RTGS full form in Hindi – RTGS क्या है?

RTGS full form – Real Time Gross Settlement.

यह जमाना आन लाइन का है। साथियों आप भी पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में भेजने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते होंगे। इन दिनों कई सारे विकल्प एक बैंक से दूसरे बैंक के खाते में पैसे डालने के मौजूद हैं, जो वक्त तो बचाते ही हैं पैसे को सुरक्षित दूसरे खाते तक पहुंचाते भी हैं। मसलन NEFT, IMPS, RTGS आदि।

इन्हीं में से एक RTGS के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे। जैसे कि RTGS full form, इसे इस्तेमाल करना लोग ज्यादा पसंद क्यों करते हैं? इसके जरिये पैसा ट्रांसफर करने के लिए क्या करें वगैरह-वगैरह।

RTGS full form in Hindi

इस पोस्ट में हम RTGS के फायदे और RTGS full form के बारे में जानेगे।

RTGS full form in Hindi

RTGS की फुल फार्म है – Real Time Gross Settlement.

RTGS in Hindi – रीयल टाइम ग्रास सेटलमेंट।

RTGS क्या है?

यहां सेटलमेंट का मतलब फंड से है। रीयल टाइम का मतलब है जैसे ही फंड को लेकर आर्डर मिले। यह इंस्ट्रक्‍शन बेस सेवा है तो त्वरित गति यानी तेज स्पीड से काम करती है।

ये भी जाने

RTGS के फायदे?

एक बड़ी रकम को एक खाते से दूसरे खाते ट्रांसफर करने के लिए RTGS का ही उपयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल बैंक जाकर किया जा सकता है या फिर ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपने घर बैठे भी आप कर सकते है।

इसका इस्तेमाल अमूमन दो लाख से अधिक की रकम को एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता है, इस सेवा का लाभ उठा सकता है। बस आपको इसके लिए एक फंड ट्रांसफर का फार्म लेकर भरना पड़ता है। इससे पैसे का ट्रांसफर करने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता नंबर, बैंक शाखा और आईएफएससी कोड मालूम होना चाहिए।

इसके साथ ही एक चेक जिस पर खुद के हस्ताक्षर हो लगाना पड़ता है।

बैंक के कार्यदिवस में यह कार्य किया जा सकता है। जबकि शनिवार को केवल दोपहर 12 बजे तक इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। बैंक की छुट्टी होने की दशा में फंड सेटलमेंट नहीं होता।

RTGS के चार्जेज क्या है?

RTGS के जरिये पैसे भेजने पर मामूली फीस भी बैंक वसूलता है। यह दो से पांच लाख तक 30 रुपये तक और पांच लाख से ऊपर 55 रुपये तक हो सकती है। ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये आप घर बैठे भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है।

इसके लिए आपको आन लाइन फंड ट्रांसफर पर जाकर RTGS वाला विकल्प चुनना होता है। लाभार्थी की बैंक डिटेल मसलन उसके बैंक का नाम, बैंक शाखा और आईएफएससी कोड डालकर उसे जोड़ें और इसके बाद जितनी रकम भेजनी है, वह स्‍थान में भर दें। पैसा बेहद सुरक्षित तरीके से उस खाते में ट्रांसफर हो जाएगा, जिसमें आप चाहते हैं। अधिक रकम भेजने वाले इसी आप्‍शन का इस्तेमाल करते हैं।

RTGS पोस्ट पर हमारी राय

आजकल तकरीबन हर बैंक अपने ग्राहकों को आन लाइन बैकिंग की सुविधा मुहैया करा रहा है। तकरीबन हर बैंक में इस सुविधा का लाभ उठाने वाले ग्राहकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसमें दो राय नहीं कि ऐसे ग्राहकों में युवाओं और बिजनेसमैन की संख्या ज्यादा है।

इस पोस्ट में हम ने जाना की RTGS क्या है, RTGS के फायदे, RTGS के काम करने का तरीका और RTGS full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: