन दोनों की तुलना कर के महसूस कर सकते हैं।

हमने VFX के फुलफॉर्म तथा इसके Use के बारे में तो जान लिया अब आइये इसी क्रम में ये भी जान लेते हैं कि VFX आख़िर किया कैसे जाता है?

VFX कैसे किया जाता है?

दोस्तों फिल्मों के सीन में VFX विभिन्न Computer Software की मदद से डाला जाता है। वास्तव में VFX, Timing तथा विभिन्न Computer Software का ही खेल है। हम VFX के काम करने के तरीक़े को एक Example की मदद से समझ सकते हैं।

मान लीजिये किसी फिल्म के किसी Action Seen में Actor को एक हेलीकॉप्टर से Jump करते हुए दिखाना है। अब इस Seen के लिए उस Actor को हेलीकॉप्टर पर बैठा के मात्र 5-7 फ़िट की ऊँचाई से Jump करने के लिए कहा जाता है।

VFX की मदद से इस 5-7 फ़िट की ऊँचाई को 500-1000 फ़िट की ऊँचाई मे बदलकर दिखा दिया जाता है। ये देखने में इतना Realistic होता है कि हमें लगता है कि वाकई में वो Actor 1000 फ़िट की ऊँचाई से Jump कर रहा है। ये सभी कुछ सम्भव होता है VFX के लिए Use होने वाले Software की मदद से।

इसी क्रम में आइये जानते है कुछ ऐसे Software के बारे में जो कि VFX के लिए Use किये जाते हैं।

VFX के लिए सॉफ्टवेयर

  • Autodesk Maya
  • Motion Builder
  • Adobe Premiere
  • V-Ray
  • Nuke

इन सबके अलावा भी बहुत से Software ऐसे हैं जो कि VFX के लिए Use किये जाते हैं।

VFX एक करियर Option के रूप में –

दिन प्रतिदिन VFX का Use फिल्मों में बढ़ता ही जा रहा है।ऐसे में अगर कोई इस Field में अपना करियर बनाना चाहे तो ये एक बहुत अच्छा करियर Field है।

आप किसी अच्छे Institute से VFX का Course कर के फ़िल्म आदि में VFX करने का काम कर सकते हैं। VFX की अच्छी Knowledge रखने वाले लोगो को इसके लिए काफ़ी अच्छा पैसा दिया जाता है।इसके साथ ही दिन पर दिन VFX करने वाले Specialist लोगो की माँग भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में ये एक अच्छा करियर Option है।

VFX पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों VFX ने ना सिर्फ़ फ़िल्म और Entertainment Industry को एक नई उड़ान दी है बल्कि इसने दर्शकों को भी दाँतों तले अंगुलियाँ दबाने पर मजबूर कर दिया है। आज के समय मे बिना VFX के किसी भी Action फ़िल्म की कल्पना तक नहीं कि जा सकती है। ये VFX का ही कमाल है जिससे कि बाहुबली, रोबोट, 2.0 तथा Avengers जैसी फिल्मों ने लोगो को अपना दीवाना बना के रखा हुआ है।

इस पोस्ट में हम ने जाना VFX क्या है, क्या काम करता है, क्यों VFX ज़रूरी है आजकल और VFX full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: