SP full form in Hindi – SP के काम और SP कैसे बने?

हम सभी एसपी (SP) के बारे में कभी ना कभी जरूर ही सुना होगा। SP के बारे में ये भी जानते हैं कि ये Police Department से जुड़ा हुआ पद है। लेकिन अगर बात करें SP Full form in Hindi की तो बहुत कम लोगो को ही SP के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य बातों का पता होता है। ऐसे में आज हम आपको ना सिर्फ़ SP का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य बातों को भी बताने वाले हैं।

तो दोस्तों आइये इस क्रम में सबसे पहले जान लेते हैं कि SP के फुलफॉर्म क्या होता है?

SP full form in Hindi

SP का फुलफॉर्म – Supritendent of Police

SP in Hindi सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस)

SP Hindi meaning – पुलिस अधीक्षक.

भारत के हर ज़िलें में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एक SP को तैनात किया जाता है। पूरे ज़िलें में शांति व्यवस्था बनाये रखने की ज़िम्मेदारी उस ज़िलें के SP की होती है। SP इस कार्य को ज़िलें में मौजूद पूरे पुलिस Department की मदद से करता है। District मे होने वाले किसी भी क्राइम के लिए उस District का SP ही जवाबदेह होता है। ऐसे में आइये जान लेते है कि किसी District के SP का क्या काम होता है तथा उसे किस तरह की ज़िम्मेदारी उठानी पड़ती है।

SP के कार्य –

  •  ज़िलें की सभी आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण रखना।
  • किसी भी घटना में संबंधित अधिकारी को उस घटना से संबंधित जाँच की अनुमति देना।
  • ज़िलें में हो रहे किसी भी Government Work का जाँच और नियंत्रण करना तथा भ्रष्टाचार के मामलों पर नज़र रखना।
  • जनता द्वारा किसी प्रदर्शन या सभा करनें की अनुमति देना।
  • ज़िलें में किसी भी मंत्री अथवा VIP के आगमन पर उनकी सुरक्षा का इंतज़ाम करना।
  • ज़िलें के अन्दर पुलिस कर्मियों का एक थाने से दूसरे थाने पर Transfer करना।
  • सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी निर्धारित करना तथा सभी के कार्य प्रदर्शन का Detail रखना।
  • ज़िले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखना।

यहाँ पर हमने ये तो जान लिया कि SP का काम क्या होता है, इसी क्रम में आइये अब ये भी जान लेते हैं कि SP कैसे बनते हैं?

SP कैसे बने-

हममें से बहुत लोग SP बनने का सपना रखते हैं। लेकिन उन्हें पता नही होता है कि वो एक SP के पद को कैसे हासिल कर सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप SP कैसे बम सकते हैं।

दोस्तो यहाँ पर आपको बता दे कि आप SP का पद सीधे ही नहीं हासिल कर सकते हैं।SP का पद इतना बड़ा होता है कि आप इस पद पर सिर्फ़ Promote होकर ही पहुँच सकतें हैं।

SP बनने के क्रम में आपके पास दो रास्ते हैं। इसके लिए या तो आप UPSC द्वारा संचालित IPS का Exam पास कर के पुलिस Department में कोई बड़ा पद हासिल कर सकते हैं। इसके बाद लगभग 5-6 सालों में आप Promote होकर SP के पद को हासिल कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ़ आप प्रत्येक राज्य के PCS द्वारा संचालित Exam को पास करके SDM आदि पदों को हासिल कर सकते हैं।

इसके बाद यहाँ से भी Promote होकर आप SP के पद को हासिल कर सकते हैं। हालाँकि इसके द्वारा SP का पद हासिल करने में आपको 10-12 साल या फिर उससे ज़्यादा का भी वक्त लग सकता है। यहाँ पर आपको बता दे कि SP के पद पर आप तभी Promote होंगे जब अन्य पदों पर काम करते हुए आपका प्रदर्शन काफ़ी अच्छा होगा।

SP की Salary

अगर बात करें एक SP की Sallery की तो इसकी अन्य Police Officer की ही तरह SP की Sallery भी 70,000 से 1,00,000 के बीच होती है। इसके साथ ही SP को सरकार द्वारा मुफ़्त आवास, गाड़ी और नौकर की भी सुविधा दी जाती है।

SP पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज हमने आपको SP के पद से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी सभी जानकारी SP कौन होता है, SP के काम क्या है और SP full form In Hindi पसंद आयी होगी। अगर आप उयने कुछ कीमती सुझाव और सलाह हमें देना चाहते हैं तो नीचें Comment के माध्यम से हमें जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: