SIM full form – SIM का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों आज के समय मे हर एक व्यक्ति के पास अपना एक Personal फ़ोन तथा एक Personal Contact Number होता है। Personal Number के लिए आपके पास किसी ना किसी Company का SIM कार्ड भी जरूर होगा। तो, क्या आप SIM full form या SIM का पूरा नाम जानते है?

अगर आप SIM का पूरा नाम नहीं जानते है तो आप बिल्कुल परेशान ना हों, क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ SIM का पूरा नाम बताएंगे बल्कि उससे जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है Sim का full form क्या होता है.

SIM full form in Hindi

SIM full form in Hindi aur sim ke istemaal

SIM Full Form in Hindi

Sim का full form है – Subscriber Identification Module ( सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मॉड्यूल )

Mobile Phone में लगने वाला SIM कार्ड दरअसल एक छोटा सा Integrated Circuit होता है। जो कि Mobile User को एक Personal Number रखने की सुविधा देता है। SIM कार्ड में थोड़ी Memory भी होती है जिसमे की User अपने कुछ Contact Detail को भी Save कर के रख सकता है।

Sim Card की History

दुनिया मे सबसे पहले SIM कार्ड सन 1991 में Giesecke & Devrient कम्पनी द्वारा बनाया गया था। इस कंपनी ने साल 1991 में Wireless Network की शुरुआत करनें के लिए 300 SIM कार्ड की बिक्री की थी। आज की Date में पूरी दुनियां में लगभग 7 बिलियन SIM कार्ड लोगो द्वारा Use किये जा रहे हैं। इसके साथ ही साल 2020 तक ये अनुमान है कि पूरी दुनिया द्वारा लगभग 20 बिलियन SIM कार्ड Use में लाए जा रहे होंगे।

ये भी जाने – ATM का फुल फॉर्म क्या है?

SIM card की बनावट

Mobile में Use होने वाला SIM कार्ड PVC और Semiconducter से मिलकर बना होता है।जिसमे की 4mm×4mm का सिलिकॉन चिप लगा होता है। इसी सिलिकॉन चिप में SIM कार्ड की सारी Memory Include होती है।

SIM card के sizes

शुरुआत में SIM कार्ड का Size एक ATM कार्ड के बराबर होता था। 1991 में जब SIM कार्ड की खोज हुई थी तब इसका आकार ATM कार्ड के ही बराबर था। लेकिन जैसे-जैसे Technology आती गयी SIM का आकार भी छोटा होता गया। इस समय Market में Mini SIM कार्ड, Micro SIM कार्ड तथा Naino SIM कार्ड भी मौजूद है। इसका आकार 1 cm से भी कम Dimenson में होता है।

ये भी जाने – RIP का क्या मतलब होता है?

साल 2012 में सबसे पहली बार Apple कम्पनी के द्वारा इसके आई Phone5 में नैनों SIM कार्ड का Use किया गया था। इसके बाद से लगभग सभी Mobile कम्पनियों ने नैनो SIM कार्ड Use करना शुरू कर दिया। इस समय नैनो SIM कार्ड का Size अन्य SIM कार्ड की Size की तुलना में सबसे छोटा है

Sim card के इस्तेमाल

SIM कार्ड का Use केवल GSM वाले Mobile Phone में ही किया जाता हैं। इसके साथ ही एक SIM कार्ड को एक Mobile Phone से दूसरे Mobile Phone में Transfer भी किया जा सकता है। यानी कि एक SIM कार्ड को अलग-अलग Mobile Phone में Use किया जा सकता है।

ये भी जाने – MBA की फुल फॉर्म क्या है?

इस समय अधिकतर सभी Smartphone में एक साथ 2 SIM कार्ड लगाए जा सकते हैं। लेकिन शुरुआत में एक Mobile Phone में सिर्फ़ एक ही SIM कार्ड लगाने की सुविधा मिलती थी।

इस पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट SIM full form पसंद आई पसंद आई होगी। अतः आप इस जानकरीं को अपने दोस्तों तथा जाननें वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें। इसके साथ ही अगर आपके पास हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण सुझाव या सलाह हो तो हमे Comment कर के जरूर बताएं।

Leave a Reply

error: