NRI full form in Hindi – क्या आपको NRI का मतलब पता है?

दोस्तो आप सभी ने NRI शब्द को जरूर ही सुना होगा। इसके बारे में आप ये भी जानते होंगे कि ‘NRI’ उन लोगो को कहा जाता है जो कि भारतीय है लेकिन भारत से बाहर रहते हैं।यानी कि वो व्यक्ति जो भारतीय नागरिक हैं लेकिन किसी कारणवश जैसे कि Education Purpose से या फिर Job के कारण भरत से बाहर किसी देश मे रहते है, उन्हें NRI कहा जाता है।

लेकिन अगर बात करें NRI full form की तो बहुत कम लोगो को ही इसके Fullform के बारे में पता होगा। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ NRI का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य रोचक जानकारी भी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते है कि NRI का Fullform क्या होता है?

NRI full form in Hindi

आज हम जानेगे NRI full form हिंदी में.

NRI full form

NRI का फुलफॉर्म – Non- Resident Indian

NRI meaning in Hindi – नॉन रेसिडेंट इंडियन

अगर बात करे इसके हिन्दी मे अर्थ की तो NRI को हिन्दी मे ‘अप्रवासी भारतीय’ कहा जाता है। वहीं अगर बात की जाए NRI के Official Defination की तो वो इस तरह से है- वो व्यक्ति जी की भारत की नागरिकता रखता है लेकिन 1 Calender Year में 182 से ज्यादा दिन किसी दूसरे देश मे रहता है तो उसे Non- Resident Indian यानी कि NRI कहा जाता है।

ये भी जाने – NGO का आखिर मतलब क्या है?

NRI कौन होते है?

एक NRI भारत सरकार द्वारा जारी Passport लेने के साथ ही भारत की नागरिकता भी रखता है।

अक्सर लोग भारत से बाहर पढ़ाई या फिर Job के सिलसिले में जाते रहते हैं। ऐसे में जो लोग 1 साल के भीतर 6 महीने से ज्यादा यानी कि लगभग 182 दिन भारत से बाहर रहते है उन्हें, ‘अप्रवासी भारतीय’ कहा जाता है। कई बार लोग भारत से बाहर बहुत दिनों तक यानी कि 5-10 साल तक भी रह जाते है, ऐसे लोगो को भी अप्रवासी भारतीय यानी कि NRI कहा जाता है।

आसान भाषा मे इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि जो व्यक्ति भारत की Citizenship रखते हुए भारत से बाहर किसी भी देश मे रहता है उसे, ‘NRI’ कहा जाता है।

ये भी जाने – RCC का क्या मतलब है?

जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत से बाहर लगभग सभी देशों मे जाने के लिए हमें Passport और वीजा की जरूरत होती है। बिना Passport और वीजा के हम भारत से बाहर किसी देश मे नही जा सकते हैं। ऐसे में जो NRI होते है उन्हें भी अपने साथ हमेशा वीजा और Passport रखना पड़ता है।

वीजा में मील Time Limit के अनुसार ही कोई व्यक्ति भारत से बाहर किसी भी देश मे रह सकता है। जैसे ही आपके वीजा की अवधि समाप्त होती है आपको तुरंत ही अपने देश वापस आना होता है या फिर आप अपने वीज़ा को Renew करवा सकते हैं।

NRI कैसे बने?

Indian Government किसी भी भारतीय नागरिक को भारत से बाहर जाने की अनुमति कुछ शर्तों के साथ ही देती है। अतः NRI बनने के लिए आपको Indian Government कुछ शर्तों का पालन भी करना पड़ता है। आज हम आपको यहाँ पर ऐसी ही कुछ शर्तों के बारें में बताने वाले है जो कि हर NRI को माननी पड़ती है।

आपके पास PAN कार्ड होना जरूरी –

बिना PAN कार्ड के आप भारत से बाहर किसी भी देश मे जाने के लिए जरूरी वीजा के लिए Apply भी नही कर सकते। वीजा के लिए Apply करने के लिए या तो आपके पास PAN कार्ड होना आवश्यक है या फिर आपके द्वारा PAN कार्ड बनवाने के लिए Apply किया होना चाहिए। PAN कार्ड के लिए Apply करने की स्थिति में आपको अपना Application Number देना होता है।

भारत के किसी भी Branch में आपका Bank Account भी होना चाहिए –

भारत से बाहर NRI के रूप में जाने वाले व्यक्ति का भारत के किसी भी Bank के किसी भी Branch में Account होना अवश्यक होता है। अगर NRI के लिए Apply करते समय आपके पास कोई Bank Account नहीं है तो आपको तुरन्त ही Bank Account खुलवाना पड़ेगा, तभी आप NRI के लिए Apply कर सकते हैं।

ये भी जाने – EMI फुल फॉर्म हिंदी में

इस पोस्ट पर हमारी राय

आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको NRI के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा. हमे कमेंट में बताए की आपको हमारी पोस्ट NRI full form कैसी लगी? कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: