सब्ज़ियों का काम, कम पैसे में अच्छे Return के लिए कैसे करे?

भले ही आपको सब्जियों का व्यापार काफ़ी छोटा लगता हो लेकिन आपको बता दें कि ये काफ़ी Profit वाला Business है। आप इसे कही भी रहते हुए शुरू कर सकते हैं। सब्जियों के Business में ना ज़्यादा Investment की जरूरत है और ना ही इसका प्रचार करना पड़ता है। आप चाहे तो घर पर रहते हुए ही इस Business की शुरुआत कर सकते हैं।

तो अगर आप भी सब्ज़ियों का Business शुरू करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जग़ह पर है क्योंकि आज हम आपको इस सब्ज़ियों के Business से जुड़ी सारी Important Information देने वाले हैं।

कैसे शुरू करें सब्जियों का Business?

Vegetable business ideas in Hindi और काम करने के तरीके को

Vegetable business ideas in Hindi

सब्ज़ियाँ ऐसी चीज़ है जो कि प्रत्येक व्यक्ति की ज़रूरत है। इसलिए इसकी Demand हर Area में रहती है। अब अगर आप इस Business की शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये तय करना होगा कि आप किस Location पर आपने इस धंधे की शुरुआत करेंगे।

कैसे चुनें दुकान के लिए जग़ह?

सब्ज़ियों के लिए Location चुनने के संदर्भ में हम आपको यही सलाह देंगे कि आप किसी ऐसी जग़ह पर दुकान खोलें जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोग रहते हो। इसके साथ ही आप विभिन्न इलाकों में मौजूद सब्जी मंडी में भी अपनी दुकान लगा सकते है।

Local सब्जी मंडी में दुकान लगाने के साथ ही आप अपना एक Permanent Shop भी जरूर रखें। ताकि लोगो को किसी भी समय पर सब्जियों की आवश्यकता हो तो वो आपके पास आ सके।

इसके Permanent Shop को बनवाते समय इसमें जग़ह आदि का विशेष ध्यान रखें। जग़ह अधिक रखने से आपको ये फ़ायदा होगा कि आप सब्जियों को फ़ूटकर में बेचने के साथ ही थोक में बेचने का स्टॉक भी रख सकते हैं।

सब्ज़ियों के Business में Investment?

वैसे तो इस Business में ज़्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप इस Business को बड़े Level पर यानी कि थोक विक्रेता के रूप में शुरू करना चाहते है तो भले ही आपको इसमें थोड़े पैसे लगाने पड़े। लेकिन इस Business में Invest किये गए पैसे का Return भी तुरन्त ही मिल जाता है।

हम आपको यही सलाह देंगे कि आप सब्जियों को ख़रीदने में ज़्यादा पैसे ना लगाएं, बल्कि जब आपके पास थोक सब्जियों का Order हो तभी आप Market से ज़्यादा सब्ज़ियाँ उठाकर ले आएं। अन्यथा सब्जियों के ख़राब होने का डर बना रहता है और लोग सिर्फ़ ताज़ी सब्ज़ियाँ ही ख़रीदना पसन्द करते हैं।

अगर आप सब्जियों के थोक Business को करने जा रहे है तो भी हम आपको यही सलाह देंगे की आप शुरू-शुरू में 5-6 हज़ार से ज्यादा की सब्जी रोजाना ना ख़रीदे। धीरे-धीरे जब आपका Market बन जायेगा तो आपको खुद ही ये Idea लग जाएगा कि हमें कितनी सब्जी Market से उठानी चाहिए।

Vegetable के Business में Main Investment इसके लिए दुकान की व्यवस्था करने में लगता है। आप अगर ख़ुद का दुकान तथा गोदाम आदि बनवा रहे हैं तो वहाँ पर आपको पैसे Invest करने पड़ेंगे।

इसके लिए Store और दुकान बनवाने में आप अपने Capacity के अनुसार पैसे लगा सकते हैं। लेकिन Store बनवाते समय इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपको ये Business किस Level पर करना है।

सब्जियों का कैसे और कहाँ से खरीदें?

सब्ज़ियों का Business एक ऐसा Business है जिसमें आप अपने Product का ज़्यादा Stock नहीं जमा कर सकते हैं। इसमें आपको तुरन्त ही इन्हें Market में Sell करना होता है अन्यथा आपको इसमें नुक़सान उठाना पड़ सकता है। कोई भी Customer पुरानी और बासी सब्जी ख़रीदना पसन्द नहीं करता है इसलिए आपको अपने पास हमेशा Fresh Vegetable का स्टॉक रखना पड़ता है।

Market से या सब्जी मंडी से इसे ख़रीदते समय आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। आप सब्जी मंडी से उतना ही Stock उठाये जितना कि आप एक दिन के अन्दर बेच सके। हालाँकि कुछ बारहमासी सब्जियों जैसे कि आलू, प्याज, लहसुन आदि जो कि जल्दी ख़राब नहीं होती है उन्हें आप थोक में उठाकर अपने Store में रख सकते हैं। लेकिन इन सब्जियों को भी उतना ही ख़रीदें जो कि आप एक 3 दिन या 1 हफ़्ते के भीतर बेच लें। अन्यथा ये सब्ज़ियाँ भी ख़राब होने लगती है।

सब्ज़ियों को खरीदने के लिए हम आपको यही सलाह देंगे कज आप रोज़ाना शहर की सबसे बड़ी मंडी में जाकर वहाँ से थोक भाव में सब्जी ख़रीद कर ले आएं। सभी शहर में सब्जी मंडी जरूर होती है जहाँ पर किसान अपने अपनी सब्जियों को बेचने के लिए आते हैं। आप किसानों से Directly ही सब्ज़ियाँ ख़रीदने का प्रयास करें ताकि आपको अच्छे दाम पर और Fresh सब्जी मिले।

सब्जी मण्डियां सुबह के समय से ही शुरू हो जाती है, ऐसे में अगर आप Fresh सब्जी उठाना चाहते है तो आपको Morning में ही वहाँ पर पहुँच जाना चाहिए।

अगर आप सुबह के समय सब्जी मंडी नहीं पहुँच सकते या फ़िर आपके यहाँ से सब्जी मंडी काफ़ी दूर है तो आप Supplier से भी सम्पर्क कर के सब्जी खरीद सकते हैं। Vegetable Supplier मंडी से सब्जी उठाकर थोक भाव मे व्यापारियों को उपलब्ध करवाते हैं। हालाँकि इनसे सब्जी ख़रीदना आपको थोड़ा महँगा पड़ सकता है।

यहाँ पर आपको बता दें कि Vegetable के Business में आप Vegetable Supplier का भी काम कर सकते है। इसके लिए आपको सब्जियों के छोटे-छोटे व्यापारियों से सम्पर्क स्थापित कर के उन्हें मंडी से Fresh सब्जी Available करवाना होगा।

इस Business में भी आपको ज्यादा Invest करने की आवश्यकता नहीं है। इसे करने के लिए आपके पास Loading Vehicle का होना जरूरी है, जिसमें आप थोक सब्जियों को लादकर व्यापारियों तक पहुचायेंगे।

Vegetable Business में Profit?

सब्ज़ियों के Business में काफ़ी अच्छा Profit होता है। अगर आप Direct मंडी से किसानों की सब्जी उठाकर उसे Market में बेचते है तो आप लगभग 40-50% तक का लाभ कमाते है। वहीं अगर आप Supplier से सब्जी उठाते है तो भी 30-45 % तक का लाभ कमा सकते हैं।

चूँकि सब्जियों का Rate सरकार द्वारा और Local Market द्वारा निर्धारित किया जाता है अतः इसमें होने वाला Profit इस बात पर ज़्यादा निर्भर करता है कि आप किस जग़ह स सब्जी लाकर Market में बेच रहे हैं।

मंडी से सब्जी उठाने के अलावा अगर आप किसी गाँव के किसान से सम्पर्क साधकर वहाँ से माल उठा रहे है तो आप और अधिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ़ अगर आप ख़ुद ही सब्जी पैदाकर उसे Market में बेचते है तो पूरा का पूरा मुनाफ़ा आपका होता है।

सब्ज़ियों के business पर हमारी राय

शाक और सब्ज़ियाँ ऐसी चीज है जिसकी Demand हर समय और हर जग़ह होती है। ऐसे में अगर आप इस Business में थोड़ी सी मेहनत और दिमाग़ लगा देंगे तो काफ़ी तेज़ी से Growth हासिल कर सकते हैं। अन्त में हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे है जिनका ध्यान आपको इस Business को करते समय जरूर रखना चाहिए, ताकि सफलतापूर्वक आप इसमें आगे बढ़ सकें।

  • सब्जियों को रखने के लिए Store बनवाते समय इसके Temperature Control पर जरूर ध्यान दें। तभी आपकी रखी सब्जी इसमें सुरक्षित रहेगी।
  • आप उतना ही माल Market से उठाए जो कि आप 1 या 2 दिन के अन्तराल में बेच सकें।
  • हमेशा customer को Fresh Vegetable ही दें, चाहें इसमें आपका नुक़सान ही क्यों ना हो। क्योंकि कोई भी Business सिर्फ़ Customer केविश्वास पर चलता है। Customer का विश्वास बनाने के लिए आपको नुक़सान भी उठाना पड़ रहा है तो भी आप इससे पीछे ना हटे। आपका ये Attitude ही आपको Business में तरक़्क़ी दिलाएगा।
  • अपने Shop पर हर तरह के Vegetable का स्टॉक रखें, ताकि Customer को कभी भी आपके यहाँ से निराश होकर ना जाने पड़े।
  • इस Business में उतरने से पहले सब्जियों के बारे में थोड़ी Information जरुर रख लें।
  • विभिन्न Season वाली सब्जियों के साथ ही Off Season वाली सब्ज़ियाँ भी अपने पास रखें।

Leave a Reply