NREGA full form – MNREGA क्या है?

NREGA full form – National Rural Employment Guarantee Act

दोस्तों आओ सभी ने NREGA के बारे में जरूर ही सुन होगा। ये सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बेहद प्रचलित योजना है, जिसमें लोगों को रोज़गार उपलब्ध कराने का काम किया जाता है।

NREGA के बारे में इतनी बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन अगर बात की जाए NREGA के फुलफॉर्म की तो बहुत कम लोगो को ही NREGA का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण Information का पता होगा।

अतः अगर आप को भी NREGA का फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य Important Information नहीं है तो आज हम आपको NREGA से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं। आइये सबसे पहले जानते हैं कि MNREGA full form क्या होता है।

NREGA full form in Hindi

NREGA का फुलफॉर्म – National Rural Employment Guarantee Act

NREGA in Hindi – नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्टइसे हिन्दी में ‘ राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम’ भी कहा जाता है।

बाद में इसे NREGA कहा जाने लगा क्योंकि इसके नाम के शुरुआत में महात्मा गाँधी का नाम जोड़ दिया गया। इस तरह से MNREGA का फुलफॉर्म होगा- Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act (महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी अधिनियम)

ये भी जाने

NREGA क्यों शुरू हुई?

इस योजना का उद्देश्य भारत के सभी ग्रामीण इलाकों के लोगों को निश्चित रोज़गार उपलब्ध कराने की गारंटी दी जाती है। NREGA के तहत भारत के ग्रामीण लोगो को महीने के 14 दिन निश्चित काम उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना की शुरुआत साल 2005 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों के रहने वाले प्रत्येक परिवार के किसी एक वयस्क सदस्य को साल के 100 दिन तक रोज़गार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया।

इस योजना के मुख्य दो उद्देश्य थे।पहला उद्देश्य तो ये था कि ग्रामीण लोगो को रोज़गार मुहैया कराया जाए ताकि वो अपनी आजीविका चला सके। वही इस योजना का दूसरा उद्देश्य ये है कि इससे गाँवो के विकास के लिए काम किया जा सके।

इसी योजना के तहत गाँवों में सड़क, तालाब तथा अन्य निर्माण कार्यों को भी कराया जाता है।मनरेगा के तहत गाँव के Unskill लोगों तथा कम पढ़े लिखे लोगो को मज़दूरी का काम दिया जाता है।

NREGA की शुरुआत

साल 2005 में शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक भारत में करोड़ों ग्रामीण लोगो को रोज़गार उपलब्ध कराया जा चुका है। साल 2008 की रिपोर्ट के अनुसार MNREGA के तहत लगभग 86 करोड़ लोगों को Job दी जा चुकी है।

NREGA के फायदे

NREGA दुनिया की एक मात्र ऐसी योजना है जो लोगो को रोज़गार देने की गारंटी देती है। यानी कि इस योजना के तहत Job लेना आपका हक है। इसके लिए आपको कोई मना नहीं कर सकता है और ना ही कोई इसके लिए आपको कोई अपात्र घोषित कर सकता है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आप भी MNREGA में Registration करा के अपनी Job निश्चित कर सकते हैं।

इस योजना की एक ख़ास बात ये है कि इसमें मिलने वाली कुल Job का 1/3 Job सिर्फ़ महिलाओं के लिए आरक्षित है। अतः NREGA के तहत काम करने वाले लोगों में महिलाओ की संख्या पुरुषों से अधिक है। अतः इस योजना के तहत महिला शसक्तीकरण पर भी ज़ोर दिया जाता है।

NREGA पोस्ट पर हमारी राय

NREGA भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बेहतरीन योजना है। इस योजना के तहत ना सिर्फ़ ग्रामीण लोगो को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया गया है बल्कि इस योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस पोस्ट में हम ने जाना की NREGA क्या है कब शुरू हुई, क्या फ़ायदा दे रही है और NREGA full form in Hindi के बारे में.

Leave a Reply

error: