USB Full form in Hindi – USB क्या होता है?

Computer के सभी अंगों से हम भली भाँति परिचित हैं। Computer की खोज़ के बाद जैसे-जैसे इसमे सुधार होता गया इससे विभिन्न अंग भी जुड़ते गए। वैसे तो Computer के मुख्य 4 अंग- मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और CPU ही हैं। लेकिन अगर देखा जाए इससे जुड़े सभी Parts को तो Computer के बहुत से अंग हमें मिल जाएंगे।

Computer से जुड़े अंगो में से एक ऐसा ही अंग है USB.

USB के बारे में हम सभी इतना जानते हैं कि ये हमारे Mobile को Charge करने के लिए तथा Computer और अन्य Device के बीच Data Transfer करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन अगर बात करें USB के फुलफॉर्म और इससे जुड़ी अन्य जानकारी की तो बहुत कम लोगों को ही इसके बारे में पूरी जानकारी होती हैं।

ऐसे में आज हम आपको न सिर्फ USB full form in में बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी देंगे।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है की USB का फुलफॉर्म क्या होता है?

USB full form in Hindi

USB का फुलफॉर्म – Universal Service Bus

USB in Hindi – यूनिवर्सल सर्विस बस

USB का परिचय दुनिया से पहली बार साल 1996 के जनवरी माह में हुआ था। दरअसल USB के आविष्कार के पहले Computer को किसी अन्य Device से Connect करनें के लिए तथा Data Transfer करनें के लिए अलग-अलग Connector की आवश्यकता होती थी। ऐसे में कई बार Computer को अन्य Device से जोड़ने के लिए दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता था। ऐसे में किसी ऐसे Connector की आवश्यकता महसूस हुई जिससे कि Computer को सभी Device से आसानी से जोड़ा जा सके। ऐसे में USB की खोज ने Computer को अन्य Device से जोड़ने में काफ़ी मदद की।

अब USB की मदद से ना सिर्फ़ Computer को आसानी से अन्य Device से Digital Data Transfer करने के लिए उसे Use किया जाता है बल्कि अब तो Smartphone को Electric Transfer करने के लिए भी USB का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी जाने –

USB port की जानकारी

वर्तमान समय मे आने वाले सभी पर्सनल कम्प्यूटर, लैपटॉप तथा Mobile Phone में कम से कम एक USB Cable Port तो होता ही है। साधरणतः किसी Persnol Computer में 3 या 4 तथा Laptop में भी 3 या 4 USB Cable Port होता है। वहीं सभी Smartphone में एक USB Port मौजूद होता है। Smartphone में मौजूद USB Port का Use Computer से Data Transfer करने के साथ ही उसे Charge करने के लिए भी किया जाता है। वहीं Computer में मौजूद USB Cable Port से Computer को अन्य Device से Connect कर के उसमे Digital Data Transfer करनें का काम किया जाता है।

USB के काम

USB का use Computer को Mobile, Mouse, Key-board, Camera, Printer तथा ऐसे ही अन्य Device से Connect करनें के लिए Use में लाया जाता है। आज हम USB की ही मदद से Computer का सभी Data अपने Phone में तथा Phone का सभी Data अपने Computer में Transfer करने में सफल होते हैं।

ये भी जाने –

USB पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज हमने आपको USB की फुलफॉर्म तथा उससे जुड़ी अन्य जानकारी यहाँ पर दी। आशा करते है कि आपको USB से जुड़ी ये जानकारी USB क्या है, USB के काम और USB full form in Hindi पसंद आयी होगी। आप इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ Share करें। इसके साथ ही अगर आपके पास हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: