ST Full form in Hindi – एस.टी का मतलब

दोस्तो ST के बारें में इतना तो आप सभी जानते होंगे कि ये शब्द पिछड़ी जाति के लिए Use किया जाता है। इसके साथ ही इन्हें हमारी Government द्वारा आरक्षण भी दिया गया है।लेकिन क्या आप ST से जुड़ी अन्य बातें भी जानते हैं। जैसे की ST full form क्या होता है? इसकी History क्या है तथा इस जाति में कौन लोग आते हैं। अगर आप के पास इन सभी सवालों का जवाब नहीं है तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि ST का फुलफॉर्म क्या होता है-

ST full form और इसका मतलब जाने

आज हम जानेगे ST full form हिंदी में.

ST full form

ST का फुलफॉर्म- Schedule Tribes

ST meaning in Hindi – शिड्यूल ट्राइब्स

अगर बात करें इनके हिन्दी नाम की तो ST यानी कि Schedule Tribes को हिन्दी मे ‘अनुसूचित जनजातियाँ’ कहा जाता है।

Schedule Tribes शब्द का Use सबसे पहली बार सन 1850 में अंग्रेजों द्वारा खेतों में काम करने वाले बंधुआ मजदूरों के लिए किया गया था। उस समय हमारे देश मे ज़मीदारी प्रथा थी, और इन ज़मीदारों के खेतों में ये लोग बंधुआ मजदूर बनकर काम किया करते थे। इन लोगो को Schedule Caste का दर्जा दिया गया। वही इनमें से बहुत से लोग जंगलों में रहा करते थे। वो पूरी तरह से जंगल पर ही निर्भर थे, तथा उन्हें बाहरी दुनिया से कोई मतलब नहीं होता था।

ये भी जाने – Quinoa का हिंदी नाम क्या है?

ये लोग इस समय मे भी आदिमानव की तरह रहा करते थे, जिस वजह से इन्हें आदिवासी कहा गया। अंग्रेजो ने सन 1850 में पहली बार इनके लिये Schedule Tribes शब्द का Use किया था। तभी से ये इस नाम से जाने जाते हैं। इन्हें हिन्दी मे ‘अनुसूचित जनजाति’ कहा जाता है।

ST की population?

इस समय भारत की Total Population का 9 प्रतिशत अनसूचित जनजाति के रूप में आता है। इस समय आपको अनुसूचित जनजाति के लोग भारत के हर प्रदेश में मिल जाएंगे। ये लोग अभी भी जंगलों के आस पास या कबीले में खानाबदोश ज़िन्दगीं जीते हैं।

अगर बात करें अनुसूचित जनजातियों की तो इन्हें भी तीन भागों में बाँटा गया है।अनुसूचित जनजाति के लोग आपस मे बोलचाल के लिए भी अलग भाषा का प्रयोग करते है। अनुसूचित जनजातियों को इनकीं भाषा के अनुसार ही तीन भागों में Devide किया गया है।

  • मुंडा
  • तिब्बती बर्मी
  • द्रविड़

आज के समय मे ये सभी आदिवासी बोलचाल के लिए हिन्दी भाषा का ही प्रयोग करते है। हिन्दी के अलावा ये लोग जिस स्थान पर होते है वहाँ की Local Language का भी Use आपस मे बात करने के लिए करते हैं।

ये भी जाने – Gelatin powder meaning in Hindi

साधारण समाज से काफ़ी पिछड़े तथा अत्यंत ग़रीबी से जूझ रहे इन लोगो के लिए सरकार ने काफ़ी प्रयास किये है। इन लोगो को भी बाकी समाज के साथ जोड़ने के लिए Indian Government ने इनके लिए Reservation की व्यवस्था की है।

ST caste और reservation

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारे देश मे Reservation System लागू है। इस Reservation System में पिछड़ी तथा अनुसूचित जनजातियों के लिए नौकरीं तथा शिक्षा के Field में आरक्षण लागू किया गया है।

ST caste का division

देश मे जब Reservation System लागू किया गया तो इसमें लोगो को जाति के आधार पर दो भागों में बाँटा गया।

  1. अगड़ी जातियां (GENERAL CASTE) – इसमे उन लोगो को शामिल किया गया जो कि आर्थिक तथा सामाजिक रूप से सम्पन्न थे। GENERAL Category में आने वाले लोगो के लिए कोई भी Reservation System नहीं लागू किया गया है।
  2. पिछड़ी जातियां – पिछड़ी जातियो को भी दो भागों में Devide किया गया है।
  • SC/ST पिछड़ी/ अनुसूचित जनजातियाँ- इसमें समाज के वो लोग आते है जो काफी समय से शोषण तथा ग़रीबी का शिकार रहे है। इसमें Schedule Caste तथा Schedule Tribes के लोग आते है। इन्हें आगे बढाने के लिए तथा समाज के अन्य लोगो के साथ कदम-कदम से मिलाकर चलने में समर्थ बनाने के लिए ही सरकार ने इनके लिए आरक्षण की व्यवस्था की है। इस आरक्षण व्यवस्था के आधार पर इन्हें शिक्षा के क्षेत्र से लेकर Government Jobs तक मे Reservation दिया गया है। ताकि ये लोग आसानी से Job पाकर खुद की स्थिति सुधार सकें।
  • अन्य पिछड़ी जातियां(OBC)- पिछड़ी जातियो में वो जातियां जो थोड़ी कम पिछड़ी हुई है यानी कि ये लोग थोड़े सम्पन्न Category में आते है, उन्हें OBC Category में रखा गया है। Government ने इन लोगो के लिए भी Reservation लागू किया है लेकिन SC/ST की तुलना में इन्हें थोड़ा कम Reservation दिया गया है।

ये भी जाने – Raabta का क्या मतलब है?

इस पोस्ट पर हमारी राय

भारत के Reservation System में सबसे ज्यादा आरक्षण ST यानी कि Schedule Tribes के लोगो को ही दिया गया है। क्योंकि हमारे समाज मे सबसे पिछड़ा तथा शोषित Category यही है। इन लोगो पर काफ़ी सालो से अत्याचार तथा शोषण होता रहा है। जिस वजह से ये लोग काफ़ी दबे हुए तथा ग़रीबी की Category में आते है। इसी वज़ह से सरकार ने इनके लिए Reservation System लागू कर के इन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है।

कमेंट में ज़रूर बताए की आपको हमारी पोस्ट ST full form in Hindi कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

                                                             सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: