Successful ब्लॉग design के 6 tips

Successful ब्लॉग design – किसी भी ब्लॉग की कामयाबी के लिए उसका डिज़ाइन बहुत ज़रूरी है.
User सबसे पहले design देखते है बाद में content पढ़ते है.
तो आज इस पोस्ट में हम Successful ब्लॉग design के 6 tips के बारे में जानेगे.

Successful ब्लॉग design

 

ब्लॉग को कामयाब करने के लिए हमे Successful ब्लॉग design के बारे में जानना चाहिए.

Successful ब्लॉग design

क्या आपका ब्लॉग design perfect है? क्या आप जानते है आपके ब्लॉग को search engines मे high ranking दिलाने मे blog design का भी हिस्सा है? क्या आपने कभी किसी successful blog की design को समझने की कोशिश की है?

आइए successful blog design के कुछ secrets को share करे और अपने blogging के knowledge को और बढ़ाते है।

अगर, आप एक popular blog बनाने की कोशिश कर रहे है तो आपको SEO के साथ blog के designing factors को भी समझना चाहिए। सभी successful bloggers इस बात को समझते है क्योकि उनके पास इन सब चीजों का कई सालो का experience होता है। आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा की blog designing मे एसी क्या खास बात है जो blog के success के लिए ज़रूरी है। तो आइये जानते है Successful ब्लॉग design के लिए 5 tips.

1. Snippets on Homepage

Snippets का महत्व homepage design मे कुछ खास होता है। वैसे तो ज़्यादातर blogger homepage मे snippets के लिए first paragraph की दो-तीन lines का ही use करते है और यहीं approach सही है।

इससे अलेवा कुछ bloggers full post या आधी post को homepage मे दिखाते है जो ठीक नहीं है। Snippets के लिए minimum 150 और maximun 300 शब्दो को use करे तथा complete post पढ़ने के लिए “Read more” लिंक को add करे। SEO के लिए भी यही अच्छा है, इसकी दो main वजह है।

Homepage के visitors को अपनी पसंद की post choose करने के लिए ज्यादा scroll नहीं करना होगा। वे आसानी से अपने interest की पोस्ट को तलाश कर सकेंगे।

Visitors को back button दबाने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है कम समय मे उसका अधिक से अधिक ध्यान हमारे contents की और खींच सके। एक सर्वे मे यह साबित हुआ है की mostly online users नए webpage को accept या reject करने के लिए average 8 seconds ही लेते है। अगर हम snippets को use करते है तो इतने समय मे visitors की नजर मे ज्यादा से ज्यादा posts को दिखा सकते है, संभव है उसे हमारी कोई एक post तो पसंद आ ही जाएगी और back button को click करने के बजाए read more को click करना पसंद करे।

अगर आप snippets को use ना कर full post को place करते है तो आप पोस्ट की page ranking valuation कम कर रहे है, क्योकि पोस्ट के contents को homepage पर दिखाने का मतलब है पोस्ट की duplicate copy को ब्लॉग के सबसे high ranking page पर दिखाना।

Canonical tag की वजह से ब्लॉग duplicate penalty से तो बच जाएगा मगर हमारी पोस्ट का rank डाउन हो जाएगा। Canonical tag की वजह से अगर किसी ब्लॉग मे दो समान content के page पाये जाते है तो जिस page के लिए इस tag का use हो रहा है उसे ही ranking मे count किया जाएगा।

Blogger के सभी pages मे इस tag का use होता है तो हम मान सकते है ranking के लिए popularity और backlink जैसे factors को ध्यान मे लिया जाएगा। Blog के homepage की popularity और backlinks की संख्या अन्य pages (पोस्ट) की comparison में ज़्यादा होती है so, पोस्ट को highest rank प्राप्त करने मे कठिनाई होगी और विलेन होगा हमारा homepage।

2. हमेशा Threaded comments इस्तेमाल करे

Comments blog designing का ही एक हिस्सा है कई लोग इसे बहेतर बनाने के लिए Disqus, Facebook comments आदि को आजमाते है। Comment system के options काफी सारे है मगर क्या आप जानते है हमारे लिए सबसे best commenting system कोनसी है?

Answer है Threaded comments.

Threaded comment system दिखने मे simple है तो posting के लिए आसान है। कोई भी ब्लॉगर threaded comment मे आसानी से कमेंट पोस्ट कर सकता है और दुसरो की तुलना मे comments की संख्या मे भी इस system का use करते रहने से फ़ायदा हो सकता है।

इस सिस्टम मे पोस्ट की गयी comments को search engines पोस्ट contents के स्वरूप मे देखते है। जितनी ज्यादा comments आप receive करेंगे इतने ही ज्यादा text आपकी पोस्ट मे add हो जाएंगे। Post मे ज्यादा text का मतलब है page की अच्छी position और रैंक.

ज़्यादातर successful blogger भी threaded comments का ही use अपने ब्लॉग मे करते है। हमारी tip है हमेशा इसी कमेंट सिस्टम के साथ ही चिपके रहे, आपको Disqus, Facebook, Google plus या अन्य कोई comment system को या फिर एक साथ दो या तीन system को blog design का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए। अगर आप की Facebook community active है तो ये अच्छी बात है मगर फिर भी facebook comment का इस्तेमाल न करे.

3. The location of Sidebar

क्या आपने notice किया है कुछ ब्लॉग मे sidebar left मे होता है तो कोई दो sidebars का use करते है। पर सबसे अच्छा ऑप्शन यही है की content left में हो और sidebar right में.

किसी भी website मे left मे place की गयी सामग्री को लोग ज्यादा focus करते है। अगर आपने main contents को left मे रखा है तो लोगो को पढ़ने मे कोई परेशानी नहीं होगी।

Sidebar की ज़रूरत main contents के बाद का है क्योकि हम इसका use दूसरी चीजों को बढ़ावा देने के लिए करते है। लोग आपके contents को पढ़ने के लिए ब्लॉग पर आते है न की sidebaar पर click करने के लिए.

कई लोग readers का ध्यान ads की और खींचने के लिए sidebar को left मे रखते है। इससे आपका मकसद तो पूरा हो सकता है मगर आम तौर पर इस तरीके से returning visitors 15 से 20 percent की कमी हो जाएगी।

4. Pop-up Email subscription

आपने notice किया होगा कुछ owner अपने ब्लॉग के लिए pop-up email subscription ऑप्शन का इस्तेमाल करते है। यह एक aggressive method है|

अगर आपका ब्लॉग नया है और आप visitors की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रहे है तो ऐसे pop-up को अपनी blog design का हिस्सा ना बनाए। लोग आपके ब्लॉग मे इसे देखना तभी पसंद करेंगे जब आपकी popularity और contents quality अच्छी हो जाएगी।

कई नए bloggers अपने blog को professional दिखाने और अपने blogging के knowledge का दिखावा कर visitors को impress करने के लिए pop-up का इस्तेमाल करते है। यह ठीक नहीं है क्योकि लोग कभी भी ऐसे pop-up को पसंद नहीं करते। अगर ब्लॉग को professional दिखाना है और visitors को impress करना है तो अपने contents की quality को focus करे।

जब आप popular हो जाएंगे और लोग आपके ऊपर trust करने लगेंगे तब आप pop-up तो क्या कुछ भी इस्तेमाल कर ले सबको पसंद आएगा। AdSense approval मे भी pop-up दिक्कत कर सकता है।

5. Popular post widget

क्या आप सोच सकते है की ब्लॉग मे सबसे best widget का अवार्ड किसे मिलना चाहिए? जवाब है popular post widget को।

इसे blog design का सबसे ज़रूरी section कहा जाना चाहिए। इसके जरिये visitors आपके ब्लॉग की बेस्ट पोस्ट तक आसनीसे पहुँच सकते है।

यह widget आपके traffics को important posts तक drive करने के साथ search engine को भी ranking मे help करता है। WordPress में इसे plugin के जरिये आसानी से sidebar मे लगाया जा सकता है।

क्या आप जानते है इस widget का सही setting क्या है?

सबसे पहली बात इस widget मे thumbnail image को ना दिखाये। Homepage मे हम already post thumbnail को recent posts section मे दिखाते है तो अब इस widget मे फिर से इसे दिखाने की जरूरत नहीं है।

SEO के नजरिए से internal link search robots को आपके ब्लॉग के सभी pages को crawl करने मे सहायता करती है मगर page मे एक ही URL की links को बार-बार repeat करना ठीक नहीं है।

हम पोस्ट की लिंक को recent post के title, thumbnail, read more और popular post के title मे add कर रहे है और इतना काफी है। अगर आप इस widget मे thumbnail का use करेंगे तो post की एक और link तथा image thumbnail की दूसरी duplicate copy हो जाएगी और search robots इसे पसंद नहीं करेंगे। हो सके तो इस widget के लिए सिर्फ title को ही दिखाना choose करे।

दूसरी बात अगर आप इस widget का use sidebar मे कर रहे है इसे footer मे repeat ना करे। हमने कई ब्लॉग मे देखा है की blog owner popular post के widget को sidebar और footer दोनों मे दिखाते है। SEO के हिसाब से यह ठीक नहीं है। Blog categories अथवा labels को भी sidebar और footer मे repeat ना करे।

6. Use simple color scheme

Simple color scheme का मतलब ये नहीं है की आप black and white color का ही use करे। कुछ color combinations लोगो को पसंद नहीं आते। For example यदि आप black अथवा red background मे blue color के text को use करते है तो लोगो को पढ़ना अच्छा नहीं लगेगा। हो सके तो white background और black text को ही use करे। हमेशा दो paragraph के बीच और image, headings, block quote आदि elements के ऊपर और नीचे एक space छोड़े। याद रखे लोग हमारे ब्लॉग को पढ़ने आते है और हमे उसके पढ़ने के experience को सरल और यादगार बनाना है ताकि वे फिर से हमारे ब्लॉग की visit करे।

Successful ब्लॉग design पोस्ट पर हमारी राय

लोग content पढ़ने से पहले आपके डिज़ाइन को देखते है.
आपका कंटेंट कितना भी अच्छा हो अगर वो पढ़ने में थोड़ा मुश्किल होगा तो लोग उसे नहीं पढ़ेंगे.

तो ब्लॉग को जितना हो सके उतना सिंपल बनाए.
paragraph छोटे लिखे.
लाइन में कब वर्ल्ड का इस्तेमाल करे.
और navigation आसान करे.
हमे commnet में बताए की आपको हमारी पोस्ट Successful ब्लॉग design के 6 टिप्स कैसी लगी.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

 

2 Comments

  1. Indrasinh Solanki June 11, 2018
    • Umair habib July 23, 2018

Leave a Reply

error: