SGPT full form – SGPT क्या है?

SGPT की फुल फॉर्म है – Serum glutamate pyruvate transaminase

SGPT बीमारी न वक़्त देखती है और न ही जेब. जाने कब कोई किस बीमारी का शिकार हो जाए. दिल, जिगर, खून, दिमाग ऐसी कोई जगह नहीं जिस पर कभी न कभी बीमारी अपना शिकंजा न कसती हो. मरीज के लक्षण जानकर रोग को पुख्ता करने के लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट का सहारा लेते हैं.

इन्ही में एक टेस्ट है SGPT . बहुत से लोगों ने शायद इस टेस्ट का नाम भी न सुना हो. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो आज हम आपको SGPT full form बताएँगे. साथ ही यह भी जानकारी देंगे कि आखिर यह टेस्ट किस काम आता है वगैरह-वगैरह….

SGPT full form in Hindi

SGPT की फुल फॉर्म है – Serum glutamate pyruvate transaminase

SGPT meaning in Hindi – सीरम ग्लूटामेट पाइरुवेट ट्रासनिनाज.

इस टेस्ट को सामान्य रूप से लीवर से जुड़े रोगों मसलन सिरोसिस या हेपेटाईटिस आदि की जांच के लिए कराया जाता है. ऐसे रोग जो शराब, वायरस या ड्रग्स की वजह से लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं.दरअसल इस टेस्ट के जरिये खून में अलैनिन एमिनो ट्रांसफरेज की मात्रा को नापा जाता है.

ये भी जाने

दवाओं के असर पर नजर को भी होता है टेस्ट

अगर आप कोलेस्ट्रोल कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं या फिर ऐसी दवाओं का सेवन कर रहे है, जिनसे लीवर प्रभावित हो सकता है, उनके असर पर नजर रखने के लिए भी डॉक्टर यह टेस्ट कराते हैं. जिन लोगों में लीवर के रोग डेवलप होने की सम्भावना गंभीर होती है, उनमे डॉक्टर अकेले या दूसरे टेस्टों के साथ यह टेस्ट भी कराते है.

लीवर डैमेज होने की जाँच को SGPT इन हालत में जरूरी

अगर आपको कमजोरी महसूस होती है, भूख में कमी आ गई है, मतली या उलटी की फीलिंग हो रही है खुजली हो रही है, पेट में दर्द या सुजन है या पीलिया है तो यह लीवर डैमेज होने के संकेत हैं. इस वक़्त अपना संदेह पुख्ता करने को डॉक्टर SGPT कराते हैं. इसके अलावा अगर आप लगातार लम्बे समय से शराब का सेवन कर रहे है, आपको वाइरल हेपेटाईटिस हो, आपको मोटापा और डायबिटीज है ऐसी स्थिति में डॉक्टर लीवर के उतकों की जांच को SGPT का सहारा लेते हैं. हालाँकि इस टेस्ट से कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होती लेकिन कुछ मरीजों में बेहोशी या सिर घुमने जैसी दिक्कत पेश आती है. कुछ लोगों को सुई लगने की जगह पर इन्फेक्शन भी देखने को मिलता है, लेकिन आम तौर पर इस टेस्ट को सुरक्षित ही माना जाता है.

ये भी जाने

SGPT पोस्ट पर हमारी राय

कुछ लोग अपनी बीमारी के लक्षण सामने आने पर भी डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं या फिर टेस्ट करने में लापरवाही दिखाते हैं, ऐसे में वह केवल रोगों को बढ़ाने का ही काम करते है. अगर आपको लम्बा और स्वस्थ जीवन जीना है तो किसी भी बीमारी के लक्षण दीखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना और जरुरी टेस्ट कराना कतई न भूलें.

इस पोस्ट में हम ने जाना SGPT क्या है, SGPT के फायदे और SGPT full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: