ऑनलाइन PF कैसे निकालें?

PF का पूरा नाम Provident Fund है, जो कि किसी भी Govt या Private कर्मचारी को Job करते समय एक सुरक्षित निधि के रूप में उसकी तनख्वाह में से काट कर रखा जाता है।

भारतीय कानून के अनुसार जिस किसी भी Company में 20 से अधिक व्यक्ति काम करते हैं, उस Company को प्रत्येक कर्मचारी की Salary का कुछ भाग PF (Provident Fund) के रूप में हर महीनें जमा करना होता है। ये पैसा उस कर्मचारी को तब दिया जाता है जब वो किसी कारणवश नौकरी छोड़ देता है या फ़िर Retire हो जाता है।

PF के लिए Claim कब कर सकते हैं?

PF को Employee की Emergency Saving के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे के इसे आप जब चाहें तब नहीं निकाल सकते हैं। किसी भी Government या Private Employee के लिए PF Claim करने का कुछ शर्त निर्धारित किया गया है, जिसके अनुसार ही वो इसके लिए Claim कर सकता है।

  1. नौकरी छोड़ने के बाद ही आप PF के लिए Claim कर सकते हैं।
  2. Retirement के बाद पेंशन के रूप में ले सकते हैं।
  3. नया घर बनवाने के लिए भी आप PF Claim कर सकते हैं।
  4. घर की मरम्मत आदि कार्यों के लिए भी आप PF के कुछ पैसे निकाल सकते हैं।
  5. बच्चों की पढ़ाई ख़र्च के लिए भी PF के कुछ पैसे निकाल सकते हैं।
  6. बच्चों की शादी का ख़र्च दिखाकर भी आप PF का कुछ पैसा निकाल सकते हैं।
  7. इसके अलावा बीमारी अथवा किसी Emergency के समय भी आप PF का Claim कर सकते हैं।

PF कैसे निकालें?

जब भी कोई व्यक्ति किसी Job को छोड़ता है तो उसे PF का पैसा लेने के लिए PF Apply करना पड़ता है। Govt Job वाले व्यक्तियों को तो PF मिलने में ज़्यादा दिक़्क़त नहीं होती है लेकिन Private Job वाले व्यक्तियों को Company से PF का पैसा निकलवाने में काफ़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ता है।

लेकिन आप अगर यहाँ पर बताये गए तरीकों से PF का पैसा निकालने के लिए Apply करेंगे तो निश्चित रूप से बेहद कम समय में आप इस पा सकेंगे।

PF का पैसा निकालने का तरीके?

PF का पैसा पाने के लिए आप Offline Apply करने के साथ ही Online भी Apply कर सकते हैं। ऐसा में हम यहाँ पर PF को Online तथा Offline माध्यम से कैसे Claim कर सकते हैं इसके बारे जानकारी देने वाले हैं।

Offline माध्यम से PF कैसे निकालें?

Offline माध्यम से PF Claim करने के लिए आपको Manually Form भरना पड़ता है। इस माध्यम से PF के लिए Claim करने के आपके पास दो तरीक़े है।

1. नए Form को भरकर PF के लिए Claim करें

अगर किसी कर्मचारी ने अपने आधार कार्ड को UAN Portal पर Link कराया है और उस समय पर Company द्वारा इस आधार क्रमांक को Certified कर दिया गया है तो, वो कर्मचारी PF के Claim के लिए नए Form को भर सकते हैं। इस Form को भरने के बाद आपको PF निकालते वक़्त Company से प्रमाणित करवाने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

2. PF Claim के पुराने Form को भरकर

इसके लिए कर्मचारियों को PF Claim के पुराने Form यानी कि Form 19 को भरना होता है। इस Form के माध्यम से PF निकालने के लिए आपको Company द्वारा फॉर्म को प्रमाणित भी करवाना पड़ेगा।

PF Claim करने का Online तरीक़ा?

आज का समय Internet और Technology का है। ऐसा में अब हर कोई काम Internet के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।

आप अपने PF का Claim Online माध्यम से भी कर सकते हैं। आप घर बैठे अपने Smartphone या Computer के माध्यम सीधे ही PF का Claim कर सकते हैं और बिना Office के चक्कर लगाए और इधर-उधर भटके अपने PF की राशि को पा सकते हैं।

PF के लिए Online Apply कैसे करें?

PF के लिए Online Claim करने की कुछ Condition है जिसे Follow करने पर ही आप इसे Online माध्यम से Apply कर सकते हैं।

Online PF Claim के लिए Conditions

  • Online PF Claim करने के लिए आपके पास UAN की ID तथा Password होना जरूरी है। इसके लिए आपको अपने UAN Number को Activate करना होगा।
  • आपके UAN Number से आपका Mobile Number और आधार क्रमांक भी Link होना जरूरी है।
  • Online PF Claim के लिए आपका Bank Account Number और उसका IFSC Code भी EPFO में Registered होना चाहिए। इसके साथ ही नौकरी को Join करने से लेकर छोड़ने तक कि सारी Detail भी EPFO के डेटाबेस पर होना चाहिए।
  • अगर आप अपनी Service के पूरे होने के 5 साल पहले ही Online माध्यम से PF निकालना चाहते हैं तो आपके पास PAN होना भी जरूरी है।
  • आप PF का पैसा तभी निकाल सकते हैं जब आपको नौकरी छोड़े कम से कम 2 महीनें हुए हों।

अगर आप इन सभी Condition को Follow करते है तो आप Online माध्यम से PF Claim के लिए Apply कर सकते हैं।

Online PF Claim करने के लिए Steps

इसके आसान से Step इस प्रकार है-

1. इसके लिए सबसे पहले आपको UAN Portal की Website पर जाना होगा।

Online UAN की website पर जाकर PF कैसे निकाले

UAN Portal Online PF निकालने के लिए

2. UAN की वेबसाइट पर जाकर आपको UAN (Universal Account Number) की ID तथा Password की मदद से Login करना होगा

PF निकालने के लिए UAN की वेबसाइट पर login करे।

UAN login

3. यहाँ पर Login करने के बाद आपको सबसे पहले ये Check करना होगा कि आपकी KYC Complete है या नहीं। अगर आपकी KYC नही हुई है तो आपको सबसे पहले इसे पूरा करना होगा। इसके साथ ही आपको ये भी देखना होगा कि आपका आधार क्रमांक UAN से Link है या नहीं। अगर आपका आधार क्रमांक UAN से Link नहीं है तो आपको इसे भी तुरन्त Link करना होगा, तभी आप PF Claim करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

4. अगर आपका आधार क्रमांक UAN के साथ Link है तो आप ऊपर दिए गए ‘Online Service’ के Option पर Click कर के ‘EPF Claim Form’ के Option पर जाना होगा।

5. EPF Claim Form पर क्लिक कर के आप इस Form को भरने की शुरुआत कर सकते हैं।

6. इस Form को भरते समय सबसे पहले आपके Mobile Number पर जो की UAN Portal पर Registered है, पर एक OTP भेजा जाता है, जिसे आपको वहाँ लिखकर Verify करना होता है।

7. एक बार Mobile Number Verify होने के बाद आपके सामने पूरा Form खुलकर आ जाता है, जिसमें आपको सारी Detail Fill करनी होती है।

8. इस Form को भरने के बाद आप Submit के Button पर Click कर दें। इस Form को आप चाहें तो Save कर के भी रख सकते हैं, जिससे ये भविष्य में आपके काम आ सकता है। एक बार Submit कर देने के बाद आपके PF Claim के लिए Apply हो जाता है।

Online PF Claim करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्सर लोगो के साथ ऐसा होता है की PF के लिए Online Claim करने के बाद भी उनका PF Claim Accept नहीं किया जाता है और Company या संस्था द्वारा PF का पैसा Release नहीं किया जाता है। ऐसा PF के लिए Claim करते समय असावधानी बरतने के कारण होता है। ऐसे में यहाँ पर हम कुछ ऐसी जरूरी बातों को आपको बताने वाले हैं जिसका ध्यान आपको PF Claim करते समय जरूर रखना है

1. अपने उस Bank Account को जरूर चालू रखें जो की UAN Portal पर Registered है। आपके PF का पैसा इसी Bank Account में आएगा, ऐसे मे अगर ये Account बन्द रहा तो आपको पैसा मिलने में दिक्कत हो सकती है।

2. Online PF Claim करते समय अपना Mobile Number और आधार क्रमांक जरूर साथ रखें, क्योंकि इसी के माध्यम से आपका पूरा PF Claim Process होता है।

3. EPFO में आप जो भी Information दे रहे हैं वो आपके आधार कार्ड से बिल्कुल Match होना चाहिये। अगर इसमें ज़रा सा भी अन्तर आता है तो सम्भव है कि आपके PF का पैसा रोक दिया जाए।

अपने PF Claim Form का Online Status कैसे Check करें?

अपने PF के Claim Form के Status को Check करने के लिए आपको ये Step Follow करने होंगे।

  1.  इसके लिए आपको सबसे पहले UAN के Portal पर Login करना होगा।
  2. यहाँ पर Login करने के बाद आप Online Service के Option पर जाकर उसे खोलें।
  3. Online Service के Option को खोलने पर आपको वहाँ पर ‘Check Claim Status’ का Option मिलेगा।
  4. जैसे ही आप ‘Check Claim Status’ के Option पर क्लिक करेंगे आपको तुरन्त ही अपने Form का सही Status मिल जाएगा।

PF का पैसा Account में आने में लगने वाला समय?

पहले जहाँ PF का पैसा Employee के खाते में आने में 6 महीनें तक का समय लग जाता था, वहीं अब इसके Online System के आ जाने के बाद PF का पैसा मात्र 3-4 घण्टे के अन्दर सीधे Bank Account में आ जाता है। वहीं अगर आप Offline माध्यम से Apply करते हैं तो इसमें 10-15 दिन तक का समय लग सकता है।

यहाँ पर हम आपको यही सलाह देंगे कि आप बिना किसी जरूरी काम के अपने PF का पैसा ना निकालें। ये आपकी Saving होती है जो कि Emergency के समय आपके काम आती है। आइये यहाँ पर जानते है की PF को Claim न करने के क्या फायदे है?

PF को Claim ना करने के फ़ायदे?

  • ये Saving का पैसा है जो कि आपके तब काम आ सकता है जब आप वृद्ध हो चुके होंगे और आप काम करने की स्थिति में ना रहें।
  • PF के पैसे से आप जरूरत पड़ने पर Loan भी ले सकते हैं।
  • यदि आप किसी एक नौकरी को छोड़कर कोई दूसरी नौकरी Join करना चाहते हैं तो आपके पास ये भी विकल्प होता है कि आप पुरानी Company के PF को नई Company के Account में Transfer करवा लें। नौकरी छोड़ने पर ज़रूरी नहीं है कि आप PF निकालें ही।

PF पोस्ट पर हमारी राय

PF यानी कि Provident Fund एक ऐसी Saving Scheme है जो चलायी तो Company या Organization द्वारा जाती है, लेकिन इसका फ़ायदा हमें होता है। ऐसे में हमें जब पैसों की विशेष जरूरत हो तभी इसके लिए Claim File करना चाहिए।

हमे comment में ज़रूर बताए की आपको हमारी पोस्ट Online PF कैसे निकाले कैसी लगी। कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे।

Leave a Reply

error: