ShareChat क्या है। ShareChat से पैसे कैसे कमाए?

आपने अक्सर ShareChat के फनी वीडियोज को व्हाट्सएप स्टेटस पर ज़रूर देखा होगा। ये app पिछले कुछ सालो में काफी पॉपुलर हुआ है। इसके पॉपुलर होने के पीछे इसका quality कंटेंट और टिकटोक का बंद होना है।

आपको idea हो ही गया होगा की ShareChat क्या है, पर क्या आपको पता है कि ShareChat एंटरटेनमेंट के साथ साथ पैसे कमाने का मौका भी देता है।

अगर आप ShareChat के बारे में ज्यादा नहीं तो कोई बात नहीं, इस पोस्ट से हम आपको शेयर चैट की सारी जानकारी देंगे।

तो सबसे पहले जानते हैं की ShareChat क्या है और ShareChat से पैसे कैसे कमायें?

शेयर चैट क्या है?

What is ShareChat in Hindi?

ShareChat kya hai

शेयर चैट क्या है?

शेयरचैट एक इंडियन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जो कि प्राइवेट मैसेजिंग, टैगिंग के साथ साथ जोक्स, म्यूजिक वीडियो और दूसरे लैंग्वेज के बेस्ड वीडियो कंटेंट को भी किसी अनजान यूजर के साथ शेयरिंग का फीचर देता है। इसका ShareChat नाम इसके ख़ास वीडियो शेयरिंग वाले फ़ीचर के कारण रखा गया है।

इसपे आप अपना ख़ुद का बनाया हुआ वीडियो कंटेंट, मीम और जोक्स अपलोड कर सकते हैं साथ ही साथ आप शेयरचैट के किसी भी वीडियो को व्हाट्सएप्प पर भी शेयर कर सकते हैं।

यह एप हिंदी के साथ 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। ShareChat App की ख़ास बात यह है कि आप इससे बैठे बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। प्लेस्टोर से इस एप को अबतक 100 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

इस ऐप को अक्टूबर 2015 में रिलीज किया गया था, जिसे बैंगलोर की Mohalla Tech Pvt Ltd ने बनाया है।

ShareChat से पैसे कैसे कमाये?

शेयर चैट क्या है और ShareChat से पैसे कैसे कमाए।

ShareChat से पैसे कैसे कमाए?

How to earn money using ShareChat in Hindi?

ज्यादातर लोग ShareChat का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट और वीडियो शेयरिंग के लिए करते हैं पर उन्हें यह नहीं पता, कि वो ShareChat से पैसे भी कमा सकते हैं। तो आइए जानते है कि ShareChat पैसे कैसे कमाया जा सकता है।

ध्यान रहे आपने जिस नंबर से ShareChat पर अकाउंट बनाया है उसी नंबर से Paytm अकाउंट भी बना होना चाहिए। ये कमाए हुए पैसों को सीधा paytm account में भेज देता है।

शेयर चैट से पैसे कमाने के बहुत से अलग अलग तरीके है जैसे की :-

  • Refer and earn कर पैसे कमाना
  • Advertisement करना
  • दूसरों को Shout outs देना
  • Affiliate marketing करना
  • Social मीडिया प्रोफाइल को प्रमोट करना
  • अपनी website को प्रमोट करना

Refer and earn कर पैसे कमाना

शेयरचैट से आप Refer and Earn के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। अगर आप सोच रहे होंगे कि आप इस तरह से ज्यादा पैसे नही कमा सकते, तो आप गलत समझ रहे हैं।
आप ShareChat किसी को रेफर करते हैं तो आपको एक मनी लिफ़ाफ़ा मिलता है जिसमें कुछ न कुछ रुपये आपको रेफेरल रिवॉर्ड मिलता है।

इसके साथ ही पहले दो रेफरल पर आपको मनी लिफ़ाफ़ा के साथ एक गोल्डन लिफ़ाफ़ा भी मिलता है जिसमें 1000 से 1 लाख रुपये का कैश रिवॉर्ड मिल सकता है। जैसे ही कोई आपके रेफेरल लिंक से पहली बार ShareChat डाउनलोड करता है, यह गोल्डन लिफाफा आपको 1 घण्टे के अंदर ही आपके रिवॉर्ड सेक्शन में जुड़ जाएगा।

हर लिफ़ाफ़े पर रिवॉर्ड कैश इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके रेफेरल यूजर के द्वारा ShareChat app कितना इस्तेमाल किया जाता है। हर एक रेफरल पर आप अधिकतम 40 रुपये तक कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके रेफ़रल यूजर ShareChat का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं तब भी आप 20 रुपये तक प्रति रेफ़रल कमा सकते हैं।

Advertisement या Sponsored पोस्ट के द्वारा

जब आपके बहुत सारे followers हो जाए तो आप दूसरे लोगो के प्रोडक्ट को प्रमोट करे।

आप जब product promote करोगे तो आपके followers उसे देखेंगे और advertising कंपनी का फ़ायदा होगा।

हर advertisement पोस्ट के आप हज़ारो रूपये ले सकते हो।

Shout outs देकर पैसे कमाए

Shout outs का मतलब दूसरे लोगों के accounts या वीडियो को promote करना है।

जब कोई नया यूजर अकाउंट बनाता है तो वो काफी बार किसी बड़े account से Shout outs लेता है। इस तरह से काफी सारे लोग उस नए यूजर को देखते है और उसके Followers बढ़ते है।

जब आपके followers ज़्यादा हो जाए तो दूसरे लोगो लो प्रमोट कर पैसे कमाए। जितने ज़्यादा आपके followers है उतना ज़्यादा हर पोस्ट के लिए चार्ज करे।

Affiliate marketing से 

Affiliate marketing का मतलब दूसरे लोगों के प्रोडक्ट बेच कर कमीशन कमाना है। अगर आप entertainment की videos बनाते है तो lifestyle से related कोई product को promote करना शुरू करे।

Amazon या amazon जैसा कोई affiliate program ज्वाइन करे। जो टाइम पर payment करता हो और इसमें बहुत से प्रोडक्ट हो। अपनी category के हिसाब से product के affiliate लिंक बना कर videos के साथ शेयर करे।

Social media accounts को प्रमोट करे।

आज के टाइम में सब के पास इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अकाउंट होता है, और साथ ही सब यूट्यूब पर वीडियो भी देखते है।

अगर आपके पास कोई प्रोफाइल है जिस से आप पैसे कमा रहे है जैसे कि Youtube का चैनल, या Instgarm/फेसबुक पर कोई पेज, तो इन प्रोफाइल को शेयर चैट में प्रमोट करना शुरू कर दे।

अगर आपके followers आपको ShareChat पर पसंद कर रहे है तो youtube पर भी करेंगे।

यूट्यूब पर आप सीधा advertisement दिखा कर पैसे कमा पाएगे।

अपनी वेबसाइट प्रमोट करे। 

अगर आप talented है तो इन सोशल मीडिया प्रोफाइल के साथ अपनी वेबसाइट भी बनाए। अपनी वेबसाइट पर आप आज़ाद होते है, जैसा चाहे कंटेंट डाले, जैसे चाहे वेबसाइट से पैसे कमाए।

ShareChat कैसे डाउनलोड करें?

How to download Share Chat in Hindi

ShareChat डाउनलोड करना बहुत आसान है। आप शेयरचैट को कई तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. लिंक से डाउनलोड करें – शेयरचैट को बस एक लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप नीचे दी हुई लिंक का इस्तेमाल करके आसानी से शेयरचैट डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. प्ले स्टोर से डाउनलोड करें – इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर ShareChat लिखकर सर्च करना है। सर्च करते ही app आपके सामने आ जायेगा आपको बस उस पर क्लिक करके install पर क्लिक करना है। PlayStore download link.
  3. गूगल से डाउनलोड करें – इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र पर जाकर ShareChat Download लिखकर सर्च करना है। जिसके बाद रिजल्ट में से कोई भी साइट से आप ShareChat डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी जाने –

ShareChat पर अकाउंट कैसे बनाये?

How to create an account on ShareChat?

शेयरचैट इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर अकाउंट बनाना ज़रूरी है। क्योंकि जब भी इससे वीडियो डाउनलोड किया जाता है तो वह आपके अकॉउंट में भी सेव हो जाता है।

शेयरचैट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे। जैसे की-

सबसे पहले आपको शेयरचैट ओपन करना होगा। जिसके बाद आपको भाषा चुनना होगा। आप दी गयी 15 भाषाओं में से अपनी भाषा चुन सकते हैं।

ShareChat Language option

ShareChat Language options

जैसे ही आप अपनी भाषा चुन लेंगे , वैसे ही एक दूसरा पेज खुल जायेगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। आप केवल वही मोबाइल नंबर का डालें, जिस नंबर से आप पेटीएम इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि पेटीएम नंबर पर आपको रिवार्ड्स भेजे जायँगे।

ShareChat Registration

ShareChat Registration

जब आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे। आपके उसी नंबर पर OTP भेज दिया जाएगा। आपको OTP को डालकर नंबर वेरीफाई कराना है। OTP वेरीफाई होते ही आप अगले पेज पर आ जाएंगे।

इस पेज पर आपको अपनी डिटेल जैसे Name, Gender और Age को भरना है। जिसे करते ही आप ShareChat के होमपेज पर आ जायेंगे।

अगर आपने अकाउंट बना लिया है तो आप प्रोफाइल के सिम्बल में जाकर अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट कर सकते हैं।

Sharechar Profile

ShareChat कैसे चलाये?

How to use ShareChat in Hindi?

शेयरचैट चलाना एक सोशल मीडिया अकॉउंट चलाने जितना ही आसान है। तो चलिये सबसे पहले इसके इंटरफ़ेस से शुरुआत करते हैं जिससे आप आसानी से समझ पाएं।

जब आप Sharechat ओपन करेंगे तो आपको बहुत सी चीज़े दिखायी देंगी। जैसे की –

होम – यह बटन आपको शेयरचैट में सबसे नीचे दिखेगा। इस जगह आपको शेयरचैट की सारी न्यू फीड्स दिखाई देगी। आप इसमें किसी भी कैटेगरी की न्यू फीड्स देख सकते हैं जैसे फॉलोइंग, पॉपुलर, वीडियो, शेयरचैट टीवी, मोज लाइट, लेटेस्ट आदि तरह की कैटेगरी। यहां तक की आप ट्रेंडिंग कैटेगरी के फीड्स भी देख सकते हैं।

Sharechat Home button

Sharechat Home button

सर्च – यहाँ आप किसी भी तरह की पोस्ट को सर्च कर सकते हैं। यहाँ आप कैटेगिरी और टैग्स के हिसाब से कोई भी पोस्ट ढूँढ सकते हैं। आपको यहाँ हज़ारों कैटेगिरी और टैग्स मिलते हैं। आप इससे तरह तरह के कंटेंट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

Sharechat search button

Sharechat search button

अपलोड – यह बटन सर्च बटन के बगल में होता है। यह कुछ ‘+’ के जैसे दिखता है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कई और बटन दिखेंगे, जैसे स्टेटस, कैमरा, अपलोड, मोशन वीडियो आदि। इन सब से आप ख़ुद की पोस्ट अपलोड कर सकते हैं या अपना स्टेटस भी लगा सकते हैं।

चैट – यह बटन आपको अपलोड बटन के बगल में दिखेगा। जहाँ आप किसी दूसरे शेयरचैट यूजर से या फ़िर चैट रूम में किसी से भी चैट कर सकते हैं। आप इसमें चैट बैटल भी जॉइन कर सकते हैं।

शेयरचैट टीवी – यह थोड़ा यूट्यूब जैसा है। इसमें आपको ढेर सारे चैनल मिलेंगे। आप अपने पसंदीदा चैनल को यहाँ फॉलो कर सकते हैं औऱ उस चैनल के सारे वीडियो शेयरचैट टीवी पर देख सकते हैं। शेयरचैट टीवी के वीडियो को आप लाइक, शेयर, कमेंट और सेव भी कर सकते हैं।

Sharechat TV button

Sharechat TV button

मोज लाइट – शेयरचैट का यह फ़ीचर आपको टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स की कमी महसूस नहीं होने देगा। यहाँ आप खुद के वीडियो कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं और दूसरे यूज़र्स के बनाये हुए वीडियो देख सकते हैं।

प्रोफाइल – यहाँ आप अपनी प्रोफाइल को मैनेज कर सकते हैं और उसे एडिट भी कर सकते हैं। यहाँ आपको अपने पोस्ट, फॉलोवर्स, फॉलोइंग, ग्रुप्स, चैटरूम से जुड़ी सारी चीज़ें मिल जाएंगी।

Sharechar Profile

Sharechar Profile button

अर्निंग – इसका बटन ‘₹’ के सिम्बल जैसा दिखता है। आपको जो भी मनी रिवॉर्ड मिलेगा आप उसे यहां देख सकते हैं।

ShareChat कैसे रेफर करें?

How to refer ShareChat?

Share Chat रेफर करना बहुत आसान है आप इसे कुछ आसान स्टेप्स में कर सकते हैं।

सबसे पहले ShareChat app को ओपन करें और  ‘₹’ के सिम्बल पर क्लिक करें।

ओपन करने के बाद आपको रेफर पर क्लिक करना है। अब आपको नीचे व्हाट्सएप्प का ऑप्शन दिखेगा। जिससे आप अपने किसी भी व्हाट्सएप्प कॉन्टैक्ट को शेयरचैट रेफ़रल लिंक भेज सकते हैं।

Whatsapp के ऑप्शन के बगल में आपको शेयर का बटन भी दिखेगा।

जब आप क्लिक करेंगे तो आपको इंस्टाग्राम, ट्विटर और रेफरल लिंक कॉपी करने का भी ऑप्शन दिखेगा। जिसे आप किसी को भी शेयरचैट रेफर कर सकते हैं। आप जितने ज्यादा लोगों को रेफर करेंगे आप उतने ज्यादा DataBuddy app से पैसे कैसे कमाए?

शेयर चैट पर वीडियो कैसे बनाएं?

How to make videos on ShareChat?

शेयर चैट पर वीडियो बनाने के लिए शेयर चैट का कैमरा इस्तेमाल करे। इसमें अलग से ऑडियो डालने जैसे बहुत से फीचर्स मौजूद है।
इस app से आप लाजवाब videos बना पाएगे।

ShareChat की भाषाएँ

ShareChat को 15 भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे की :-

  • हिंदी
  • तेलगु
  • तमिल
  • कन्नड़
  • ओड़िआ
  • भोजपुरी
  • हरयाणवी
  • मराठी
  • गुजराती
  • मलयालम
  • बंगाली
  • असामीज
  • राजस्थानी
  • उर्दू

ShareChat का इतिहास

शेयरचैट को बेंगलुरु की Mohalla Tech Pvt Ltd ने बनाया है और इसके ओरिजिनल ऑथर के रूप में Ankush Sachdeva को जाना जाता है।

इस कंपनी के फाउंडर्स Ankush Sachdeva (CEO), Bhanu Pratap Singh (CTO) और Farid Ahsan (COO) हैं जो कि तीनों IIT Kanpur के ग्रेजुएट्स थे। इन्होंने 2015 में इस कम्पनी को स्थापित किया।

ShareChat का पहला वर्शन 2015 में लांच किया गया था। 2020 में सरकार द्वारा टिकटॉक बैन करने के बाद ShareChat ने टिकटॉक के जैसा ही Moj app लांच किया जिसने तेज़ी से यूज़र्स के बीच अपनी जगह बना ली।

जियो फोन में शेयर चैट कैसे इनस्टॉल करें?

JIO फ़ोन का operating सिस्टम android फ़ोन से अलग होता है। ऐसे में अगर आप android की कोई एप्लीकेशन JIO फ़ोन में डाउनलोड करेंगे तो वो installed नहीं होगी।

जिओ फ़ोन में ShareChat चलाने के लिए आपको उसे सीधा web ब्राउज़र से download करना होगा। इसके लिए नीचे दिए तरीका इस्तेमाल करे।

Step 1 – JIO फ़ोन में कोई भी वेब ब्राउज़र खोले और लिखे “Sharechat App Download”। आपको काफी सारे रिजल्ट दिखेंगे।

ShareChat ko Jio phone me download kre.

ShareChat को Jio phone में डाउनलोड करे।

Step 2 – अब इनमे से ApkPure.Com या किसी भी टॉप application डाउनलोड वेबसाइट पर क्लिक करे।
Step 3 – इन वेबसाइट में download के option पर click करे।
Step 4 – डाउनलोड होने के बाद installed करे। अब shareChat की application आपके जिओ फ़ोन में चल जाएगी।

शेयरचैट किस देश का ऐप है?

शेयरचैट India का App है। जिसे 2015 में बेंगलुरु में बनाया गया था।

शेयरचैट का मालिक कौन है?

ShareChat को Mohalla Tech Pvt Ltd ने बनाया है, जिसे अंकुश सचदेवा, भानु प्रताप सिंह और फरीद अहसान चलाते है।

ये भी जाने –

Leave a Reply

error: