RAC full form – क्या है RAC ticket का मतलब?

दोस्तों आप सभी ने ट्रेन से सफऱ जरूर ही किया होगा। किसी दूर की ज़गह पर जाने के लिए आप पहले से ही Train का Ticket भी करवाकर रखते होंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय रेलगाड़ियों में इतनी भीड़ होती है कि अगर हम कुछ दिन पहले ही Reservation करा के ना रखें तो हमें उस गाड़ी में बैठने के लिए Ticket ही नहीं मिलेगा।

कई दिनों पहले भी Train का Ticket कराने के बाद भी कई बार हमें Train का Clear Ticket नहीं मिल पाता है। कई बार हमें इसका Waiting Ticket तो कई बार RAC का टिकट भी मिल जाता है। RAC टिकट मिलने पर कई यात्री परेशान हो जाते है क्योंकि उन्हें इस टिकट का मतलब नहीं समझ आता है।

दोस्तों आपने भी RAC टिकट का नाम तो जरूर ही सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि RAC का फुलफॉर्म क्या होता है? RAC टिकट का क्या मतलब होता है?

तो दोस्तों अगर आपके पास भी इन सवालों के जवाब नहीं है और आप जानना चाहते हैं कि RAC टिकट क्या होता है? तथा RAC का फुलफॉर्म क्या होता है? तो आप बिल्कुल परेशान ना हों क्योकि आज हम आपको ना सिर्फ़ RAC का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको देंगे।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि RAC का फुलफॉर्म क्या होता है।

RAC full form in Hindi

क्या टिकट बुक करते वक़्त apko RAC full form के बारे में पता होता है?

RAC full form in Hindi

RAC का फुलफॉर्म – Reservation against Cancellation

RAC meaning in Hindi

(रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन)

अगर इसके हिन्दी में अर्थ को समझा जाये तो इसे हिन्दी में ‘रद्दीकरण के विरुद्ध आरक्षण’ कहा जाता है।अगर आप किसी Train से कहीं पर जाने के लिए Reservation करवा रहे हैं और आपको RAC का टिकट मिलता है तो आप समझ जाएं आपको Train में पूरी Seat नहीं मिली है। बल्कि आपको Train के किसी बोगी में किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझे में Seat दी जायेगी।

हालाँकि जैसे ही कोई व्यक्ति अपना Ticket Cancel कराता है तो आपको एक पूरी Seat दे दी जाएगी। RAC का टिकट रखने वाले यात्रियों को Train में हमेशा Side की बर्थ दी जाती है। जिसे LOWER SIDE BIRTH भी कहते हैं।

इस Sea पर उनके साथ एक और यात्री भी रहता है। हालाँकि अक्सर जब Train में Seat खाली रहती है तो TTE द्वारा RAC के यात्रियों को एक पूरी Seat दे दी जाती है।

जब आपको RAC का टिकट मिलता है तो इसमें RAC के साथ ही एक नम्बर भी लिखा होता है। जैसे कि RAC5, RAC6 आदि। इस नम्बर का मतलब ये है कि आपका RAC का टिकट 5 या 6 अथवा लिखे गए नम्बर के अनुसार व्यक्तियों द्वारा टिकट Cancel कराने के बाद Confirm होगा। संख्या के अनुसार ही Ticket Cancel होने के बाद आपको एक Confirm सीट दी जाएगी।

ये भी जाने

कैसे जाने RAC status

आप Train का कोई भी टिकट कराने के बाद अपने PNR Number के अनुसार Internet के माध्यम से अपने टिकट की स्थिति जाँच सकते हैं। अगर आपके यात्रा का टिकट Waiting में या फ़िर RAC में हैं तो आप इसे टिकट कराने के बाद PNR संख्या की मदद से इसकी स्थिति देख सकते हैं। यात्रा के 2 या 3 घण्टे पहले तक आप अपने टिकट की स्थिति जाँच सकते हैं क्योंकि तब तक इसमें परिवर्तन संभव होता है। इसके साथ ही जैसे ही आपका RAC Ticket फिर Waiting Ticket एक Clear Ticket के रूप में आता है तो तुरंत ही इसकी सूचना Railway द्वारा आपको Message द्वारा या फिर Email द्वारा दे दी जाती है।

RAC टिकट के confirm होने का टाइम

यहाँ पर आपको बता दें कि, Train के चलने के 2 या 3 घण्टे पहले ही उसका Final Reservation Chat बना दिया जाता है। जिसमें उस Train में जाने वाले यात्रियों के नाम और उनके सीट क्रमांक का पूरा विवरण दे दिया जाता है। एक बार Chart बन जाने के बाद Reservation वाले Ticket में कोई परिवर्तन नहीं होता है।अक्सर RAC वाले टिकट अंतिम चार्ट बनने तक Clear टिकट हो जाते हैं। लेकिन अगर Final Reservation Chart बनने के बाद भी आपका RAC टिकट एक Confirm टिकट नहीं बन पाया है तो आपको RAC टिकट लेकर ही ट्रेन में यात्रा करना पड़ेगा। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि Final Reservation Chart बन जाने के बाद भी जब कोई यात्री अपनी यात्रा छोड़ देता है तो RAVC टिकट वाले यात्रियों को उनकी सीट दे दी जाती है।

ये भी जाने

RAC पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना RAC क्या है, क्यों मिलता है RAC ticket और RAC full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: