OLA Cab के साथ Business कैसे करें?

हाल के कुछ सालों में Ola Cab ने भारत के छोटे-बड़े लगभग सभी शहरों में काफ़ी तेज़ी से अपने Business को फैलाया है। Ola Cab एक टैक्सी Service के रूप में लोगों को सुविधा देने के साथ ही आम लोगो के लिए एक बेहतर रोज़गार भी उपलब्ध करवाने का काम कर रहा है।

इसके साथ ही Ola Cab ने आम लोगों को एक बेहतरीन Business Platform भी उपलब्ध कराया है। आज के समय मे बहुत से लोग Ola के साथ मिलकर Business कर के महीनें में लाखों रुपये कमा रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी Ola Cab के साथ जुड़कर Business करना चाहते हैं तो वाकई में आप काफ़ी सही सोच रहे हैं। आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं की किस तरह से आप Ola Cab के साथ जुड़कर अपने Business की शुरुआत कर सकते हैं।

Ola Cab क्या है?

Ola Cab की शुरुआत 3 दिसम्बर 2010 को मुम्बई में की गयी थी। इसके Founder का नाम भाविश अग्रवाल है। Ola Cab की शुरुआत लोगो को सस्ते दामों पर टैक्सी उपलब्ध करवाने के लिए की गयी थी। इसकी अच्छी Service और सस्ते दाम के कारण लोगों ने Ola को काफ़ी पसन्द किया। देखते ही देखते Ola भारत सहित दुनिया के 169 शहरों में अपनी टैक्सी Service को दे रहा है।

इस समय Ola में कुल 10,00,000 Vehicle है जो कि दुनिया भर में लोगो को Taxi Service दे रहे हैं। Ola Cab इतनी तेज़ी से Growth कर रहा है कि अब धीरे-धीरे ये भारत के लगभग सभी छोटे-बड़े शहरों में अपनी पहुँच बना चुका है।

जहाँ पहले किसी जग़ह ओर जाने के लिए Auto रिक्शा वाले या फ़िर कार टैक्सी वाले काफ़ी ज्यादा पैसे की माँग करते थे, वहीं अब Ola वाले उतनी ही दूरी पर आधे से कम दाम में ही पहुँचाने का Offer देते हैं। इसके साथ ही इनका Fast Booking System, Highly, Upgraded Technology System और Payment लेने का आसान तरीक़ा इसे लोगों की पहली पसन्द बनाता जा रहा है।

आज के समय मे लोग कहीं जाने के लिए Local टैक्सी वाले को ढूंढने और उनसे Rate तय करने के लिए बहस करने के बज़ाय, घर बैठे अपने Smartphone की मदद से ही Ola Cab Book करना ज़्यादा पसन्द करते हैं। यहाँ पर उन्हें टैक्सी के किराए को लेकर कोई मोल-भाव भी नहीं करना होता है।

इसके साथ ही आधुनिक GPS System से लैस Ola Cab Security के मामले में भी Local टैक्सी से काफ़ी बेहतर है।

इन सब Service के अतिरिक्त Ola ने भारी संख्या में लोगो के लिए रोजग़ार और Business का Plateform भी उपलब्ध करवाया है। Ola Cab ने अपने Business में आम लोगों को भी जोड़ने का रास्ता बनाया हुआ है। कोई भी व्यक्ति अगर चाहे तो अपने Vehicle को Ola Cab में लगाकर इस Business की शुरुआत कर सकता है।

Ola Cab से गाड़ी जोड़ने के फ़ायदे-

अगर आप अपनी गाड़ी को एक टैक्सी के रूप में चलवाने का सोच रहें है तो आपके पास Ola से बेहतर विकल्प कोई नहीं है। जहाँ Local टैक्सी चलवाने पर आपको इसकी Security, कमाई तथा Booking आदि की चिंता करनी पड़ती है, वहीं दूसरी तरफ़ Ola के साथ एक बार गाड़ी जोड़कर आप इन सभी चिंताओं से मुक्त हो जाते है।

  1. Ola Cab के पास Customer की कोई कमीं नहीं है , ऐसे में आपको Taxi की Booking के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। इसमें Customer ख़ुद ही आपकी Taxi को ढूंढते हुए Booking कर लेता है।
  2. Ola Cab से गाड़ी के जुड़ने के बाद इसमें GPS System Install कर दिया जाता है, ऐसे में Driver आपकी गाड़ी कहाँ लेकर जा रहा आपको पल-पल की ख़बर मिलती रहती है। इससे गाड़ी की सुरक्षा भी बनी रहती है।
  3. Ola Cab का Payment System भी बिल्कुल Transparent है, ऐस मे ये आपको Booking के अनुसार रोज़ाना Payment कर देता है। इसके लिए आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही होती है।
  4. भारत मे Ola Cab का Market काफ़ी तेज़ी से Growth कर रहा है, ऐसे मे इस Business में Future में किसी तरह के Loss की भी कोई संभावना नही है।

Ola Cab में गाड़ी जोड़ने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें-

Ola Cab में गाड़ी जोड़ने के फ़ायदे के बारे में हमने समझ लिया है। इसके फ़ायदे को देखते हुए हर कोई इसमें अपनी गाड़ी को जोड़ना चाहता है। लेकिन यहाँ पर आपको बता दें कि Ola Cab में गाड़ी जोड़ने से पहले कुछ Important बाते आपको जरूर ध्यान में रखनी चाहिए-

  • Ola में गाड़ी जोड़ने के लिए ये जरूरी है कि उस गाड़ी का RTO में Commercial Vehicle के रूप मे Registration हुआ हो। आसान भाषा मे कहा जाए तो Ola में सिर्फ़ पीले नम्बर प्लेट वाली गाड़ी को ही शामिल किया जाता है।
  • Ola Cab मे सिर्फ़ सफ़ेद रंग की गाड़ियों को ही शामिल किया जाता है। अतः अगर आप इसके लिए नई गाड़ी ख़रीदने जा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें और सफेद रंग की ही गाड़ी ख़रीदें। इसके साथ ही गाड़ी के Ola के साथ जुड़ने के बाद इस पर Ola का Logo और इसका नाम भी पेंट किया जाता है।
  • अगर आप Ola Cab में गाड़ी जोड़ने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए या तो एकदम नई गाड़ी खरीदनी पड़ेगी या फ़िर किसी ऐसी गाड़ी का इंतज़ाम करना होगा जिसकी हालत एकदम ठीक हो। Ola वाले किसी भी गाड़ी को लेने से पहले उसकी स्थिति की जाँच जरूर करते हैं।
  • अपने गाड़ी को Ola के साथ जोड़ते समय आपको Document के रूप में पहचान पत्र, Address Proof, Driving License, Bank Statement आदि ज़रूरी कागज़ Submit करना होता है।

अगर आप इन सभी शर्तों पर खरा उतरते हैं तो आप आसानी से अपनी गाड़ी को Ola से Attach करवा सकते हैं। ऐसे में आइये अब ये जान लेते हैं कि Ola में Attach करवाने के लिए कौन सी गाड़ी बेहतर रहेगी।

Ola में Attach करवाने के लिए सबसे बेहतर गाड़ी-

Ola में हर तरह के कार को Attach किया जा सकता है। इसके साथ ही छोटी-बड़ी गाड़ियों के अनुसार ही इसमें कमाई भी होती है। ऐसे में आप अपनी क्षमता के अनुसार गाड़ी ख़रीद कर इसमें लगवा सकते हैं। Ola Cab मुख्यतः तीन तरह की गाड़ियों को टैक्सी Service के रूप में देता है, जो कि निम्न है।

  1. Ola Mini – इसमें Indigo, WagonR, Calerio, Alto800 आदि गाड़ियाँ आती है।
  2. Ola Micro – इसमें Eon, Datsun Go, Nano, Alto K10 आदि गाड़ियाँ आती है।
  3. Ola Prime – इसमें Luxury गाड़ियाँ जैसे कि Xent, Swift Dezire, Honda Amaze आदि गाड़ियाँ आती है।

इन तीनों ही Category की गाड़ियों को लगाने पर अलग-अलग कमाई होती है। इसमें तीनो ही Category की Booking पर आपको अलग-अलग पैसे कमीशन के रूप में मिलते हैं। जैसे Ola Mini की प्रति Booking पर थोड़े कम पैसे, वहीं Ola Micro की Booking पर उससे ज्यादा और फ़िर Ola Prime की Booking पर सबसे ज़्यादा कमीशन गाड़ी के मालिक को मिलता है।

अब आप इस हिसाब से अनुमान लगाकर और अपने Budget के अनुसार गाड़ी का चुनाव कर सकते हैं। यहाँ पर आपको ये भी बता दें कि इन तीनो ही Category की गाड़ियों की Booking शहर और Area के अनुसार कम या ज्यादा भी होती है। ऐस में आप जिस शहर में गाड़ी को लगवाना चाहते हैं वहाँ के लोगों की Booking Priority को ध्यान में रखते हुए ही गाड़ी का चुनाव करें।

साधारणतः हम आपको यही सलाह देंगे कि आप Ola Mini या फ़िर Micro में से ही किसी गाड़ी का चुनाव करें, क्योंकि इन्ही की Booking अधिकतर सभी जगहों ओर सबसे ज़्यादा होती है।

एक बार जब आप गाड़ी का चुनाव कर लें तो इसे Ola में Attach कराने के लिए तैयार हो जाएं। आइये जानते हैं कि गाड़ी को Ola में Attach करवाने के लिए कौन-कौन से Step Follow करने होंगे।

Ola में गाड़ी को Attach करवाने के Steps?

Ola में गाड़ी के Attach करवाना बेहद आसान है। अगर आप Ola की सारी शर्तो को पूरा करते हैं (जो कि ऊपर बताया गया है) तो आप आसानी से 1 या 2 घण्टे के भीतर ही ये काम पूरा कर सकते हैं।

  1. इसके लिए आप अपने शहर में स्थित Ola के Office में पहुँच जाएं। या फ़िर आप चाहे तो इसकी शुरुआती Information टोल फ्री नम्बर- 18004193535 पर Call कर के ले सकते हैं।
  2. आप Ola के Office में अपने और गाड़ी के सभी Required Document लेकर पहुँच जायें।
  3. इसके बाद Company आपके सभी Document को Check करने के साथ ही गाड़ी की स्थिति का भी निरीक्षण करती है।
  4. एक बार इस निरीक्षण के सफ़ल हो जाने के बाद Company व्यक्ति को  GPS System के लिए Smartphone और Data को उपलब्ध करवाती है।
  5. इसके बाद आपको Ola के सभी नियमों और शर्तों के कागज़ पर Sign करना होगा, इसके साथ ही आपको Company के सारे Rule को भी बताया जाएगा।
  6. इसके बाद आपकी Booking स्वीकार कर ली जाती है और आपके Vehicle को Ola में Registered कर लिया जाता है।

ओला से पैसे कैसे कमाए?

Ola Cab में गाड़ी को Attach करने से होने वाली Income अलग-अलग गाड़ियों और Area के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। आपकी Income इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी Cab को कितनी Booking मिल रही है। एक अच्छी Income के लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप किसी ऐसी जग़ह पर Cab को Attach करवाएं जहाँ पर Booking ज़्यादा आती हो।

यहाँ पर हम हर Booking पर Ola द्वारा दिये जाने वाले कमीशन के बारे में जान लेते हैं। इससे आपको इससे होने वाली कमाई का अनुमान भी हो जाएगा।

  • यदि कोई व्यक्ति Ola Micro में अपनी कोई गाड़ी जोड़ता है तो इसमें उसे हर  50 Booking पर 14,500, 70 Booking पर 24000 तथा हर 80 Booking पर 34,000 रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में आप अपने Area में आने वाली Booking का अनुमान लगाकर इसका आँकड़ा लगा सकते हैं।
  • अगर आप Ola Mini में अपनी गाड़ी जोड़ते हैं तो इसमें आपको 5 Booking पर 1700 रुपये, 8 Booking पर 2800 और 13 Booking पर 6000 रुपये की कमाई होती है।
  • वहीं अगर आपने Ola Prime Cab में अपनी गाड़ी Attach की हुई है तो आपको प्रत्येक 6 Booking पर 1800, 9 Booking पर 3200, और प्रत्येक 15 Booking पर 6500 तथा प्रत्येक 19 Booking पर 11000 रुपये मिलते हैं।

यहाँ पर आप ये बात भी समझ ले कि इस Booking के लिए कोई Time Limit नहीं तय किया गया है। ये Booking Limit कितने भी समय पर पूरा करने पर आपको इतना Amount दिया जाता है। इसके साथ ही ये सभी Booking Price हमनें सिर्फ एक शहर के भीतर ही गाड़ी जाने की स्थिति में बताया है। अगर आपकी गाड़ी की Booking Outstation के लिए होती है तो उसके लिए आपको और अधिक पैसे दिए जाते हैं।

Outstation की Booking पर Ola Cab से होने वाली कमाई?

  • Ola Mini Cab के Outstation Drive पर आपको 24 घण्टे तक तथा 250 किलोमीटर तक 9 रुपये प्रति किलोमीटर का Charge दिया जाता है। वहीं 24 घण्टे के बाद 1 रुपये प्रति मिनट के हिसाब से Extra Charge गाड़ी के Owner को दिया जाता है। इसके साथ ही गाड़ी के Driver को Outstation के लिए 185 रुपये Incentive तथा रात रुकने पर 250 रुपये Per Night का भी Charge दिया जाता है।
  • Ola Prime Cab के Outstation पर जाने पर 250 किलोमीटर और 24 घण्टे तक 13 रुपये प्रति किलोमीटर का Charge दिया जाता है। इसके बाद अगर 24 घण्टे से ज़्यादा और 250 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर आपकी गाड़ी जाती है तो 1 रुपये प्रति मिनट का Charge लिया जाता है। वहीं Driver को 240 रुपये Incentive तथा Car Owner को 250 रुपये का Charge दिया जाता है।
  • वहीं अगर SUV गाड़ियाँ Ola के माध्यम से Book होकर Outstation के लिए जाती है तो 24 घण्टे और 250 किलोमीटर की दूरी तक 16 रुपये प्रति किलोमीटर का Charge लिया जाता है। 24 घण्टे तथा 250 किलोमीटर की दूरी के बाद 2 रुपये प्रति मिनट का Charge तथा 350 रुपये Driver को Incentive और 250 रुपये Car Owner को Fix Charge के रूप में दिया जाता है।

इसके अलावा अगर आप इससे जुड़ी और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो Ola के Toll Free Number – 18004193535 पर Call करें।

या OLA के driver registration portal या वेबसाइट पर जाए – Drive with OLA

OLA पोस्ट पर हमारी राय?

Ola Cab इस समय एक बेहतरीन Business Platform के रूप में उभर कर सामने आया है। Ola के साथ Business करना काफ़ी Profitable होने के साथ ही काफ़ी Safe और Transparent है। इसलिए लोग तेज़ी से इसमें Invest करते नज़र आ रहे हैं।

Ola Cab की अपार सफ़लता के बाद अब Ola ने Ola Bike की Service को भी Launch कर दिया है। आप चाहें तो Ola में Bike Attach करवाकर भी पैसा कमा सकते हैं। Ola Bike को भी Attach करवाने का Step और शर्त Ola Cab की ही तरह है। हालाँकि Cab के मुक़ाबले Bike को Attach करवाने में कम Investment होने के साथ ही कमाई भी कम है।

ऐसे में आप अपनी क्षमता के अनुसार Invest कर के Ola के साथ Bike या Car Attach कर सकते हैं।

Leave a Reply