PNR full form in Hindi – PNR का का आखिर मतलब क्या है?

दोस्तो आप सभी ने कभी ना कभी PNR नम्बर के बारे में जरूर सुना होगा। इसके साथ ही PNR नम्बर Internet के माध्यम से Check भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि PNR का फुलफॉर्म क्या होता है तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में। अगर नहीं जानते तो आप बिलकुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ PNR full form in Hindi में बताने वाले है बल्कि इसके साथ ही हम आपको इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि PNR का फुलफॉर्म क्या होता है?

PNR full form – PNR का मतलब?

PNR का फुलफॉर्म है – Passenger Name Record

PNR in Hindi – पैसेंजर नेम रिकॉर्ड

जब भी हम किसी बस, Train या Flight का Ticket लेते है तो हमे एक Unique PNR नंबर Generate हो कि मिलता है।इस Unique PNR में ही हमारा सारा Detail Registered होता है। जब हम कोई Ticket Reservation कोटे में कराते है तभी हमें एक Unique PNR नम्बर Issue किया जाता है। साधारण Ticket में कोई भी PNR नम्बर नहीं होता है।

ये भी जाने – NASA का मतलब क्या है?

PNR number की History

PNR नम्बर देने की शुरुआत सबसे पहले Flight के Tickets में देने से हुई थी। Airlines में जब किसी एक Pssenger को अपनी यात्रा में अलग-अलग कंपनियो की Flight पकड़नी होती थी तब उनकी Detail एक Airline द्वारा दूसरी Airline कम्पनी को भेजने के लिए Passenget को एक Unique PNR नम्बर से पहचानने की शुरुआत की गई। बाद में Train के Ticket में भी PNR Number ज़ारी करने की शुरुआत की गई।अब तो Train के साथ ही Bus Reservation Ticket में भी Passenger को PNR Number दिया जाता है।

PNR नंबर कैसे बनते है?

PNR नम्बर CRS बुकिंग में ही जारी किया जाता है। CRS (Computer Reservation System) द्वारा जब भी किसी का Ticket किया जाता है तो उसकी पूरी Detail एक PNR नम्बर Generate होकर दर्ज होती है।

ये भी जाने – LLB कैसे करे?

Ticket Booking Website द्वारा ज़ारी किये गए इस PNR नम्बर की मदद से हम कभी भी अपने यात्रा दे संबंधी सभी जानकारी Internet द्वारा ले सकते हैं। इसके लिए बस हमें उस Ticket Booking Website पर जाकर या फिर अन्य किसी PNR Check करने वाली Website पर जाकर अपने PNR नम्बर को डालना होगा। जैसे ही हम अपना PNR नम्बर डालकर उसका Status निकालते है हमें अपने यात्रा की Date, गाड़ी का नाम, Time आदि सभी जानकारी मिल जाती है।

PNR के फायदे

Ticket Booking Website द्वारा जारी किए गए PNR में Passenger से जुड़ी कई Important Information दी गयी होती है। PNR नम्बर के रूप में किसी Passenger की निम्न Information Register की जाती है.

  • Passenger का नाम और पता
  • Passenger की Contact Detail
  • Passenger की संख्या
  • Ticket Book करने वाली Website या Agent की Detail
  • यात्रा की Details, जैसे कि Journey की Date और Time आदि
  • Ticket का Price
  • यात्रा की दूरी

ये भी जाने – EMI फुल फॉर्म हिंदी में

Passengers की Deatail रखने के लिए PNR Number का Use पूरी दुनिया में किया जाता है। अलग-अलग देशों में Airline और Train की Ticket के लिए अलग-अलग तरह से PNR Number का Use किया जाता है। कुछ देशों में तो PNR Number में Passenger की पूरी Detail जैसे कि Date of Birth, Full Addres आदि चीज़ें भी निहित होती है।

इस पोस्ट पर हमारी राय

PNR का दुनिया से परिचय Internet की शुरुआत के बाद ही हुआ है। PNR पूरी तरह से Internet पर Depend व्यवस्था है। भारत मे भी PNR Number देने की शुरुआत तब हुई जब Airlines और Railway ने Travel Reservation के लिए Online व्यवस्था शुरू की।
हमे लगता है आपको हमारी पोस्ट PNR full form in Hindi पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो comment में ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: