Raabta meaning in Hindi। राब्ता का क्या मतलब है?

आप सभी ने कभी ना कभी ‘राब्ता’ शब्द को जरूर ही सुना होगा। इस शब्द को आपने गानें में सुना होगा, या फिर इस शब्द से बॉलीवुड फ़िल्म भी आ चुकी हैं, जहाँ से भी आपने इस शब्द को सुना होगा। लेकिन बहुत से लोगो को इस शब्द का अर्थ समझने में काफ़ी Problem होती है। लोग इस शब्द के हिन्दी मे अर्थ को लेकर काफ़ी Confuse हो जाते है। इसीलिए दोस्तो आज हम आपको Raabta Meaning in Hindi मे बताने वाले हैं।

Raabta meaning in Hindi

 इस पोस्ट में हम जानेगे Raabta meaning in Hindi और इसके इस्तेमाल के बारे में।

Raabta meaning in Hindi

‘राब्ता’ का हिन्दी में अर्थ होता है-

  • रिश्ता
  • लगाव
  • पुराना नाता

इसे English में Relation, या Connection भी कहते हैं।

दरअसल ‘राब्ता’ अरबी भाषा का शब्द है। लेकिन उर्दू और फ़ारसी भाषा के साथ ही हिंदी Language में भी इसका Same Meaning के लिए प्रयोग किया जाता है।

हाल के कुछ सालों में इस ‘राब्ता’ शब्द का काफी प्रयोग होते हुए देखा गया है। हालांकि इस शब्द का Use सिर्फ फ़िल्मो में ही देखने को मिला है। लेकिन फिर भी इस शब्द की Meaning में लोग कई बार Confuse हो जाते है।

दोस्तो जो भाषा हम आम बोलचाल के लिए Use करते हैं वो सिर्फ़ कोई अकेली भाषा नहीं बल्कि कई भाषाओं का Mixture होती है। हम जो सामान्य हिंदी Language आपस मे बात करने के लिए Use करते है उसमें हिंदी के साथ ही English, उर्दू, अरबी, फ़ारसी आदि भाषाओं के भी काफ़ी अंश होते हैं।

किसी भी Language को शुद्ध रूप में बोलना लगभग असंभव है। दुनिया की सभी बोलचाल की भाषाओं में कई Language का Mixture होता है। इसीलिए सभी Language में आपको कुछ ना कुछ शब्द दूसरी Language के जरूर मिल जाएंगे।

राब्ता word का example?

  • कुछ तो तुझ से राब्ता meaning – There is some divine connection between you and me.
  • वाबस्ता का मतलब भी राब्ता ही होता है.
  • जैसे उमैर और तुबा का बहुत पुराना राब्ता (Divine connection) है.

इस पोस्ट पर हमारी राय

राब्ता का मतलब सीदा सीदा connection न होकर Divine या emotional connection से है.
हमे comment में बताये की आपको हमारी पोस्ट Raabta meaning in Hindi कैसी लगी.

Leave a Reply