PDF Full form – PDF की फुल फॉर्म क्या है?

PDF full form – आज कल का युग Modernity का युग है। नई नई Inventions ने लोगों के काम को बहुत Easy बना दिया है। जो काम पहले बहुत बड़े लगते थे, वही काम अब चुटकियों में हो जाते हैं। Internet की वज़ह से व्यक्तियों की सारी राह आसान हो चुकी है। अब Online Shopping की वजह से घर बैठे खरीददारी की जा सकती है तो वही Net Banking की वजह से तुरन्त Money Transfer हो जाता है। सब कुछ Internet से और Digitally Connected हो गया है।

ऐसा ही कुछ है PDF भी। आज के Digital युग में व्यक्तियों के पास जो डॉक्यूमेंट है उसे वो आसानी से PDF में कन्वर्ट कर सकते है और उसे व्यक्ति दुनिया में कही पे भी किसी को भी भेज सकते है।

दोस्तों, आज हम आप सबको PDF से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि PDF full form क्या होती है?

PDF Full Form in Hindi

PDF full form in Hindi

PDF full form

PDF का फुलफॉर्म- Portable Document File

PDF की full form हिंदी मेंपोर्टेबल डॉक्यूमेंट फ़ाइल

PDF की फुलफॉर्म होती है Portable Document File, असल में ये एक File Format होता है। Suppose करिए कि आपको कोई बहुत बड़ा Document या फिर बहुत सारी photo किसी को भेजनी है तो उसे आप एक एक कर के भेजेंगे तो आपका बहुत समय व्यर्थ जाएगा और इसके साथ ही बहुत परेशानी भी होगी, पर अगर उन Photos और Document को आप PDF File में Convert कर देंगे तो सब कुछ आसानी से हो जाएगा और किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी जाने – PHD का फुल फॉर्म क्या है?

PDF को Adobe Software कम्पनी ने बनाया है। आज जितने भी E-book आते है वे सभी PDF फ़ॉर्मेट में होते है। PDF एक Popular E-book फ़ॉर्मेट है। PDF को आप दुनिया में कहीं पर भी भेज सकते हैं पर PDF File को देखने और पढ़ने के लिए PDF Reader वाला Software होना बहुत ही जरूरी होता है। उसके बिना PDF खुल नहीं सकता है।

PDF File के फायदे:-

  • PDF file को कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी Open कर सकता है, जैसे- कंप्यूटर पे, मोबाइल पे पर इसके लिए जरूरी है PDF Reader का होना।
  • PDF file का इस्तेमाल आप Print out, Electronic signature के लिए बड़े आराम से कर सकते है।
  • PDF फ़ाइल को Compress कर देता है जिसकी वजह से File का Size बहुत छोटा हो जाता है।

ये भी जाने SSC क्या है?

PDF File के नुकसान

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर चीज के फायदे होने के साथ साथ नुकसान भी ज़रूर होते हैं। अभी हमने बताया कि PDF File के फायदे क्या हैं, अब बात करते हैं PDF File के नुकसान के बारे में।

  • PDF File को बनाने के बाद फ्री में Edit नहीं किया जा सकता है।
  • PDF File को देखने और पढ़ने के लिए व्यक्तियों के पास PDF Reader सॉफ्टवेयर का होना बहुत जरूरी है। इसके बिना PDF File के होने का कोई मतलब नहीं है।

ये भी जाने – MBA की फुल फॉर्म क्या है?

PDF File कैसे Create करें:-

PDF को Create करने के लिए कुछ आसान Steps को Follow करने की ज़रूरत है।

PDF Creator को डाउनलोड करें और फिर इंस्टॉल करें। फिर उसे Open करें। उसे Open करने के बाद PDF Creator का ऑप्शन मिलेगा, उसपे क्लिक करके उस फ़ाइल को चुने जिसे PDF में Convert करना हो या फिर File को Drag & Drop करें और जैसे ही वो सभी Files जिन्हें PDF में Convert करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट कर File, PDF File में बदल जाती है। उसके बाद बस इतना करना है कि उस File को Save Option पर क्लिक करके Save कर देना है। इसे Save करते ही आपकी PDF File बन जाती है।

ये भी जाने – RIP Full Form

PDF full form पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो, आज हमने आपको PDF full form तथा उससे जुड़ी अन्य सभी जानकारी दी। आशा करते है कि आपको ये सभी जानकारी पसंद आई होगी। आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना मत भूलिएगा। इसके साथ ही अगर आपके पास हमारे लिए कोई महत्वपूर्ण सुझाव तथा सलाह हो तो हमे Comment कर के जरूर बताएं।

Leave a Reply

error: