TEACHER full form – क्या Teacher का भी कोई फुल फॉर्म है?

कई चीजो के फुलफॉर्म जानने के क्रम में आज हम आपको एक बेहद ही रोचक शब्द का फुलफॉर्म बताने वाले हैं। हमे पूर्ण विश्वास है कि आपने आज से पहले इस शब्द का फुलफॉर्म नहीं सुना होगा। तो फ़िर देर किस बात की आइये आपको बताते हैं कि आज के Article में हम आपको किस चीज़ का फुलफॉर्म बताने वाले हैं।

दोस्तों आज के इस Article में हम आपको Teacher का फुलफॉर्म बताने वाले हैं। हम सभी की Life में Teacher यानी कि हमारे गुरुओं का कितना अहम योगदान होता है ये किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है। हर किसी की ज़िन्दगी बनाने में एक शिक्षक की भूमिका काफ़ी अहम होती है। इसीलिए आज हम आपको Teacher full form भी बताने वाले हैं ताकि इस फुलफॉर्म के ज़रिए अपने गुरु यानी कि Teacher को एक Tribute दिया जा सके।

Teacher full form in Hindi

दोस्तो वैसे तो ‘Teacher’ का कोई Official फुलफॉर्म नहीं होता है। ये बस एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है। लेकिन बहुत से लोगों में Teacher को सम्मान देने के लिए इसका फुलफॉर्म भी बना लिया हैं। तो दोस्तों आइये जानते हैं कि Teacher का फुलफॉर्म क्या होता है?

  • T – Talented यानी कि प्रतिभाशाली
  • E -Educated यानी कि शिक्षित
  • A – Adorable मतलब प्यारे
  • C – Charming मतलब आकर्षक
  • H – Helpfull मतलब मदद करने वाला
  • E – Encouraging साहस बढाने वाला
  • R – Risponsebile यानी कि एक ज़िम्मेदार व्यक्ति।

ये भी जाने

Teacher की खुबिया

तो दोस्तों यहाँ से आप Teacher के फुलफॉर्म को जान गए होंगे और समझ भी गए होंगे कि इसका फुलफॉर्म इस तरह से क्यों बनाया गया है। वास्तव में एक अच्छे Teacher में ये सभी गुण होते हैं। जब तक किसी Teacher में ये सभी गुण नहीं होते हैं वो एक बेहतरीन गुरु, शिक्षके तथा अध्यापक नहीं बन सकता है।

किसी भी बच्चे का भविष्य जितना उसके माता पिता के हाथ में होता है उससे ज्यादा उसके गुरु के हाथ में होता है। एक अच्छा शिक्षक भले ही अपने Student से कड़ाई से पेश आये लेकिन वो मन ही मन हमेशा चाहता है कि उसका Student सबसे आगे रहे और दुनिया में उनका नाम रोशन करे। इस दुनिया मे आपके माँ बाप के बाद गुरु ही वो दूसरा शख्श है जो वाकई में आपकी सफ़लता पर खुश होता है।

अच्छे टीचर कैसे बने

एक अच्छा Teacher वही होता है जो आपकी गलतियों पर आपको डाँट कर सिखाता भी है और आपके द्वारा सीख जाने पर आपको शाबाशी देकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित भी करता है।बिना किसी गुरु के हमारा जीवन में सफ़ल होना वाकई में बहुत मुश्किल है।

ये भी जाने

Teacher पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों यहाँ पर आप ये भी जान लें कि जरूरी नहीं कि आपका गुरु या Teacher वही है जो सिर्फ़ आपको School में फ़िर College में ही पढाता है। बल्कि आपके जीवन के हर कदम पर आपको सलाह देने वाला तथा आपको सही और ग़लत की पहचान कराने वाला भी आपका गुरु होता है। अब ये गुरु कोई भी हो सकता है, फ़िर चाहे वो आपका बड़ा या छोटा भाई ही क्यों ना हो, या फ़िर आपका कोई दोस्त भी आपका गुरु हो सकता है।

इस पोस्ट में हम ने जाना Teacher क्या होते है, टीचर के काम और Teacher full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: