प्रधानमंत्री आवास योजना 2018 की जानकारी

अगर आपके पास आपका निजी घर नहीं है और आप अबतक किराये के घर पर रहते आये हैं। तो समय आ गया है कि आप अपना ख़ुद का घर ख़रीदने की तैयारी कर लें। क्योंकि इसका सबसे अच्छा option “प्रधानमंत्री आवास योजना” है।

यह योजना भारत सरकार द्वारा भारत के कुछ छोटे शहरों और कस्बों में रहने वाले ग़रीब व्यक्तियों के लिए शुरू की गयी थी, जो अपना घर स्वयं नहीं खरीद सकते।

निर्धन लोगों के घर ख़रीदने के सपने को साकार करने और उन लोगो को सशक्त बनाने के उद्देश्य से ‘माननीय प्रधानमंत्री’ ने एक प्रगतिशील मिशन “प्रधानमंत्री आवास योजना- “Pradhan mantri awas yojana in Hindi” की घोषणा की थी।

Pradhan mantri awas yojana in Hindi

Pradhan Mantri awas yojana in Hind

प्रधान मंत्री आवास विकास योजना

यह योजना भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाने ऐसी योजना है जिसमें छोटे शहरों में रहने वाले गरीब लोगों को उनकी minimum income के आधार पर घर दिलाये जायेंगे। ये घर भारत के 9 राज्यो के 305 छोटे नगरों में बनाये जायेंगे। यह योजना 1 जून 2015 को शुरू किया गया था।

ये भी जाने – AADHAR CARD की जानकारी

इस योजना के तहत भारत सरकार को 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार 20 लाख घर बनवायेगी जिसमे से 18 लाख घर झुग्गी झोपड़ी वाली जगहों पर बनेंगे और बाकि 2 लाख घर शहरों के पास बनेंगे।

इस योजना में अब शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के लोगो को भी शामिल किया गया है। इस योजना में पहले 3 से 6 लाख रुपये तक loan मिलते थे जिसे बढ़ाकर अब 18 लाख रुपये तक का loan मिलता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन (Apply) कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भारत सरकार online आवेदन करवा रही है। इस योजना के लिए योग्य( eligible) व्यक्ति दो तरीके से online apply कर सकते हैं। पहला तरीका ये है कि आप किसी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करा सकते है। और दूसरा तरीका यह है कि आप ख़ुद प्रधानमंत्री आवास योजना की official website पर जाकर online apply कर सकते हैं।

जनसेवा केंद्र से आवेदन – इस योजना के लिए eligible (योग्य) व्यक्ति अपने नज़दीकी जनसेवा केंद्र में जाकर online आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के समय आपको अपना आधार कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो ले जाना है। ध्यान रहे की बिना आधार कार्ड आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Online आवेदन करते समय 25 रुपये आवेदन फ़ीस ली जाती है, जो की सरकार ने पहले से तय कर रखी है। कई जगहों पर इससे सेवा केंद्र द्वारा ज़्यादा फ़ीस ली जाती है जो की अवैध है।

ये भी जाने – बिजनेस कैसे करे?

आवेदन करने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी, जिस पर आपका फोटो और आवेदन क्रमांक होगा। आप कभी भी अपने आवेदन की जानकारी इंटरनेट के जरिये ले सकते हैं।

घर बैठे online आवेदन- अगर आप जनसेवा केंद्र नहीं जा पा रहे हैं तो आप इस योजना के लिए घर बैठे online आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ simple steps को फॉलो करना होगा।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन के लिए आपको इसकी official वेबसाइट pmaymis.gov.in को open करना होगा।
  2. वेबसाइट open करने के बाद वहाँ New ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एक menu खुलेगा, जिसमें आपको citizen assessment पर क्लिक करना होगा। अगर आप किसी Slum (गंदी बस्ती) वाले एरिया में रहते हैं तो आपको for slum dwellers वाले ऑप्शन को select करना होगा । अगर ऐसा नहीं हैं तो आपको benefit under other 3 components पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको स्क्रीन पर adhaar no. भरने के लिए एक विंडो खुलेगा वहाँ आपको अपना आधार कार्ड का no. भर देना है। adhaar no. भरने के बाद आपको check ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. अगर आपका आधार no. सही है तो स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म खुलकर आयेगा। इसमें आपको अपनी सभी details को बेहद सावधानी से भरना है।
  5. सभी डिटेल्स भर जाने पर Captcha को फिल करे और save बटन पर क्लिक करें।

इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन (Apply) कर सकते हैं।

ये भी जाने – Mutual fund in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना के ज़रूरी निर्देश-

  • जिनके लोगों के पास पहले से ही मकान है, वे इस योजना का फ़ायदा नहीं उठा सकते। जिनके पास पहले से कोई भी पक्का मकान नहीं है, सिर्फ़ वही लोग इस योजना का फ़ायदा उठा सकते हैं।
  • अगर आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य ने इस योजना का पहले से लाभ उठाया है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • इस योजना के लिए आवेदन करते समय परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर देना ज़रूरी है। इन सदस्यों में पति/पत्नी, अविवाहित बेटे और बेटी भी शामिल किये गए हैं, ये सदस्य इस योजना का लाभ नहीं उठा पायंगे। शादी के बाद बेटा या बेटी इस योजना के लिए अलग से आवेदन करके इस योजना का फ़ायदा ले सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आय (income) के आधार पर मिलने वाला लोन-

  • 12 लाख रूपये सालाना आय वाले व्यक्ति को 9 लाख रूपये तक का लोन मिलेगा। जिसमें 4% की सब्सिडी मिलेगी, साथ ही साथ EMI में हर महीने 2158 रुपये की बचत होगी।
  • जिन आवेदकों की सालाना आय 12 से 18 लाख रूपये के बीच है उन्हें 12 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। जिसमे ब्याज दरों में 3% की छूट मिलेगी।
  • जिन आवेदकों की सालाना आय 6 लाख रूपये तक है उन्हें 6 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। जिसमे सरकार की तरफ से 6.5 % की सब्सिडी मिलेगी। जिससे हर महीने EMI में 2219 रूपये की बचत होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलने वाले फ़ायदे-

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए मिलने वाले पैसे और सब्सिडी सीधे आवेदक (applicant) के बैंक अकाउंट में जायेगी।
  2. इस योजना में बनने वाले मकान 25 वर्ग मीटर के होंगे।
  3. इस योजना के तहत मकान बनाने में लगने वाला पूरा ख़र्च केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलाकर देंगे।
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत मिशन को जोड़ने के लिए आवेदक को शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपये अलग से मिलते हैं।
  5. इस योजना के तहत आवेदक 70000 रूपये तक भी लोन ले सकता है, यह लोन intrest free होगा। योजना के लिए मिलने वाला लोन LIG, MIG और HIG के हिसाब से मिलेगा।

इस पोस्ट पर हमारी राय

जिन लोगो के पास अपना घर नहीं है, उनके लिए अपना घर होना एक सपने के बराबर है. प्रधानमंत्री आवास योजना 2018 इसी सपने के पूरा करने का एक अच्छा मौका है.

ये भी जाने – Small business ideas in Hindi

तो में सभी लोग जिनको घर की ज़रूरत है, वो इस योजना में apply ज़रूर करे.

हमे लगता है की आपको हमारी पोस्ट pradhan mantri awas yojana in hindi पसंद आई होगी.
कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

Leave a Reply