Quinoa in Hindi – Quinoa का हिंदी नाम क्या है?

Quinoa के बारे में आपने जरूर कुछ न कुछ सुना होगा। इसके साथ ही संभव है कि आपने इसे देखा भी होगा और इसका Use भी किसी ना किसी रूप में किया होगा। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें Quinoa के बारे में बहुत कम ही जानकारी होगी। यहाँ तक कि इसे हिन्दी मे क्या कहते है और ये देखने मे कैसा होता है आदि की जानकारी भी उन्हें नहीं होती है।

ऐसे में आज हम आपके लिए Qunioa से जुड़ी सारी जानकारी लेकर आये है। आज हम आपको ना सिर्फ इसके हिन्दी मे नाम को बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य Intresting जानकारी भी देने वाले हैं।

What is quinoa in Hindi?

Quinoa meaning – दलिया

Quinoa भारत में कही भी नही पाया जाता है। इसलिए इसका हिन्दी भाषा मे कोई Special नाम नही है। बल्कि इसे हिन्दी मे ‘कीनोआ’ के नाम से जाना जाता है। यह गेंहू और चावल की ही तरह अनाज यानी कि Grain की Category में आता है। यह काफी प्रोटीन युक्त अनाज होता है तथा काफ़ी महँगा भी होता है।

ये भी जाने – Gelatin powder in Hindi

Quinoa कैसा दिखता है?

कीनोआ देखने मे चावल की तरह होता है लेकिन इसकी Property चावल से बिल्कुल अलग होती है। कीनोआ भारत मे कही पर भी नही उगाया जाता है। India में कीनोआ अमेरिका से खरीद कर लाया जाता है। अमेरिका तथा यूरोप आदि में कीनोआ का Use मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही इसके हरे पत्तों का प्रयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। अपने बेहतरीन पोषक तत्वों के कारण कीनोआ दुनिया भर में काफ़ी लोकप्रिय है। लोग इसका प्रयोग साधारण भोजन के रूप में करने के साथ ही विभिन्न बीमारियों में दवा के रूप में भी करते हैं।

Quinoa तीन तरह के पाये जाते है। जिन्हें सफ़ेद कीनोआ, लाल कीनोआ तथा काला कीनोआ के नाम से जाना जाता है। अलग- अलग Color में होने के साथ ही इनकीं Property भी अलग- अलग होती है।

ये भी जाने – Cinnamon का मतलब क्या है?

Quinoa के फ़ायदें

Quinoa में पर्याप्त मात्रा में ऑयरन, पोटैशियम,मैग्नीशियम तथा फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसलिए इसका सेवन हमारे Health के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त कीनोआ के क्या- क्या फ़ायदें है आइये जानते हैं।

  1. वज़न घटाने में – अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो इसके लिए कीनोआ आपकी काफ़ी मदद कर सकता हैं। कीनोआ में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जिस वजह से इसके थोड़े से ही सेवन से आपको भरपूर Energy मिल जाती है।अतः आपका Weight Cotrol में रहता है।
  2. Sugar के Patiant के लिए काफ़ी फायदेमंद – जो लोग शुगर की Problem से परेशान है उनके लिए भी कीनोआ काफी Helpfull साबित हो सकता है। ये Cholestroll को Control में रखकर Sugar को बढ़ने से रोकता है।
  3. Heart के मरीज़ के लिए काफ़ी फायदेमंद – कीनुआ में हाई-क्वालिटी प्रोटीन एवं कार्बोहैड्रेट्स के साथ-साथ कम ग्लिसेमिक Value भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाये जाते हैं जो कि Heart के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  4. Bones को मजबूत बनाता है – कीनोआ में कैल्शियम आदि भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ये हमारे दाँत तथा Body की हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  5. पेट की समस्या खत्म करे – अगर आप पेट की समस्या जैसे कि कब्ज़, पेट का फुलना आदि से जूझ रहे है तो भी कीनोआ आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। अतः आप इन समस्याओं में कीनोआ का सेवन जरूर करें।

ये भी जाने – राब्ता का क्या मतलब है?

इस पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो ये दुनिया जितनी बड़ी है उतनी ही विचित्र भी है।यहाँ पर अगर हर तरह की समस्या है तो उस समस्या का समाधान भी इसी दुनिया मे मौजूद है। इस दुनिया में जिस तरह से करोड़ो इंसान और जीव जंतु है उसी तरह से करोड़ो की संख्या तथा प्रकार के पेड़ पौधे और अनाज भी मौजूद है।अलग- अलग क्षेत्रों में अलग- अलग तरह के पेड़ पौधे तथा अनाज पाये जाते हैं।

इस तरह से सबके बारे में पूरी जानकारी रखना हमारे लिए Possible नहीं है लेकिन जो हमारे लिए फायदेमंद है उनके बारे में हमे जरूर जानने का प्रयास करना चाहिए। इसीलिए आज हमने आपको एक ऐसे ही अनोखें अनाज की जानकारी दी। आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Quinoa in Hindi पसंद आई होगी.।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: