Polytechnic कैसे करे – इसकी requirement और फायदे क्या है?

वो Student जो कि Engineering क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहतें है लेकिन आर्थिक आज़ादी तथा समय की कमीं के कारण इस Field में नहीं जा पाते है उनकें लिए Polytechnic Diploma एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसे Students अपने पसंद के Trade से Polytechnic Diploma कर के Engineering क्षेत्र में अपना शानदार Career बना सकतें हैं।

दोस्तों आज हम आपको Polytechnic के Field से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।  इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेतें है.

Polytechnic क्या है? और Polytechnic का मतलब क्या है?

पॉलिटेक्निक क्या है ? (What is Polytechnic Course information in hindi) इस कोर्स में क्या पढाया जाता है और पॉलिटेक्निक कैसे करे (How to Do  Polytechnic in hindi)

Polytechnic कैसे करे?

दोस्तों Polytechnic दो शब्दों Poly+ Technic से मिलकर बना हुआ है। Poly का अर्थ है “बहु” यानी कि “बहुत से” और Technic का अर्थ है “तकनीकी”। इस तरह से Polytechnic का हिंदी में अर्थ हुआ “बहु तकनीकी”।

Polytechnic एक ऐसा Course है जो कि Students को Engineering Field में Diploma देता हैं। ये Course भारत के हर राज्य में State Board द्वारा संचालित किया जाता है।

कई लोगो को ये Confusion होती है कि Polytechnic एक डिग्री है, लेकिन यहाँ आपको साफ कर दें कि Polytechnic डिग्री नहीं बल्कि एक Diploma Course है।

ये भी जानेप्रधानमंत्री आवास योजना 2018 की जानकारी

पॉलीटेक्निक को बहुत ही popularity भी gain हो चुकी है। polytechnic अब students के बीच में हर जगह खूब popular हो गया है। पर polytechnic में admission यूं ही नहीं मिल जाता है। polytechnic में admission लेने के लिए भी कुछ योग्यता होनी चाहिए।

Polytechnic करने के लिए योग्यता: –

  1. Polytechnic में admission लेने के लिए सबसे पहले admission लेनेवाले को 10 या 12 में पास होना बहुत जरूरी है।
  2. Polytechnic में admission लेने के लिए स्टूडेंट्स को minimum 35% मार्क्स 10 या 12 में लाने ही होंगे और ये प्रतिसत main subjects के लिए है और वो main विषय हैं-science, maths और english।

Polytechnic करने के लिए प्रवेश कैसे करें: –

हम अब बताते हैं कि polytechnic करने के लिए विद्यार्थियों को करना क्या होगा। polytechnic करने के लिए आप लोगों को CET को पास करना होगा। CET यानि कि common entrance test, polytechnic में admission इसी के जरिए होता है। और आप इस exam में अगर अच्छी रैंक प्राप्त करते हैं तो आप government colleges में admission लेने योग्य होंगे। और अगर आप अच्छे rank में शामिल नहीं हो पाते हैं तो आप government college मिलने की उम्मीद छोड़ ही दीजिये। और फिर आपको private college में ही admission लेने होगा। और government college में admission न मिलने की वजह से आप लोगों को काफी नुकसान भी होगा। क्योंकि private colleges की fees करीब 35 से 50 हज़ार रुपए है और वहीं government colleges बस 10 हज़ार में ही polytechnic करा देते हैं।

ये भी जाने – AADHAR CARD की जानकारी

इसीलिए आपको government colleges में ही admission प्राप्त करना होगा ताकि आप अपने पैसों को बचा पाए और आपको कोई खामियाजा नहीं भुगतना पड़ेगा।

Polytechnic करने के profit क्या हैं: –

योग्यता और प्रवेश के बारे में जानने के बाद अब हम आप सबको polytechnic करने के profit के बारे में बता देते हैं।

  • Polytechnic करने के profit के बारे में बता देते हैं।
  • Polytechnic में प्रवेश करने के लिए आपको graduate होना जरूरी नहीं है। आप इसे 10 या 10+2 के बाद ही join कर सकते हैं।
  • Polytechnic में स्टूडेंट्स को practically knowledge दी जाती है। सब कुछ practical के जरिए ही बताया जाता है।
  • Diploma प्राप्त हो जाने के बाद आप job करने के लिये योग्य हो जाएंगे।
  • सबसे बड़ा profit ये होता है कि polytechnic के बाद आप इंजीनियरिंग। के 2nd year में admission प्राप्त कर सकते हैं।

Polytechnic के कुछ Branches: –

  • Mechanical engineering
  • Mechanical engineering (maintenance engineering)
  • Medical laboratory technology
  • Library and information science, only for girls
  • Interior design only for girls
  • Instrumentation and control
  • Garment fabrication technology
  • Fashion design, only for girls
  • Electronics engineering
  • Electronics and communication engineering
  • Electrical engineering
  • Computer engineering
  • Applied art, only for girls
  • Civil engineering (public health and environmental engineering)
  • Civil engineering (construction technology)
  • Chemical engineering
  • Cosmetology and health
  • Automobile engineering
  • Art for drawing teacher
  • Architectural assistantship

Polytechnic में admission लेने के लिए पूरी प्रतिक्रिया: –

इतना तो हमने आप सबको बता ही दिया है कि Polytechnic करने के लिए आपको 10 या 12 paasout होना अनिवार्य ही है। और वो भी 3 main subjects में। जोकि maths, science और english है। जैसे ही आप paas हो जाते हैं वैसे ही आप Polytechnic के लिए होनेवाली entrance परीक्षा में बैठ सकते हैं। और entrance exam clear करने के बाद आपको counselling करवाना होगा। यानी कि college selection और ये सारी प्रक्रिया online होती है। और जिस तरह से आपकी rank होगी उसी हिसाब से आपको college भी मिलेगा।

ये भी जाने – Mutual fund in Hindi

जैसे ही कॉलेज मिल जाएगा आपका admission process पूरा हो जाएगा। फिर आप अपनी study पूरी करें। Polytechnic के बाद आप job करने के लिए एकदम योग्य होंगे।

पॉलीटेक्निक के बाद क्या-क्या जॉब्स होती हैं?

डिप्लोमा करने के बाद एक स्टूडेंट के पास नौकरी के कई रास्ते खुल जाते है। पॉलीटेक्निक करने के बाद आप गैरसरकारी संस्थाओं मे विभिन्न पदो पे कार्यरत हो सकते है।इसके साथ साथ आप पॉलीटेक्निक करने के बाद आप सरकारी विभागो मे कनिष्ठ अभियंता के पद पर कार्यरत हो सकते है। वैसे तो Polytechnic के सभी Trade की अपनी अलग-अलग विशेषता है लेकिन फिर भी इसके कुछ Trade हमेशा काफी Demand में रहतें हैं। इसी क्रम में आइये जानते है कि आप Polytechnic के कौन से Trade से आप किस तरह की Job पा सकतें हैं।

ये भी जाने – Bitcoin क्या है?

सिविल इंजीनियरिंग – इस ट्रेड से डिप्लोमा करने वाले छात्रों के लिए रोजगार के अवसर भरपूर है। इस ट्रेड से डिप्लोमा करने वाले छात्र सरकारी तथा गैरसरकारी संस्थानों मे रोजगार पा सकते है।इस ट्रेड के अंतर्गत सभी निर्माणाधीन स्ट्रक्चर आते है।

मकैनिकल इंजीनियरिंग – इस ट्रेड की मांग प्राइवेट सेक्टर मे अधिक होती है। इसे पॉलीटेक्निक का “evergreen” ट्रेड कहते है। इसकी डिमाण्ड मे कभी कमी नही आती है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग – इस ट्रेड से डिप्लोमा करने के बाद आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी मे तकनीकी सहायक जैसे पदों पर कार्य कर सकते है । इसके अलावा सरकारी विभाग मे भी जैसे रेलवे , एनटीपीसी , और बहुत सारी पावर प्लांट मे एक कनिष्ठ अभियंता के रूप मे कार्य कर सकते है।

Conclusion

ज़्यादातर लोगो को पता नहीं होता की उनको करना क्या है, इसलिए 12 के बाद बहुत से ऑप्शन होते होते है जिन में से आप कुछ भी चुन सकते है.
पर:

कुछ लोग नहुत पहले ही जान लेते है की उन के लिए क्या सही है.
अगर आप भी उन्ही लोगो में से है और आपके field polytechnic के अंदर ही आता है तो politecnic करना आपके लिए अच्छा option है .
इस से आप बिना वजहें के subject न पढ़ कर व्ही पढ़ेंगे जो आप के लिए ज़रूरी है.
हमे लगता है की आपको हमारी पोस्ट Polytechnic कैसे करे पसंद आई होगी.
कोई सवाल हो तो comment ज़रूर करे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One Response

  1. thakur aman singh September 20, 2018

Leave a Reply

error: