TLC full form in Hindi – TLC क्या है?

हम सभी ने कभी ना कभी TLC शब्द के बारे में जरूर ही सुना होगा। इसके साथ ही हो सकता है हम TLC के बारे मे ये भी जानते होंगे कि ये डॉक्टरी के Field से जुड़ा हुआ एक शब्द है। लेकिन अगर बात करे TLC के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी की तो बहुत कम लोगो को ही इसके बारे मे पूरी जानकारी होगी। इसीलिए दोस्तो आज हम ना सिर्फ़ आपको TLC ल फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको देनें वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि TLC का फुलफॉर्म क्या होता है?

TLC full form in Hindi

टीएलसी का फुल फॉर्म – Total Lung Capacity

TLC in Hindi – टोटल लंग कैपेसिटी

अगर बाग की जाए इसके हिन्दी मे अर्थ की तो इसका हिन्दी मे अर्थ होगा ‘फेफड़ो की कुल क्षमता’।

ये भी जाने –

TLC क्या है?

वैसे तो ये पूरी तरह से Medical के Field से Related शब्द है लेकिन इसके बारे में अन्य लोगो को भी थोड़ी जानकारी रखनी चाहिए। इसीलिए आज हम आपको TLC से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। TLC के फुलफॉर्म से हमें ये बात तो समझ आ गयी की ये हमारे फेफड़े से जुड़ा हुआ शब्द है। दरअसल इसके फुलफॉर्म यानी कि ‘Total Lung Capacity’ से तात्पर्य ये है कि किसी व्यक्ति के फेफड़े की क्षमता कितनी होती है। यहाँ हम आपको बता दे कि हर व्यक्ति के फेफड़े में हवा भरती और निकलती रहती है। जिससे कि हम साँस लेने में सफल होते हैं। किसी व्यक्ति के फेफड़े में समाहित होने वाली इस हवा की मात्रा को ही फेफड़े की क्षमता के रूप में जाना जाता है। जिसे की Short Form में TLC के नाम से जाना जाता है।

TLC कितनी होती है?

एक सामान्य व्यक्ति के औसत फेफड़े की क्षमता लगभग 6 लीटर हवा होती है। इतना तो हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति साँस लेने के लिए हवा को बाहर और अंदर खिंचता है। हम सभी को अलग-अलग परिस्थितियों में साँस लेने के लिए अलग-अलग मात्रा में हवा की आवश्यकता होती है। जैसे कि जब हम सामान्य अवस्था मे होते है तो हम धीरे-धीरे साँस लेते है अतः इस समय हमारे द्वारा खिंची जाने वाली हवा की मात्रा कम होती है। वहीं दूसरी तरफ़ जब हम कोई मेहनत का काम कर रहे होते है या फिर दौड़ रहे होते हैं उस समय हम तेज़ी से साँस खींचते और छोड़ते हैं। ऐसे में इस समय हमारे द्वारा लो जाने वाली हवा की मात्रा अधिक होती है। वहीं जब हम बीमार आदि होते हैं तब भी हमें साँस लेने के लिए हवा की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है।

TLC जानने के फायदे?

TLC सभी परिस्थितियों में फेफड़े में रहने वाली हवा की अधिकतम मात्रा बताती है। डॉक्टरों द्वारा किसी व्यक्ति के TLC की जाँच मशीन द्वारा की जाती है। इस TLC के अनुसार ही डॉक्टर किसी व्यक्ति के फेफड़ो की सही स्थिति के बारे में जान पाते हैं।

ये भी जाने –

टीएलसी पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज के इस Article में हमने आपको TLC full form in Hindi तथा इससे जुड़ी साधारण जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी सभी जानकारी काफी पसन्द आयी होगी। आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें। इसके साथ ही अगर आपके पास इस Article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: