PayTm Debit Card कैसे बनवाए?

आज के इस पोस्ट पर आपका स्वागत है। दोस्तों आपने Paytm app का नाम तो ज़रूर सुना होगा, क्योंकि आजकल इसे बहुत ही इस्तेमाल किया जा रहा है। तो आज हम आपको बाताएंगे कि Paytm Debit card kya hai? और Paytm debit card kaise banaye? तो आइए देखते हैं।

जैसा कि हम जानते ही हैं कि Paytm एक भारतीय Digital payment कंपनी हैं, जिसे 2010 में एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कंपनी के रूप में शुरू किया गया था। भारत में नोटबंदी के बाद से online Payment को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके बाद से ही भारत में बहुत सारी digital payment apps को भी शुरू किया गया। Paytm भी तभी से ज़्यादा इस्तेमाल होने लगी है।

Paytm Virtual Debit card क्या है?

Paytm ने नोटबंदी के बाद ख़ुद की एक Digital banking सेवा शुरू की थी। जिसे हम Paytm Payment bank के नाम से जानते हैं। यह बिलकुल बाकि बैंकिंग सेवाओं के जैसा ही है।

जिस तरह दूसरे बैंकों के ATM Card(debit card) होते हैं ठीक उसी तरह Paytm भी Platinum Debit card की सुविधा देते हैं। पेटीएम डेबिट कार्ड rupay card है। जिनका इस्तेमाल हम कहीं भी शॉपिंग करते हैं या ऑनलाइन transaction करते हैं। और कभी कभी ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करके किसी ATM से पैसे भी withdraw कर सकते हैं।

Paytm Debit card कैसे बनाए?

PayTm डेबिट Card कैसे बनाए?

PayTm डेबिट Card कैसे बनाए?

अगर आपको Paytm Debit card और उसकी सुविधाएँ चाहिए तो आपको Paytm Payment bank पर रजिस्टर करना होगा। जैसे ही आप Paytm Payment bank पर अपना बैंक अकाउंट खुलवा लेते हैं वैसे ही तुरंत आपका Paytm Virtual Debit card बन जाता है।

लेकिन Paytm के Physical Debit card के लिए आपको 125 रुपये देकर मंगाना पड़ेगा। जिसके लिए आप app का इस्तेमाल करके अप्लाई कर सकते हैं। Paytm का Physical card हम तभी मंगवा सकते हैं जब हमारे account में 125 रुपये हो।

Paytm Debit card बनाने के लिए नीचे के steps को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन से Paytm mobile App को open करना होगा।

 

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

Step-2. Paytm app को ओपन करने के बाद वहाँ payment bank वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

Step-3. अब आपको paytm का virtual Debit card दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

Step-4. जब आप Card पर क्लिक कर देते हैं तो आपको नीचे “Request Card” का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

Step-5. Request Card के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नयी स्क्रीन ओपन होगी। जिसमें आपको अपना पता और अपना एरिया पिनकोड डालना हैं जहाँ आपको अपना Paytm Debit card मंगवाना है।

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

Step-6. सारी details भरने के बाद आपको “Proceed to Pay 125” पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके Paytm Payment bank से 125 रुपये कट जायेंगे। और आपका Paytm Debit card ऑर्डर हो जायेगा।

PayTm debit card कैसे बनवाए जाने हिंदी में।

अब आपको बस कुछ नहीं करना है आपका Paytm Debit card आप तक 7-8 business days में आप तक पहुँच जायेगा। अगर आपको नहीं पता की आपका Debit card कब आएगा तो आप Paytm app के main menu में जाकर My Orders पर क्लिक करें और वहाँ से आप अपने Paytm Debit card के ऑर्डर को Track कर सकते हैं। जहाँ आपको delivery की एक अनुमानित तारीख पता चल जायेगी।

Paytm debit card के फायदे

Paytm Debit card दूसरे बैंकों के Debit card के जैसे सुविधाएं तो देता ही है साथ ही साथ Paytm app पर इस्तेमाल करने पर भी इससे ढेरों offers का फ़ायदा उठाया जा सकता है। तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Paytm Debit Card कैसे बनवाये?

Paytm debit card पर हमारी राय

दोस्तों आज हमने आपको बताया कि Paytm Debit card kya hai? और यह भी बताया कि paytm debit card kaise banaye?, हमनेआपको Paytm Debit card के बारे में बहुत ही सरल भाषा में अपडेटेड जानकारी दी है। आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आपको इस पोस्ट पर कोई राय देनी हो या आपके मन में हमारी पोस्ट से related कोई सवाल हो तो आप हमसे comment box में ज़रूर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: