PCS full form in Hindi – PCS service क्या है?

PCS full form – Provincial Civil Service

दोस्तों PCS के Exam के बारें में आप सभी ने जरूर ही सुना होगा। संभव है कि आपके आस-पास या कोई जानने वाले व्यक्ति PCS के Exam की तैयारी भी कर रहे हों।

लेकिन अगर बात की जाए PCS के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही इसके फुलफॉर्म का पता होता है। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ PCS का फुलफॉर्म बताएंगे बल्कि इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको देनें वाले हैं।

आइये शुरुआत करते हैं PCS full form जाननें से।

PCS full form in Hindi

आज हम जानेगे PCS full form in Hindi.

PCS full form

PCS का फुलफॉर्म – Provincial Civil Service

PCS in Hindi – प्रोविंशियल सिविल सर्विस

PCS क्या है?

PCS उत्तर प्रदेश के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के चयन करने वाली एक Body है। इसकी स्थापना 1858 में प्रदेश के भीतर विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के चयन के लिए की गयी थीं। PCS द्वारा चयनित अधिकारी विभिन्न प्रदेश का राजस्व इकट्ठा करने के साथ ही Law और Order बनाये रखने में भी मदद करते हैं।

ये भी जाने –

PCS का चयन कैसे होता है?

PCS के अधिकारियों का चयन हर साल उत्तर प्रदेश सरकार के लोक सेवा आयोग विभाग द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के द्वारा किया जाता है। हर साल PCS के अधिकारियों के लिए कुल रिक्त पदों का एक तिहाई भाग उत्तर प्रदेश लोअर PCS के अधिकारियों को प्रमोशन देकर भरा जाता है वहीं बाकी बचें पदों के लिए सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

उत्तर प्रदेश के Police Department, वन विभाग, राजस्व विभाग आदि के सभी अधिकारियों का चयन PCS Exam के द्वारा ही किया जाता है।

दोस्तो अब आइये जानते हैं कि इस PCS Exam को कैसे दिया जा सकता है तथा इसके लिए Minimum Eligibility क्या निर्धारित की गयी है।

PCS के Exam के लिए Eligibility –

अगर आप PCS का Exam देकर उत्तर प्रदेश  में कोई अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ Eligibility होनीं चाहिए तभी आप इस Exam को दे सकतें है। आइये जानते हैं कि PCS के Exam के लिए क्या Eligibility निर्धारित की गयी है।

  • Candidate का किसी भी Stream से Graduate होना जरूरी है।
  • Candidate की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनीं चाहिए।
  • Candidate का भारतीय नागरिक होना चाहिए।

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि अगर आप PCS के द्वारा Police Department में कोई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपकी Hight भी 5′-7″ से कम नहीं होनी चाहिएं। वहीं अगर आप महिला Candidate है तो आपकी Hight 5′-3″ से कम नही होनीं चाहिए।

PCS के लिए होने वाली चयन परीक्षा के मुख्यतः 3 चरण होते हैं।

इसके लिए सर्वप्रथम होने वाली परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा या फिर PCS Pre Exam कहा जाता है। वहीं इसके लिए होने वाली दूसरी परीक्षा को PCS Mains Exam या फिर मुख्य परीक्षा कहा जाता है।

इन दोनो ही परीक्षाओं को पास करने वाले Candidate को Interview के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद Interview में पास होने वाले Candidate को ही PCS Officer बनने के मौका दिया जाता है।

ये भी जाने –

PCS officer के काम क्या है?

दोस्तो अब आइये जान लेतें है कि एक PCS अधिकारी को किन-किन ज़िम्मेदारियों का वहन करना पड़ता है।

  1. जनता द्वारा दिये जाने वाले भूमि कर को इकट्ठा करना।
  2. प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाये रखना।
  3. सरकार की योजना को प्रदेश के आख़िरी व्यक्ति तक पहुँचाना।
  4. सरकार के किसी भी आदेश का सख़्ती से पालन करना।
  5. प्रदेश में क्राइम, भ्रष्टाचार आदि को रोकना।

दोस्तो एक PCS अधिकारी की Post वास्तव में काफ़ी सम्मानजनक होती हैं। जितनी मेहनत इस Post को पाने के लिए करनी होती है उससे कही अधिक ज़िम्मेदारियों का निर्वाहन इस Post पर रहते हुए अधिकारी के रूप में करना होता है।

किसी भी देश या प्रदेश की सरकार को चलाने में तथा वहाँ ओर शांति व्यवस्था बनाये रखने में इन अधिकारियों की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण होती है।

PCS पोस्ट पर हमारी राय

तो दोस्तो, आज हमने आपको PCS अधिकारी से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश की। आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी जानकारी PCS क्या है और PCS full form in Hindi पसन्द आयी होगी।

आप इस Article को अपने दोस्तो तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

Leave a Reply

error: