NGO Full form in Hindi – NGO का आखिर मतलब की है?

दोस्तो आप सभी ने NGO के बारे में जरूर ही सुना होगा। शायद आप बहुत से NGO के नाम भी जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि NGO full form क्या होता है? NGO क्या होता है? और ये कैसे काम करता है? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब नही जानते तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको इन सभी चीजों की जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जानते है कि NGO का फुलफॉर्म क्या होता है-

NGO full form in Hindi

आज हम जानेगे NGO full form हिंदी में.

NGO full form

NGO का फुलफॉर्म – Non-Government Organization

NGO meaning in Hindi – नॉन गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन

NGO को बहुत बार लोग ‘Non-Profit Organization’ के नाम से भी जानते हैं। NGO एक ऐसी संस्था है जो कि किसी के द्वारा बिना किसी लाभ की अपेक्षा के मात्र समाज सेवा के उद्देश्य से खोली जाती है। NGO किसी अकेले व्यक्ति द्वारा, व्यक्तियो के समूह द्वारा या फिर किसी संस्था या Company द्वारा चलाई जा सकती है। इस संस्था के किसी भी काम मे Government का कोई Involvement नही होता यानी कि NGO टैक्स आदि से मुक्त होता है।

ये भी जाने – RCC क्या है?

NGO सिर्फ समाज सेवा और लोगो की मदद करने के उद्देश्य से खोली जाती हैं। इसमे बहुत से लोग एक साथ मिलकर समाज के लाचार और गरीब लोगों की मदद करते है।

समाज मे जितने भी अनाथालय, वृद्धाश्रम तथा चैरिटेबल ट्रस्ट आदि चलते है वो किसी ना किसी NGO द्वारा ही संचालित किए जाते हैं।

NGO की History –

दुनिया मे NGO की शुरुआत 18वीं शताब्दी से हुई, ऐसा माना जाता है। आँकड़ो के अनुसार साल 1914 में पूरी दुनिया मे कुल 1083 NGO काम कर रहे थे। इस समय ये सभी NGO महिलाओ की बेहतर स्थिति और बच्चों के लिए ही काम कर रही थी। लेकिन अभी तक NGO उतना प्रचलन में नही आया था।

सन 1945 में ‘United Nation’ ‘UN’ की स्थापना के बाद NGO का प्रचार पूरी दुनिया मे काफी जोर-शोर से हुआ।

ये भी जाने – CCC course का फुल फॉर्म क्या है?

International NGO को पहली बार 27 फरवरी 1950 को इस तरह से Define किया गया- ‘ कोई ऐसी अन्तर्राष्ट्रीय संस्था जो कि बिना किसी International Treaty द्वारा ना स्थापित की गयी हो,उसे NGO कहते हैं’।

आज कितने NGO है?

इस समय पूरी दुनिया मे लाखों NGO, Registered है जो कि समाज और दुनिया की हित मे लगातार काम कर रहे हैं। इस समय NGO ना सिर्फ़ गरीबों और लाचारों की मदद के लिए काम कर रहे है बल्कि वो पर्यावरण को शुद्ध बनाने से लेकर Sustainable Develpment को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रहे हैं।

इसके साथ ही लोगो को शिक्षा, प्रदूषण जैसे गंभीर मुद्दों पर लोगो को जागरूक करने का काम भी कर रहे हैं। NGO में काम करने वाले लोग बिना किसी स्वार्थ और लाभ के लोग और दुनिया को बेहतर बनाने के किये लगातार काम कर रहे हैं।

NGO के काम क्या है?

NGO के काम करने के तरीके और Field के अनुसार कई भागों में बाँटा गया है। आइए जानते है कि इनमें से मुख्य NGO कौन- कौन से हैं।

  • BINGO – (Buisness Friendly International NGO) जो NGO Buisness के द्वारा Sponser की जाती है उन्हें BINGO के नाम से जाना जाता है।
  • ENGO – (Enviornmental NGO) इस Category के NGO पर्यावरण को शुद्ध और सुरक्षित बनाने के लिए काम करती है।
  • GONGO – (Government Organized NGO) इस Ctegory के NGO सरकार द्वारा संचालित किए जाते हैं। इसके द्वारा सरकार लोगो के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करती हैं।
  • INGO – (International NGO) जो NGO अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करते है वो INGO की श्रेणी में आते हैं।

ये भी जाने – EMI फुल फॉर्म हिंदी में

इस पोस्ट पर हमारी राय

NGO के बारे में आपने सुना होगा. इसका अंदाज़ा सबको होता है की NGO लोगो की मदद करती है.पर इस पोस्ट में आपने NGO का मतलब और NGO full form जानी है. हमे कमेंट में बताए की आपको पोस्ट कैसी लगी.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: