PRT full form in Hindi – PRT teacher क्या करता है?

PRT full form – Primary Teacher

दोस्तों PRT के बारे में तो आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। अक्सर लोगों के मुँह से PRT Teacher ऐसा शब्द सुनने को मिलता रहता है। ऐसे में क्या आप जानते है की इस PRT का फुलफॉर्म क्या होता है।

अगर आप PRT का फुलफॉर्म नहीं जानते तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ PRT का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी important बाते भी बताने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते हैं कि PRT का फुलफॉर्म क्या होता है?

PRT full form in Hindi

PRT का फुलफॉर्म – Primary Teacher

PRT in Hindi – प्राइमरी टीचर

प्राइमरी स्कूल के टीचर को ही PRT कहा जाता है। ये टीचर सिर्फ़ प्राइमरी के बच्चों को ही पढ़ाने का काम करते हैं। यानी कि ये कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 5 तक बच्चों को ही पढ़ाते हैं।

हर प्राथमिक विद्यालय में PRT Teacher ही पढ़ाने का काम करते हैं। यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि किसी भी प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाले Teacher को PRT Teacher कहा जाता है फ़िर वो चाहें सरकारी प्राइमरी स्कूल का अध्यापक हो या फ़िर किसी Private Primary स्कूल के अध्यापक।

सरकार द्वारा छोटे बच्चों के लिए प्रत्येक गांव तथा कस्बें में एक या दो प्राइमरी स्कूल खोले गए है। इन प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने के लिए PRT Teacher की भी नियुक्ति सरकार द्वारा ही की जाती है।

PRT Teacher को सरकार द्वारा एक अच्छी Salary दी जाती है इस वज़ह से बहुत से लोग अक्सर Government PRT Teacher बनना चाहते हैं। इसीलिए आज हम आपको Government PRT Teacher बनने के लिए आवश्यक Minimum Eligibility तथा इसके Selection Process को भी बताने वाले हैं।

PRT बनने के लिए Minimum Eligibility?

PRT यानी कि Primary स्कूल में Teacher बनने के लिए आपका 12th पास होने के साथ ही BTC का Course करना आवश्यक है। वहीं इसके साथ ही आपको Primary का Teacher बनने के लिए TET (Teaching Eligibility Test) को भी Qualify करना आवश्यक है। इसके बाद ही आप किसी सरकारी Primary स्कूल में अध्यापक बन सकते हैं।

दोस्तों हमने PRT बनने के लिए Minimum Eligibility के बारे में तो जान लिया अब आइये इसी क्रम में ये भी जान लेते हैं कि PRT के Selection का Process क्या है?

PRT के Selection का Process?

सरकार द्वारा समय समय पर Primary स्कूल में Teacher की भर्ती के लिए विज्ञापन आता रहता है। ऐसे में अगर आप इसके लिए Eligible है तो आप भी PRT बनने के लिए Apply कर सकते हैं। इसके लिए Apply करने के बाद आपको PRT के Selection के लिए होने वाले Exam को पास करना होगा, इसके बाद ही आप PRT बन सकते हैं।

PRT की Salary?

आज कल सरकार एक PRT को काफ़ी अच्छी Salary दे रही है। एक सरकारी PRT के रूप में आप प्रतिमाह 45,000 से 50,000 रुपये Salary के रूप में पा सकते है।

PRT पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना PRT क्या है, क्या काम होता है PRT teacher का, PRT के लिए eligibility और PRT full form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: