TVS full form – क्या है TVS का मतलब?

TVS का फुलफॉर्म – Thirukkugrungudi Vengaram Sundram

दोस्तों TVS Company का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। बहुत से लोगों के पास तो इस Company की Bike भी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि TVS का फुलफॉर्म क्या होता है? तथा क्या आप इस Company से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण बातें जानते हैं?

अगर नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो कि कि आज हम आपको ना सिर्फ TVS full form (टीवीएस) बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आई है सबसे पहले जान लेते हैं कि TVS का फुल फॉर्म क्या होता है?

TVS full form in Hindi

TVS का फुलफॉर्म – Thirukkugrungudi Vengaram Sundram

TVS meaning in Hindi

(थिरुक्कुग्रन्गुड़ी बेंगराम सुंदरम)

TVS Company भारत की तीसरी सबसे बड़ी Motercycle Manufacturer Company है। इसका सालाना का Turnover लगभग 15,000 करोड़ रुपए से भी ज़्यादा का है। ये Company एक साल में लगभग 30 लाख Motercycle बेच देती है। इसके साथ ही ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी Exporter Company है जो कि दुनिया के 60 देशों में अपनी Motercycle को Export करती है।

ये भी जाने

TVS की History 

TVS Company की स्थापना सन 1978 में T.V. Sundaram Iyengar द्वारा किया गया था। साल 1911 में दिल्ली की सबसे पहली बस सेवा की शुरुआत थिरुक्कुग्रन्गुड़ी बेंगराम ने की थी। इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे बस और ट्रक का एक बड़ा Transport व्यापार शुरू किया। साल 1955 में थिरुक्कुग्रन्गुड़ी बेंगराम की मृत्यु हो गयी और उनके इस व्यापार को उनके बेटे T.V. Sundaram ने आगे बढ़ाया। उन्होनें ही साल 1978 में TVS Moters की स्थापना की।

‘Sundaram Clayton’ नाम की इस Company को सबसे पहले 1962 में United Kingdom में T.V.Sundaram ने Clayton कम्पनी के साथ Partnership कर के खोला था। शुरू शुरू में ये कम्पनी Brake, Compressor तथा Exhaust आदि चीज़े बनाती थी। इसके बाद साल 1978 में T.V. Sundaram ने अकेले ही तमिलनाडु के होसुर में पहला मोपेड बनाने का Plant लगाया। जहाँ पर सबसे पहले TVS Company ने मोपेड बनाना शुरू किया था। यही से TVS Moter की शुरुआत हुई।

इसके बाद साल 1982 में TVS Moters ने जापानी कम्पनी Suzuki के साथ मिलकर Motercycle बनाने का काम शुरू किया। TVS और SUZUKI ने 19 साल के पार्टनशिप में एक दूसरे को Technology तथा Design शेयर करने का का Contract किया। साल 2001 में Suzuki और TVS एक दूसरे से अलग हो गयी और TVS ने अकेले ही Vehicle बनाने का काम शुरू किया।

TVS company क्या क्या बनाती है?

Motercycle बनाने के साथ ही TVS ने अब Threewheeler Auto Rikshaw का Manufacture करना शुरू कर दिया है।इस समय ये भारत की सबसे बड़ी Motercycle Manufacture कम्पनी में से एक है।

TVS के बारे में कुछ खास बाते

TVS Moters की कुछ ख़ास बाते हैं जो कि उसे अन्य Motercycle Company से अलग़ बनाती है। इसके साथ ही इस Company ने Motercycle के निर्माण में बहुत से Record भी अपने नाम किये हैं। आइये आपको TVS Moters के कुछ ऐसे ही Record के बारे में जानते हैं-

  • TVS भारत की पहली ऐसी Company है जिसने भारत की 4 Stroke वाली Engine बनाने के साथ ही 150cc की Bike बनाई है।
  • TVS ने ही भारत का पहला 2 Seater मोपेड बनाया।
  • भारत मे पहली Digital Ignition वाली Bike भी TVS Moters ने ही बनायी थी।
  • TVS Moters भारत की पहली ऐसी Company है जिसने अपने Motercycle के Brake में ABS System लाया था। भारत में सबसे पहला
  • ABS System का ब्रेक Apachee RTR में लाया गया था जो कि TVS द्वारा बनाया गया था।
  • TVS भारत की Motercycle Industry की शीर्षतम Company में से एक है।

ये भी जाने

TVS पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना TVS क्या है, TVS की शुरुआत और TVS full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One Response

  1. Dinesh January 12, 2019

Leave a Reply

error: