SI full form in Hindi – Sub inspector कैसे बने?

SI full form – Sub Inspector

दोस्तों SI के बारे में तो आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। इसके साथ ही हम सब ये भी जानते हैं कि SI पुलिस Department का एक Post है।

लेकिन अगर बात की जाए SI के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इसकी फुलफॉर्म पता होती है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको SI का फुलफॉर्म बताने के साथ ही Police Department के इस Post से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

SI full form in Hindi    

SI का फुलफॉर्म – Sub Inspector

SI in Hindi – सब इंस्पेक्टर

Police Department में SI को ‘सब इंस्पेक्टर’ या फ़िर सिर्फ़ ‘इंस्पेक्टर’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही अक्सर लोग SI को दरोगा के नाम से भी जानते हैं।

SI किसी भी भी थाने का इंचार्ज होता है। यानी कि किसी भी थाने पर मौजूद SI थाने का सबसे बड़ा अधिकारी होता है।

सब इंस्पेक्टर (SI) को पुलिस Department में सबसे छोटा अधिकारी माना जाता है। पद के मामले मे एक Police Station पर SI के बाद ASI यानी कि (Assistant Sub Inspector) तथा उसके बाद सिपाही आदि आते हैं।

दरोगा यानी कि SI पुलिस Department का सबसे छोटा Officer होता है जो कि किसी भी अपराध के विरुद्ध कोर्ट में Charge sheet दाखिल कर सकता है।

दोस्तों हमनें SI का फुलफॉर्म तथा इस पद के बारे में तो जान लिया।

SI क्या होता है?

SI किसी भी पुलिस स्टेशन का सबसे बड़ा अधिकारी होता है तथा उसे थाने का इंचार्ज या फ़िर दरोगा भी कहा जा सकता है। अतः पुलिस डिपार्टमेंट में SI का पद एक सम्मानित पद होता है। ऐसे में हममें से बहुत से लोग SI बनना चाहते हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि वो किस तरह से SI बन सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको यहाँ पर ये भी बताने वाले है कि आप किस तरह से SI या दरोगा बन सकते हैं।

SI कैसे बने?

दोस्तों SI का जो पद होता है वो प्रदेश सरकार के अधीन आता है। भारत के प्रत्येक राज्य द्वारा SI यानी कि दरोगा के चयन के लिए अलग-अलग Exam कराए जाते हैं। ऐसे में अगर आप SI बनना चाहते हैं तो आपको प्रदेश सरकार द्वारा कराए जाने वाले इस Exam को पास करना होगा। इस क्रम में आइए जान लेते हैं की SI की इस परीक्षा में बैठने के लिए Minimum Eligibility क्या है?

SI के लिए Minimum Eligibility –

यहाँ पर आपको बता दें कि भारत के अलग अलग प्रदेश में होने वाली SI के Exam के लिए Candidate की Eligibility अलग-अलग रखी गई है। हालांकि सभी State के SI Exam के लिए Minimum Eligibility में काफ़ी समानता है।

  • Minimum Educational Qualification- SI के Exam मे बैठने के लिए Candidate का Graduate होना आवश्यक है। अगर आप SI बनना चाहते हैं तो आप सबसे पहले किसी भी Stream से अपना Graduation Complete करें।
  • Age Limit- SI बनने के लिए आपकी Age 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्यथा आप इसके Exam में बैठने के लिए Eligible नही होंगे।
  • Physical Eligibility – SI बनने के लिए आपका शारीरिक रूप से Fit होना भी आवश्यक है। अतः इस Exam को देने के लिए आपका इसके Physical Standard में भी फ़िट आना चाहिए।

SI के लिए Physical Standard इस प्रकार है?

  • General, OBC तथा SC के Male Candidate की High कम से कम 168cm होनी चाहिये। Male Candidate की छाती की चौड़ाई बिना फुलाये 79cm तथा फुलाने के बाद 84cm होनी चाहिए। वही ST के Male Candidate के लिए न्यूनतम लम्बाई 160cm तथा छाती की चौड़ाई 77cm रखी गयी है।
  • SI की Female Candidate के लिए न्यूनतम लम्बाई 152cm तघ ST Female Candidate के लिए 147cm की न्यूनतम लम्बाई माप रखी गयी है।

हमने SI के लिए Minimum Eligibility Criteria को तो जान लिया। अब आइये इसके Exam Pattern तथा Selection Process को भी समझ लेते हैं।

SI का Exam Pattern –

SI का Exam के मुख्यतः 2 चरण होते हैं। सबसे पहले इसके लिए Candidate को Written Exam देना होता है।

  1. Written Exam – SI का Written Exam 400 अंको का होता है। इसमें सभी Objective Type के Question पूछे जाते हैं। Exam में कुल 160 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा सभी प्रश्न 2.5 अंको के होते हैं। इस Paper को हल करने के लिए Candidate को 2 घण्टे यानी कि 120 मिनट का समय दिया जाता है।

SI के Written Test में Candidate से हिन्दी भाषा के 40 प्रश्न, General Knowledge के 40 प्रश्न, Mental Ability के 40 प्रश्न तथा reasoning के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं।

  1. Physical Efficiency Test – इस Test में Candidate की शारीरक क्षमता की जाँच की जाती है। इसके साथ ही Candidate के सभी Document की भी जाँच की जाती है।

इस Test में Male Candidate को 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर तथा Female Candidate को 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। ये Race पूरी करने वाले Candidate को ही इसमें सफ़ल घोषित किया जाता है।

Written Exam तथा इस PET Exam को पास करने वाले Candidate को ही अन्तिम रूप से SI के पद के लिए चुना जाता है। SI के Exam में सफ़ल Candidate को इसकी Training के लिए भेजा जाता है। सफ़ल Training के बाद ही इन Candidate को विभिन्न स्थानों पर Posting के लिए भेज दिया जाता है।

SI पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों SI का पद पुलिस Department में एक सम्मानीत पद है। अतः इस पद को पाने के लिए हर साल लाखों युवा इसके Exam को देते हैं।

लेकिन हम आपको बता दे कि SI के Exam में वहीं Candidate सफ़ल हो पाते हैं जो कि फिज़िकली फ़िट होने के साथ ही Mentally भी काफ़ी Strong हो। ऐसे में अगर आप SI बनना चाहते हैं तो आपको पढ़ाई के साथ ही अपनी फिज़िकल फ़िटनेस पर भी काफ़ी ध्यान देना होगा।

इस पोस्ट में हम ने जाना SI क्या है, क्या काम है, कैसे बने SI और SI full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: