PS full form in Hindi – PS क्या है?

PS Full Form – PostScript

क्या आपने कहीं पर PS लिखा देखा है? क्या आपको उस PS का फुलफॉर्म अर्थ पता है? क्या आप जानते है कि PS का Use कब और कहाँ पर किया जाता है?

दोस्तों अगर आपके पास भी इन सभी सवालों के जवाब नहीं है तो आप बिल्कुल सही ज़गह पर हैं। क्योंकि आज के इस Post में हम आपको ना सिर्फ़ PS का फुलफॉर्म बताने वाले है। बल्कि इससे जुड़े आपके सभी सवालों का भी जवाब देने वाले हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि PS full form क्या होता है?

PS full form in Hindi

PS का फुलफॉर्म – PostScript

PS in Hindi – पोस्ट स्क्रिप्ट.

Postscript को हिन्दी भाषा मे ‘परिशिष्ट भाग’ यानी कि ‘बाद में लिखा हुआ’ भी कहा जा सकता है। अक्सर लोग PS का Use तब करते हैं जब किसी Letter में या फिर किसी Message को लिखते समय वो उसमें से कुछ लिखना भूल जाता है। इसके बाद जब उस Message या Letter में फ़िर से कुछ जोड़ना होता है तो PS लिख के उसमें आगे की बात लिख दी जाती है।

PS word के इस्तेमाल

PS का Use अक्सर Email आदि के Message में आगे की बात जोड़ने के लिए तथा किसी को Letter आदि भेजते समय भी जब कोई बात छूट जाती जी तो PS लिख कर आगे की बात जोड़ी जा सकती है।

PS और social media

दोस्तों आजकल PS का Use लोगो के द्वारा विभिन्न Social Networking Sites जैसे कि Facebook तथ Instagram पर काफ़ी देखने की मिल रहा है।

Social Networking Sites पर कुछ Post करते समय या फ़िर Chatting आदि करते समय जब कोई बात छूट जाती है तो अक्सर लोगो के द्वारा PS लिखकर उस Post को पूरा कर लिया जाता है। हालाँकि PS का Use बहुत पहले से ही Letter आदि भेजते समय भी किया जाता रहा है।

PS पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की PS क्या है, PS शब्द के इस्तेमाल और PS full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: