PFA full form – PFA क्या है?

कोई भी आफिशियल डाक्यूमेंट इधर-से-उधर भेजना है उसके ई-मेल का सहारा हर कोई लेता है। इन दिनों ई-मेल हर किसी की जरूरत है। इसकी वजह यही है कि ई-मेल के जरिये डाक्यूमेंट्स, फोटो वगैरह को भेजना बेहद आसान है। स्टूडेंट हों, कर्मचारी हों या फिर बॉस आप भी ई-मेल का सहारा जरूर लेते होंगे।

आप ई-मेल संग कोई भी फाइल अटैच कर जब इसे भेजते हैं तो एक मैसेज इसके साथ लिखते हैं-PFA लेकिन क्या आप जानते हैं कि PFA full form क्या है? हम आपको बताएंगे कि PFA की फुल फॉर्म क्या है? इसका मतलब क्या है? इसकी जरूरत क्या है?

PFA full form in Hindi-

PFA in mail

PFA की फुल फॉर्म है – Please Find Attachment

PFA in Hindi – प्लीज फाइंड अटैचमेंट।

PFA क्या है?

इसे हिंदी में यह भी पुकारा जाता है कि कृपया संलग्न दस्तावेज प्राप्त करें या कृपया संलग्न दस्तावेज देखेंगे। इसका अर्थ यह है कि ई-मेल के साथ आपने कोई फाइल या दस्तावेज अटैच किया है, जिसकी प्राप्ति के लिए आप ई-मेल रिसीवर को कह रहे हैं।

ये भी जाने

PFA के फायदे क्या क्या है?

ई-मेल भजने के बाद कुछ लोग Please get the file भी लिखते हैं, लेकिन इसका इनीशियल बहुधा प्रयोग न होने के कारण उनके लिए PFA लिखना आसान और सहूलियत भरा होता है। कि कई बार यह भी होता है कि आप PFA लिखकर ई-मेल संबंधित ई-मेल आईडी पर भेज देते हैं, लेकिन उसके साथ कोई अटैचमेंट संलग्न करना भूल जाते हैं।

ऐसे में PFA पढ़कर संबंधित व्यक्ति आपको रिप्लाई भेजकर तुरंत वह दस्तावेज दोबारा भेजने को कह सकता है। दरअसल, PFA एक इंटरनेट स्लग है, जो किसी भी फाइल या अटैचमेंट को ढूंढने के लिए प्रयोग किया जाता है। कोई व्यक्ति अगर ई-मेल के साथ कुछ भी अटैच करता है, मसलन पिक्चर, पीडीएफ फाइल या कोई अन्य फाइल तो इसका प्रयोग किया जाता है।

ई-मेल के अलावा PFA की कुछ अन्य भी फुल फॉर्म होती हैं

PFA in analysis

PFA full form – Predictive Failure Analysis

यानी प्रीडिक्टिव फेल्योर एनालिसिस। इसे हिंदी भविष्य में विफलता का अनुमानित विश्लेषण भी पुकारा जाता है। किभी कार्य या परियोजना को शुरू करने के संबंध में कोई भी फैसला या निर्णय लेने से पहले उसकी नाकामी का विश्लेषण करने के लिए इस टर्म का प्रयोग किया जाता है। इस विश्लेषण से यह फैसला लेने में सहूलियत होती है कि अमुक कार्य किया जाए या नहीं।

PFA in legal

PFA full form – Protection from abuse

यानी प्रोटेक्‍शन फ्राम एब्यूज भी है। इसे दुरुपयोग से सुरक्षा भी पुकारा जाता है। मसलन नशे, ड्ग्स या सोसायटी के लिए किसी अन्य एब्यूज के संदर्भ में इस टर्म का इस्‍तेमाल किया जाता है।

ये भी जाने

PFA पोस्ट पर हमारी राय

आपको बता दें कि PFA की यह तीनों टर्म अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग संदर्भ में प्रयोग की जाती हैं। यूं सबसे ज्यादा इसके चलन की बात करें तो यह ई-मेल के ही संदर्भ में प्रयोग या इस्तेमाल की जाती है।

इस पोस्ट में हम ने जाना PFA क्या है, PFA के फायदे और PFA full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: