Paypal क्या है और PayPal पर account कैसे बनाये?

जब हमारे पास paytm है तो फिर हम क्यों जानना चाहते है की paypal क्या है?

जैसे की हम जानते है PAYTM को हम INDIA में कहि से भी पैसे भेजने या मगाने के लिए इस्तेमाल करते है, पर हम paytm को बस इंडिया में ही पैसे भेजने या मांगने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर कभी आपको इंडिया से बाहर से पैसे आने हो तो आप क्या करेंगे ? तब हमे ज़रूरत होगी Paypal की.

चलिए बात करते है की paypal क्या है, आपको इसकी की ज़रूरत क्यों है, और आप कैसे इंडिया में paypal का account बना करा इस्तेमाल कर सकते है.

Paypal क्या है?[What is paypal in hindi]

Paypal क्या है और Paypal पर अकाउंट कैसे बनाये

Paypal क्या है?

Paypal एक service है,  जो आपको किसी भी country में पैसे भेजने और मगाने के लिए इस्तेमाल होती है.

Paypal email id पर काम करता है, तकनीकी तौर पर कहे तो , एक email -id दूसरे email -id को पैसे देती है । आइये इसे detail में जानते है।

Paypal विदेशों में पैसे transfer करने का एक आसान और सुरक्षित तरीका है।

विदेश से अपनी services या product के लिए पैसे मॅगाना कुछ साल पहले ,थोड़ा पेचीदा मामला‌ था।लेकिन paypal ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है। इस जैसी और companies भी है लेकिन paypal बिना किसी शक के सबसे लोकप्रिय है।

बहुत से तरीके है जिन से आप online पैसे कमा सकते है। जैसे blogging, youtube , Freelancer या फिर social media जैसे option available है।आपको चाहिए तो बस एक लैपटॉप और एक Internet connection; और आप कहीं से भी काम कर सकते हैं ।

अपने customer से आप को मिलने की जरूरत भी नहीं है सभी contact अब email ,Phone और skype से किये जा सकते हैं । ऐसी condition में, आपके client विदेशों में भी हो सकते है।

तो आप विदेशो से पैसे paytm से नहीं मंगा सकते, न ही आपके account में डायरेक्ट आ सकते है, तो ऐसे में एक ऐसी सर्विस की ज़रूरत है जो International payment भेजने और मांगने के लिए इस्तेमाल हो सके. ऐसे में हमे ज़रूरत होती है Paypal की. तो चलिए जानते है, PayPal क्या है.

Paypal काम कैसे करता है?

यह हम paypal के काम करने तरीके को समझने वाले है ।

Paypal पर खुद को Register करें।
paypal पर अकाउंट कैसे बनाये इंडिया में और जाने की paypal क्या है?

Paypal क्या है?

Paypal का उपयोग करने के लिए, आपको एक valid email id और एक credit card या bank account की जरूरत है ।

आप अपने email Id से register कर सकते है वही आपका user Id होगा।आपकी पहचान आपके email id से होगी। Registration के समय, आपको अपने बैंक की शाखा के IFSC code और bank account की आवश्यकता होगी ।

Registration के बाद, आपको अपनी प्रोफ़ाइल में अपना बैंक या क्रेडिट कार्ड Add करना होगा ।

अपना bank account verify करें।

Verify करने के लिए अपना सही bank account ऐड करे. Paypal आपके खाते में दो small amount ट्रांसफर करेगा ।

एक बार जब आपके बैंक खाते में ये amount आ जाए तो आपको अपने Paypal प्रोफ़ाइल पर वापस जाकर वो राशि Enter करनी होगी ।

example के लिए यदि आपने Paypal से 0 .2 INR और 0.24 INR आई है तो तो आपको ये अपने प्रोफाइल में enter करना होगा ।

यदि आप सही amount enter करते हैं, तो आपका बैंक/क्रेडिट कार्ड खाता verified माना जाएगा ।
आपका paypal खाता अब तैयार है और आप कहि से भी पैसे माँगा सकते हैं ।

PayPal की help से पैसे कैसे मगाए ?

जब भी आप को किसी से payment लेने की जरूरत है तो बस अपनी register email ID बताये। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो इंसान किस country में है.

जब आपके client आपके paypal खाते में पैसे Transfer कर देंगे ,तो आपको एक ईमेल प्राप्त होगा कि आपने इस व्यक्ति से इतना amount receive हुआ है।

अब, या तो आप अपने paypal खाते में अपने पैसे रखे या आप इसे अपने बैंक में transfer कर सकते है।हालांकि, कुछ देश, भारत जैसे, अपने paypal खाते में पैसे रखने के लिए permission नहीं देती है । तो, पैसे 24 घंटे के अन्दर आपके बैंक को भेज दिया जाता है ।

अपने बैंक/क्रेडिट कार्ड खाते में पैसा send करने से पहले, Paypal अपने कमीशन(transaction fee) कटौती करेगा। अभी Paypal कुल लेनदेन पर 3.4% लेता है।

PayPal से पैसे send करना ।

आप पैसे भेजने के लिए अपने Paypal खाते का उपयोग कर सकते हैं, आप किसी भी verified Paypal user को paise ट्रांसफर कर सकते है ।

बस जिस व्यक्ति को आप भुगतान करना चाहते है उसकी Paypal ईमेल आईडी पूछ ले ।
फिर अपने Paypal खाते में जाये और उस ईमेल आईडी के लिए आवश्यक पैसे भेज दे । Paypal आपके बैंक खाते या credit card से उस राशि को withdraw कर लेगा।

तो paypal अपना fee काट के बाकि के पैसे receiver को transfer कर देगा । Payer और payee को पहले बातचीत कर लेनी होती है की paypal की fee कौन देगा।

यदि Receiver को इस शुल्क देना हो तो 100 INR के भुगतान के लिए आप 100 INR भेज सकते हैं (और receiver को 96.6 INR मिलेंगे ). लेकिन अगर आपको fee का भुगतान करना पर जाए, तो आपको भुगतान राशि (100 INR ) + Paypal शुल्क (4 .4 % )को transfer करना होगा ।

Paypal के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले Question (FAQ).

Paypal क्या है?

Paypal पैसो को ऑनलाइन transfer करने की service है.

क्या Paypal एक बैंक है

नहीं, Paypal एक बैंक नहीं है । यह एक सेवा है कि बैंकों के बीच पैसे के लेनदेन में एक middleman के रूप में कार्य करता है ।

Paypal सुरक्षित और secure है?

हाँ. कुछ लोगों का कहना है कि यह ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लेनदेन से भी अधिक सुरक्षित और secure है । paypal अपने वेबसाइट पर https का इस्तेमाल करता है।

Paypal एक नि: शुल्क सेवा है?

हां और नहीं ; यह निर्भर करता है कि आप किस तरफ हैं। Paypal की fee sender या Receiver दोनों में से कोई एक देता है । दूसरी पार्टी को कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Paypal कैसे पैसे कमाता है?

हालांकि Paypal भी लैन देन Fee द्वारा कमाता है , लेकिन मुझे लगता है उसकी income Interst से होती है जो वो पैसो को hold पर रख रखता है । जैसा कि मैंने पहले बताया है, की आप अपने Paypal खाते में पैसे रख सकते हैं । Paypal इन पैसो पर interst कमाता है।

Bussiness के लिए PayPal का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

आप बहुत अच्छी तरह से अपने bussiness को सेटअप कर सकते है aur PayPal को ऑनलाइन खरीद बिक्री के लिए उपयोग कर सकते है । online की यह service ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड लेनदेन के तुलना में परेशानी मुक्त है । क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए, आपको payement gateway setup, ssl certificate आदि की आवश्यकता होगी । लेकिन PayPal के लिए, आपको केवल एक email ID चाहिए।

Personal कारणों के लिए पैसे Transfer किया जा सकते है?

हाँ, आप personal लेनदेन भी कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपने दोस्त से पैसे उधार लिए हैं, और अब आप अलग देश में हैं, आप अपने दोस्त को पैसे वापस करने के लिए PayPal का उपयोग कर सकते हैं।

PayPal की मदद से दान कर सकते हैं?

हां, Charities की एक बड़ी संख्या PayPal के माध्यम से दान स्वीकार करते हैं । वे अक्सर अपनी वेबसाइट पर “Donate via PayPal” logo प्रदर्शित करते हैं।

क्या मैं अपना PayPal खाता बंद कर सकता हूं?

हाँ, आप अपना खाता किसी भी समय बंद कर सकते हैं।

क्या मैं एक से अधिक PayPal खाते खोल सकता हूं?

हां, आपके पास कई PayPal खाते हो सकते हैं।

क्या लेनदेन करने पर कोई Limit है ?

जैसा कि अलग अलग देशों के पास अलग-अलग rules हैं, PayPal अपने पर कुछ rules लगाता है। example के लिए जैसे कि मैंने ऊपर बताया है, भारत की नीति आपको अपने PayPal account में पैसे रखने के लिए अनुमति नहीं देती। पैसे को तुरंत भारतीय मालिक के बैंक खाते में transfer कर दिया जाता है ।

Transfer के लिए कितना समय लगता है?

Transfer एक PayPal खाते से दूसरे paypal account में तुरंत हो जाता है ।

बैंक खाते में धन transfer करने के लिए कितना समय लगता है?

PayPal से अपने बैंक खाते में पैसे transfer आमतौर पर 5-7 दिन लगते है ,बाकि बैंक पर depend करता है।
पैसे email के माध्यम से आता है?
कई user को लगता है कि पैसे एक ईमेल के साथ आता है। यह बिल्कुल गलत है और संभव नहीं है। ईमेल आईडी PayPal खातों में पहचान के रूप में उपयोग किया जाता है । यही वजह है कि कभी-कभार यह कहा जाता है कि पैसा एक email id से दूसरे email id पर जा रहा है ।

कौन लेनदेन Fee देता है?

यह ज़रूरी है कि लेन-देन के बारे में पहले से तय हो जाये की कौन लेनदेन शुल्क कौन देगा । यदि sender को भुगतान करना है, तो भेजे amount में PayPal शुल्क शामिल होना चाहिए ।

इस पोस्ट पर हमारी राय

तो जैसे की आप जानते है की, Internet किसी एक country में सिमित नहीं है.

इसी तरह हमारे client भी कसी भी country में हो सकते है. तो paypal की वजह से आप अब आप अपने product या services को किसी भी country में बेचे और payment का काम आप paypal को करने दे. वो आपके paise पूरी दुनिया से सीधे आपके account में भेज देगा.

हम आशा करते है की आप जान गए होंगे की paypal क्या है( What is paypal in hindi), फिर भी कोई सवाल हो तो कमेंट में पूछ सकते है.

सिखाओ सिखाओ, India को digital बनाओ

2 Comments

  1. Sanjay February 22, 2018
    • sam February 22, 2018

Leave a Reply