OK full form in Hindi – जाने OK Meaning in Hindi और OK की शुरुआत

OK full form – ‘All Correct’

हम जो भाषा रोजाना बोलचाल के लिए Use में लातें है वो सिर्फ़ एक ही भाषा नहीं होती बल्कि उसमें कई भाषाओं के शब्द मिले हुए होते हैं। जैसे अगर हम हिन्दी भाषा का Use अपने बोलचाल के लिए करते हैं तो इसमें हिन्दी भाषा के शब्दों के साथ ही बहुत से English, उर्दू, फ़ारसी, अरबी आदि भाषाओं के भी शब्द Mix रहते हैं।

ऐसे में हम सभी अपने रोजाना की बोलचाल में बहुत से ऐसे Word Use करते हैं, जिसका हम अपने Meaning के अनुसार Use तो कर लेते हैं। लेकिन अगर बात की जाये इस शब्दों के बिल्कुल सही अर्थ की तो बहुत कम लोगो को ही इन शब्दों सही अर्थ पता होता है।

ऐसा ही एक English भाषा का शब्द है ‘OK’ जिसका Use हम सभी व्यापक रूप से अपने बोलचाल की भाषा मे करते हैं। लेकिन अगर बात की जाए ‘OK’ के फुलफॉर्म की और इसके सही मतलब की तो हममे से बहुत कम लोगो को ही इसका सही मतलब पता होगा।

OK full form in Hindi –

आज हम जानेगे OK full form हिंदी में.

OK full form

OK का फुल फॉर्म – ‘All Correct’

हम सभी ‘OK’ शब्द का Use अपने बातचीत के दौरान ‘ सब ठीक है’ कहने के लिए करते हैं। लेकिन अगर बात करें इसके इसके सही फुलफॉर्म और इसके पूरे मतलब की तो  ‘OK’ का सही फुलफॉर्म होता है- ‘Oll Korrect’.

ये भी जाने –

OK meaning in Hindi

‘Oll Korrect’ को ‘All Correct’ का ग़लत रूप में लिखा हुआ स्वरूप माना जाता है। जिसका अर्थ हुआ ‘सब ठीक’.

OK शब्द की शुरुआत

अगर बात की जाए ‘OK’ शब्द के इतिहास की तो इस शब्द का पहली बार Use 23 मार्च 1839 को अमेरिका के किसी News Paper में किया गया था। इस News Paper में भी OK शब्द का Use भी ‘ सब ठीक है’ कि अर्थ के लिए ही किया गया था। लेकिन ये Mistry आज तक बानी हुयी है कि आख़िर ‘सब ठीक है’ शब्द के लिए ‘Oll Korrect’ यानी कि OK का Use क्यों किया गया।

अंग्रेजी भाषा के जानकारों का मानना है कि उस समय लोग All Correct को ग़लती से Oll Korrect कहा करते थे। जिसकी वजह से इसे Short Form में ‘OK’ लिखा जाने लगा। तब स लेकर आज तक लोग इसे ग़लत रूप में ही जानते है और इसे ‘Ok’ ही कहते हैं।

वहीं बहुत से लोगो का ये भी मानना है कि OK का फुलफॉर्म ‘ Oll Korrect या Olla Kalla होता है। जो कि एक Greek भाषा का शब्द है। इसका Greek भाषा मे अर्थ होता है – (All Correct) यानी कि सब ठीक है।

OK word का आजकल इस्तेमाल 

हम सभी OK का Use व्यापक रूप से Social Media पर Chatting से लेकर आम बोलचाल की भाषा मे करते हैं। इस शब्द का Use दुनिया के लगभग सभी देशों के लोगो के द्वारा किया जाता है। कई बार तो हम लोग बातो के बीच मे बिना किसी जरूरत के भी OK बोल देते हैं। जहाँ पर इसकी जरूरत भी नहीं होती है।

ये भी जाने –

 

OK पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आज हमने आपको OK शब्द का फुलफॉर्म तथा इसस जुड़ी अन्य जानकारियां दी। आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी OK का मतलब और OK full form in Hindi पसंद आई होगी।

अगर आपके पास इस Article से जुड़े कोई महत्वपूर्ण सुझाव या सलाह हो तो हमें नीचें Comment कर के जरूर बताएं। इसके साथ ही आपिस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना ना भूलें।

Leave a Reply

error: