SIP full form in Hindi – SIP में निवेश कैसे करे?

SIP full form – Simple Investment Planning

दोस्तों अक्सर आप सभी टीवी पर आने वाले Advertisement में या फ़िर किसी व्यक्ति के मुँह से SIP के बारे में जरूर सुनते रहते होंगे। लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोगो को SIP क्या है? SIP का फुलफॉर्म क्या है? आदि इससे जुड़े सवालों का पता नहीं चल पाता है।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ SIP का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य important जानकारी भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि SIP का फुलफॉर्म क्या होता है?

SIP full form in Hindi

SIP का फुलफॉर्म – Simple Investment Planning

SIP in Hindi – सिम्पल इन्वेस्टमेंट प्लानिंग

SIP क्या है?

दरअसल SIP एक ऐसा Investment System है जिसमें की हम एक नियमित समय अन्तराल पर छोटी-छोटी धनराशि जमा करते जाते हैं तथा एक निश्चित समय के बाद हम इससे इकट्ठे पैसे निकाल सकते है।

ये Money Saving की एक बेहतरीन Scheme है जो की लगभग हर Government और Private Bank द्वारा चलाई जाती है।

ये एक ऐसी Money Saving Scheme है जिसमें आपको एक समय पर काफ़ी ज़्यादा पैसे Invest करने की जरूरत नहीं है। इसमें आप चाहें तो मासिक, त्रैमासिक या फ़िर साप्ताहिक नियमित रूप से छोटी-छोटी राशि बैंक में जमा करा सकते हैं।

कुछ निश्चित समय तक ऐसी छोटी छोटी राशि Invest करने के बाद आप जरूरत पड़ने पर Bank से एक बड़ा Amount प्राप्त कर सकते हैं। SIP Saving Scheme के तहत आप बैंक में मात्र 500 रुपये की राशि ज़मा कर के इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है SIP में निवेश

दोस्तो SIP की Scheme भले ही आपको शुरू में उतनी प्रभावी ना लगे, लेकिन वाकई में ये बड़े काम की Scheme है। आप ज़रा सोचिए कि अगर आप हर महीने मात्र 1000 रुपये इस Scheme में लगाते जायें तो मात्र 10 सालों में इसपे मिलने वाले Interest को जोड़कर आपके पास 5-6 लाख रुपये तक जमा हो सकता है।

इसके साथ ही हर महीने नियमित रूप से इसमें पैसे डालने से आपके अन्दर पैसे को बचाने की एक आदत बनेगी।

विशेषकर माध्यम वर्गीय लोगो के लिए Money Saving का SIP से अच्छा विकल्प और कोई हो ही नही सकता।

आप किसी भी Government या Private Bank में जाकर अपने SIP को शुरू कर सकते है।

SIP में निवेश करना बिल्कुल आसान

SIP में Invest करना बिल्कुल आसाम और सिर्फ़ 2 मिनट का खेल है। इसके लिए आपको बस बैंक में जाकर 1-2 जरूरी Form भरने होंगे तथा आपके खाते से Automatic पैसे Debit होने के लिए बैंक को स्वीकृति देनी होगी।

इसके बाद हर महीने आपकी द्वारा बतायी गयी Date पर आपके Saving Account से पैसे काटकर आपके SIP Scheme में डाल दिये जायेंगे। इसके लिए आपको कहीं भटकने की भी जरूरत नही है।

इसके साथ ही आपको ये भी बता दे कि SIP में पैसा Invest करने या फ़िर निकालने के लिए कोई Income Tax भी नहीं लगता है।

SIP पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों SIP एक बहुत ही अच्छा Scheme हैं उन लोगो के लिए जो कि खुद से पैसा Save नहीं कर पाते हैं। उन्हें सिर्फ़ Bank के इस Scheme को अपनाना होगा और हर महीनें ख़ुद बख़ुद कुछ पैसे उनके Save होते चले जायेंगे।

आने वाला समय किसी ने नहीं देखा है, तथा आपके बुरे समय मे आपका पैसा बहुत काम आता है। इसलिये हमेशा कुछ ना कुछ पैसे save कर के रखे होने चाहिए। ऐसे में SIP आपकी इस काम में काफ़ी मदद कर सकता है।

इस पोस्ट में हम ने जाना SIP क्या है, क्या फायदे है, कैसे करे SIP में निवेश और SIP full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: