Spouse meaning in Hindi – स्पाउस का क्या मतलब है?

Spouse Meaning in Hindi – पति या पत्नी

दोस्तो आपने अक्सर ही ‘Spouse’ शब्द कहीं पर लिखा हुआ या फ़िर किसी के द्वारा कहते हुए जरूर सुना होगा। संभव है कि आपने ये शब्द किसी के द्वारा बोलते हुए भी सुना होगा। तो दोस्तो क्या आप जानते हैं किस Spouse का क्या मतलब होता है। Spouse का Hindi Meaning क्या होता है?

अगर आप Spouse Meaning in Hindi नहीं जानते तो आप परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको इस शब्द का हिन्दी में मतलब बताने वाले हैं।

Spouse meaning in Hindi

क्या आप जानते प्रेमिका का या Spouse meaning in Hindi?

Spouse meaning in Hindi

Spouse Meaning in Hindi – पति या पत्नी

दोस्तो ‘Spouse’का हिन्दी में मतलब होता है – ‘पति या पत्नी’

अक्सर लोग Spouse के मतलब को समझने में काफ़ी Confuse रहते हैं। कई लोग इसे सिर्फ़ ‘पति’ या सिर्फ़ ‘पत्नी’ ही समझते हैं। लेकिन आज हम यहाँ पर आपको बता दे कि Spouse का मतलब ‘पति’ तथा ‘पत्नी’ दोनों ही होता है। अलग-अलग जगहों पर इसे दोनों ही Meaning के लिए Use किया जाता है।

एक प्रकार से Spouse को हिन्दी में ‘जीवनसाथी’ भी कहा जा सकता है। या फ़िर इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि किसी पुरुष या महिला का Spouse वो होगा जिससे उसकी शादी हुई है। यानी कि Spouse शादी के रिश्ते को बताने वाला शब्द है। ये Particuler किसी एक ही रिश्ते यानी कि सिर्फ़ ‘पति’ अथवा सिर्फ़ ‘पत्नी’ के लिए नहीं Use किया जाता है।

ये भी जाने

Synonyms of Spouse

English Language में Spouse (स्पाउस) Word को अलग-अलग अर्थों में ‘पति’ तथा ‘पत्नी’ दोनों को ही दर्शाने के लिए Use किया जाता है। इसी क्रम में आइये हम Spouse (स्पाउस) के कुछ Antonyms तथा Synonyms भी जान लेते हैं ताकि इसके मतलब को समझने में हमे थोड़ी और आसानी हो।

Antonyms Of Spouse (स्पाउस का विपरीत शब्द)

Spouse – Girl, Boy, Single, Bachelor

स्पाउस – अविवाहित लड़का या लड़की

अब आइये जानते हैं Spouse का Synonyms (स्पाउस के समानार्थी शब्दों को)

Spouse- Partner, Better Half, Mate, Companion

ये भी जाने

Spouse पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की Spouse कौन होता है और Spouse meaning in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: