OSD full form – OSD के काम क्या है?

OSD full form – Officer on Special Duty

दोस्तों क्या अपने कभी ‘OSD’ के बारे मे सुना है। हो सकता है कि आपने OSD के बारे में जरूर सुना हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है तथा OSD का मतलब क्या होता है?

अगर आप OSD ला फुलफॉर्म तथा मतलब नहीं जानते तो आप परेशान ना हो क्योंकि बहुत से लोगो को OSD का फुलफॉर्म नहीं पता होता है। इसीलिए आज हम आपको यहाँ पर OSD full form बतानें के साथ ही इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण Information देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है?

OSD full form in Hindi

आज हम जानेगे OSD full form in Hindi और OSD officer के काम के बारे में.

OSD full form

OSD का फुलफॉर्म – Officer on Special Duty

OSD in Hindi – ऑफ़िसर ऑन स्पेशल ड्यूटी

दोस्तो OSD भारत सरकार द्वारा गोपनीय कार्यों के लिए की जाने वाली अधिकारियों की नियुक्ति को कहा जाता है। जब भारत सरकार द्वारा किसी Officer को किसी Special काम के लिए चुना जाता है तो उस अधिकारी के लिए ‘OSD’ यानी कि ‘Officer On Special Duty’ कहा जाता है।

आपको बता दे कि Indian Government में OSD का कोई पद नहीं होता है, बल्कि इसके लिए किसी Government Officer को उसके कार्य प्रदर्शन के अनुसार चुन लिया जाता है।

ये भी जाने

OSD officer के काम क्या है?

दोस्तों अक्सर लोग ये सोचते हैं कि OSD यानी कि जो ‘Officer On Special Duty’ होता है वो हमेशा सिर्फ़ गोपनीय कार्यो के लिए ही चुना जाता है। गोपनीय कार्यों जिसे की, एक Detective के रूप में, या फ़िर एक Agent के रूप में भारत के लिए काम करता है।

लेकिन यहाँ पर आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। OSD की तैनाती किसी भी Post तथा कार्य के लिए की जाती है। अक्सर Officer को OSD के रूप में इसलिए भी तैनातकर दिया जाता है ताकि वो अपने Field के अलावा दूसरे Field के कामों में भी निपुण हो सके। जिससे ज़रूरत पड़े तो उन्हें दूसरे Department में भी काम करने के लिए भी भेजा जा सके।

इसके साथ ही कई बार जब किसी Officer को Promote कर के किसी ऊँचे पद पर भेजना होता है तो इसके लिए भी Officer को उस पद की Training के लिए Special Duty पर भेजा जाता है।

OSD officer को कैसे चुनते है?

भारत में बहुत से ऐसे Officer हुए हैं जिन्हें की Special Duty पर भेजा गया है।

Civil Services में किसी Officer को ‘OSD’ पर भेजने के लिए मुख्य रूप से दो बातों का ध्यान दिया जाता है।

  • जब कोई अधिकारी अपने पद पर रहते हुए सरकार के लिए विशेष फ़ायदे का काम करता है तो उसे OSD के लिए चुना जा सकता है।
  • इसके साथ ही जब सरकार के ऊपर किसी Special Task की ज़िम्मेदारी आती है तो वो कुछ Officer को OSD पर भेजकर इस Task को पूरा करती है।

अभी तक भारत मे बहुत से ऐसे Officer हुए हैं जो कि OSD के लिए भेजे जा चुके हैं। आइये इनमें से कुछ Famous Officer के नाम जानते हैं-

  • दुर्गा शक्ति नागपाल
  • सलमान खुर्शीद
  • गौतम सान्याल

ये सभी Officer सरकार द्वारा Special Duty के लिए चुने जा चुके हैं।

ये भी जाने

OSD पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना OSD क्या है, OSD के काम और OSD full form in Hindi के बारे में.

Leave a Reply

error: