RAW full form in Hindi – रॉ एजेंसी के काम क्या है?

RAW full form – Research and Analysis Wing

हम सभी ने ‘RAW’ के बारे में कभी ना कभी जरूर सुना होगा। इसके साथ ही हम RAW के बारे में ये भी जानते है कि ये भारत की सबसे बड़ी सुरक्षा एजेंसी के रूप में जानी जाती है। इसके साथ ही ये भारत की गुप्त सूचना विभाग के रूप में जाना जाता है।

लेकिन अगर बात करें RAW के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी की तो बहुत कम लोगो को ही इसके बारे में ज्यादा कुछ पता होगा। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ RAW का फुलफॉर्म बताने वाले है बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको देने वाले हैं।

RAW full form in Hindi

आज हम जानेगे RAW full form हिंदी में.

RAW full form

RAW का फुलफॉर्म – Research and Analysis Wing

RAW meaning in Hindi – रिसर्च एंड एनालिसिस विंग

अगर बात करे इसके फुलफॉर्म के हिन्दी मे अर्थ की तो RAW का हिन्दी मे अर्थ होता है- अनुसंधान और विश्लेषण विभाग।

RAW क्या है?

RAW भारत के लिये काम करने वाली एक अन्तर्राष्ट्रीय गुप्तचर संस्था है। RAW की स्थापना 1968 में भारत सरकार द्वारा की गयी थी। साल 1962 में हुए भारत- चीन युद्ध तथा 1965 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध मे भारत के ख़राब प्रदर्शन को देखते हुए भारत सरकार को एक ऐसी संस्था की जरूरत महसूस हुई जो कि गुप्त रूप से भारत की सुरक्षा के लिए काम कर सके।

RAW का मुख्य कार्य जानकारी देश की सुरक्षा से संबंधित जानकारी इकट्ठा करना, आतंकवाद को रोकना तथा भारत की सुरक्षा के लिए गुप्त ऑपरेशनों को अंजाम देना होता है।

ये भी जाने –

RAW में selection

RAW के एजेंट का चुनाव भारत सरकार के सेक्रेटरी के द्वारा किया जाता है। RAW एजेंसी भारत की बेहद खुफिया एजेंसी के रूप में जानी जाती है। ये अपने किसी भी Misson के लिए सिर्फ़ भारत के प्रधानमंत्री को जवाबदेह होती है।

इसके साथ ही RAW को RTI के दायरे से भी बाहर रखा गया है। भारत का कोई भी अधिकारी या कोई भी व्यक्ति RAW से उसके काम का हिसाब नहीं माँग सकता।

RAW के अधिकारियों का चयन

यहाँ पर हम आपको बता दे कि RAW के अधिकारियों का चयन किसी Direct Exam के द्वारा नहीं किया जाता है। बल्कि RAW के चयन अधिकारी इसके लिए कर्मचारियों का चुनाव विभिन्न सुरक्षा विभागों से तेज़ तर्रार अधिकारियों को इसमे शामिल करके करते हैं।

ऐसे में अगर आप RAW में शामिल होना चाहते है तो आपको सबसे पहले IAS या IFS बनना पड़ेगा। इसके बाद आपको IFS या आईएएस अधिकारी रहते हुए काफ़ी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। आपके अधिकारी रहते हुए अच्छे प्रदर्शन के अनुसार ही RAW के द्वारा आपका चयन उनकी टीम में कर लिया जाता है।

RAW एक बेहद गोपनीय विभाग है, जिसमें काम करने वाले अधिकारियों के घर के सदस्यों को भी ये भनक नहीं होती कि वो एक RAW के कर्मचारी है।

RAW के अधिकारियों को गोपनीयता की ऐसी सपथ दिलाई जाती है जिसके अनुसार वो अपने अलावा किसी से भी अपने RAW में शामिल होने समेत इससे जुड़े किसी मिशन की जानकारी किसी से भी साझा नहीं कर सकते हैं।

RAW बाकी सुरक्षा विभागों से अलग कैसे है?

RAW में काम करना एक बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। इसमें काम करने वाले व्यक्ति को निस्वार्थ त्याग,बलिदान और साहस की जरूरत होती है।

इसमे शामिल होने वाले व्यक्ति को एक बेहद कठिन Training से गुज़रना पड़ता है। इस Training में RAW के अधिकारी को बिना किसी अस्त्र शस्त्र के तथा बिना थके लगातार कई दिनों तक दुश्मनों के सामना करने की Training दी जाती है।

RAW में काम करना एक नौकरीं नहीं है, बल्कि ये एक देशभक्ति और अपने देश के लिए कुछ भी कर गुज़रने का प्रमाण देने वाला काम है। इसलिए RAW में वहीं व्यक्ति काम कर सकता है जो जोश और जुनून से भरा हुआ हो, और जो देश के लिए हर वक्त अपनी जान देने के लिए तैयार हो।

ये भी जाने –

RAW के agent कैसे होते है?

RAW के जांबाज़ बिना किसी स्वार्थ के गुमनामी में जीते हुए देश को मजबूत बनाने में लगे रहते हैं। बेहद तेज़ तर्रार और बहादुर RAW के अधिकारी देश के अंदर तथा जरूरत पड़ने पर भारत से बाहर भी जाकर आतंकवादियों को खत्म करने वाले मिशन को अंजाम देते हैं।

आपको ये भी बता दे की RAW के अधिकारी जब विदेश में किसी Misson में काम करते हुए वहाँ की सरकार द्वारा पकड़ लिए जाते हैं तो इस स्थिति में भारत सरकार और RAW उन्हें अपना मानने से इंकार कर देते हैं।

ये गुप्तचर के रूप में विदेश में तैनात होते है और पकड़े जाने पर अपने देश की सुरक्षा के लिये भारत का नाम भी नहीं लेते है। अगर विदेश में इन्हें मौत की सजा दी जाती है तो इन्हें अपने वतन की मिट्टी भी नसीब नहीं होती,क्योंकि इन्हें RAW और भारत सरकार द्वारा भारतीय होने का प्रमाण तक नहीं दिया जाता है।

दोस्तो RAW भारत का एक अतिगोपनीय और बेहद मजबूत सुरक्षा विभाग है। ये भारत के लिए जासूसी का काम करता है तथा दुश्मनों की बुरी नज़र से हमारे देश की रक्षा करने के लिए गुमनाम होकर अपने जान तक को कुर्बान कर देता है।

RAW में काम करने का जज़्बा लाखों में से सिर्फ 1 को ही होता है, जो कि अपने देश के लिए बिना किसी स्वार्थ के कुछ भी करने को तैयार रहते हैं।

रॉ पोस्ट पर हमारी राय

आज हमने आपको RAW से जुड़ी सारी जानकारी देने का प्रयास किया। आशा करते हैं कि आपको ये जानकारी RAW full form in Hindi या RAW क्या है पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपके पास इस Article से जुड़े कोई महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

error: