PHP full form in Hindi – PHP क्या है, इसके फायदे और शुरूआत की जानकारी

PHP meaning – Personal Homepage Application

अगर कंप्यूटर आपका शौक है आप वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन डेवलप करने की इच्छा रखते हैं तो PHP आपके लिए सबसे काम की चीज है। दरअसल, आजकल वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन को डेवलप करने के लिए कई फ्रेमवर्क डेवलप किए गए हैं। मसलन वर्ड प्रेस, जूमला, सिंफनी, मोडेक्स आदि। इनमें से ज्यादातर PHP डेवलपमेंट पर आधारित हैं. कोर PHP के अच्छे ज्ञान से ही आप इन फ्रेमवर्क को बेहतरीन तरीके से समझ सकते हैं। आप हम आपको PHP Full form in Hindi के साथ ही इससे जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर अहम जानकारी मुहैया कराएंगे –

PHP full form in Hindi

PHP की फुल फार्म – Personal Homepage Application

PHP in Hindi – पर्सनल होमपेज एप्लीकेशन.

वर्तमान में इसे hypertext preprocessor यानी हाइपर टेक्‍स्ट प्री प्रोसेसर भी कहा जाता है। यह एक स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है। यह किसी भी वेब एप्लिकेशन या वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने में काम आती है।

PHP language के फायदे

PHP की सबसे बड़ी खूबी इसकी सरलता ही है। इसे बडी ही आसानी से और तेजी से सीखा जा सकता है। PHP किसी भी मशीन में चल सकता है जैसे कि यूनिक्स, लिनक्स, विंडोज आदि। यह लैंग्वेज सीखने के बाद आपके लिए रोजगार के मौके भी बहुत बेहतर हो जाते हैं। आजकल कई कंपनियां PHP डेवलपर के लिए नौकरियां निकालती हैं। बेहतरीन वेतन के साथ आप वेबसाइट डेवलपमेंट का अपना पसंदीदा कार्य भी अंजाम दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले आपने डेवलपमेंट के काम को बेहतरीन तरीके से सीखा हो। आप ट्रेनिंग के दौरान ही प्रैक्टिकल ज्ञान भी हासिल कर सकते हैं, जो बाद में आपको अपना काम खड़ा करने में भी मदद करता है।

ये भी जाने –

आज के टाइम में PHP का इस्तेमाल

इस वक्त यह स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज सबसे ज्यादा चलन में है। हम आपको बता दें कि आज लगभग सत्तर फीसदी से अधिक वेब एप्लिकेशन अपाचे वेब सर्वर पर चलते हैं, जिस पर सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज PHP ही है।

PHP की शुरुआत

PHP का अविष्कार रैस्मस लैर्डोर्फ ने 1994 में अपने प्रयोग के लिए किया था। इसका प्रादुर्भाव एक pearl program के रूप में हुआ था, जिसे रैस्मस ने अपने ऑनलाइन रिज्यूम का विश्लेषण करने के लिए लिखा था। आजकल हम PHP-6 इस्तेमाल करते हैं। यह बिल्कुल मुफ्त है इसलिए My SQL Database Host को फ्री में उपलब्ध कराते हैं, हालांकि इस में कॉपीराइट भी होता है।

PHP programmer कैसे बने?

PHP प्रोग्राम बनना भी सरल है। इसकी कोर लाइब्रेरीज में एक हजार से ज्‍यादा फंक्‍शन वास्तविक जिंदगी की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिफाइन किए गए हैं। इन कोर लाइब्रेरी फंक्‍शन्स पर जितनी अच्‍छी पकड होती है, PHP पर भी उतनी ही अच्‍छी पकड होती है। आप इन्हें जितने अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हैं, उतने ही अच्छे PHP प्रोग्रामर बनते हैं।

PHP का C language से connection

PHP अधिकांशतः सी लैंग्वेज की तरह है। कुछ-कुछ सी++ और जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तरह है। अगर आप सी, सी++और जावा जैसी लैंग्वेज जानते हैं तो आपके लिए PHP सीखना बेहद आसान होगा। इसके जरिये आसानी से डायनामिक वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन बना सकते हैं।

ये भी जाने –

PHP पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना की PHP language क्या है, इसके फायदे, शुरुआत और PHP full form In Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

One Response

  1. Rushikesh Sonawane December 11, 2018

Leave a Reply

error: