PH full form in Hindi – PH का क्या मतलब है?

दोस्तो आप सभी ने अपने स्कूली पढ़ाई के दौरान PH के बारे में जरूर सुना होगा। वहीं जो लोग Scince की Field से होंगे उन्हें ये भी पता होगा कि PH किसी द्रव पदार्थ के गुण को दर्शाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन अगर बात करे कि PH का फुलफॉर्म क्या होता है तथा PH का Use कब और क्यों किया जाता है तो बहुत कम लोगो को ही इसके बारे में पूरी जानकारी होगी।

ऐसे में आज हम आपको PH का फुलफॉर्म बताने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी देनें वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानतें है कि PH का फुलफॉर्म क्या होता है?

PH full form in Hindi

PH का फुलफॉर्म – Potential of Hydrogen

PH in Hindi – पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन

PH क्या है?

दरअसल PH मां किसी भी तरल की Acidity और Base होने की माप बताते हैं। PH मान का स्केल 1 से 14 तक होता है। जिसमें 7 से कम का PH मान किसी तरल के अम्लीय यानी कि Acid होने का संकेत देता है। वहीं 7 से अधिक का PH मान तरल के क्षार होने का संकेत देता है। जब किसी तरल का PH मान सिर्फ़ 7 होता है तो उसे उदासीन यानी कि ना तो अम्ल और ना हो क्षार माना जाता है।

ये भी जाने

PH के फायदे?

PH मान के द्वारा ही किसी भी तरल के Property का पता लगाया जाता है। किसी भी तरल के महत्वपूर्ण गुणों में PH मान भी उसका एक महत्वपूर्ण गुण होता है। शुद्ध जल का PH मान 25 डिग्री सेंटीग्रेट पर 7 निर्धारित किया गया है।

PH मान किसी भी पदार्थ में हाइड्रोजन आयन की सान्द्रता बताता है।किसी भी पदार्थ का PH मान उसमें स्थित हाइड्रोजन आयनों के LOG यानी कि लघुगणक को कहा जाता है।  किसी भी पदार्थ में हाइड्रोजन आयन की उपस्थिति ही उसके अम्ल या क्षार होने का निर्धारण करती है। ऐसे में PH स्केल उस पदार्थ में.

PH की हिस्ट्री

PH की खोज स्वीडन के वैज्ञानिक सारेन पीडर ने सन 1909 में की थी। PH की खोज का उद्देश्य किसी भी पदार्थ के अम्ल या क्षार होने का पता लगाना था। आज के समय मे Chemestry Field के साथ ही Medical, Food, Fartilizer आदि सभी क्षेत्रों में PH मान का काफी महत्व है।

ये भी जाने –

PH पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज हमने आपको PH मान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है जैसे की PH क्या है और PH full form in Hindi आशा करते है कि आपको हमारा ये Article काफ़ी पसंद आया होगा। अगर आपके पास इस Article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: