NDA full form in Hindi – NDA अकेडमी क्या है?

दोस्तो हम सभी NDA के बारें में जरूर ही सुना होगा। हममे से बहुत से लोग का सपना होता है NDA के द्वारा Army Officer बनने का। लेकिन बहुत से लोगो को पता नहीं होता है कि वो किस तरह से NDA Join कर सकते हैं। इसके साथ ही बहुत से लोगो को ये भी नहीं पता होता कि NDA का फुलफॉर्म क्या होता है?

अगर आप भी NDA का फुलफॉर्म नहीं जानतें तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ NDA का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आइये इसकी शुरुआत करते हैं NDA का फुलफॉर्म जानने से-

NDA full form in Hindi

आज हम जानेगे NDA full form in Hindi.

NDA full form

NDA का फुलफॉर्म – National Defence Acadmy

NDA in Hindi – नेशनल डिफन्स एकेडमी

NDA के फुलफॉर्म का हिंदी में अर्थ होता है ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’.

NDA की शुरुआत कैसे हुई?

NDA की शुरुआत 7 दिसंबर 1954 को पुणे, महाराष्ट्र में की गयी थी। NDA यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की शुरुआतक उद्देश्य भारत की तीनों सेना यानी कि जल सेना, थल सेना और वायु सेना के लिए होनहार तथा बहादुर युवा अधिकारियों की तलाश करना था। सन 1947 में भारत की आज़ादी के बाद भारत को अपनी सुरक्षा के लिए मजबूत सैन्य व्यवस्था की जरूरत महसूस हुई। इस क्रम में भारत सरकार को एक ऐसी Body की जरूरत महसूस हुई जहाँ से तीनों ही सेनाओं यानी कि जल सेना, थल सेना और वायु सेना के लिए जांबाज फ़ौजियों को तैयार किया जा सके।

ये भी जाने –

NDA क्या है?

NDA के बारें में हमने इतना तो जान लिए की इसके द्वारा भारतीय जल सेना, थल सेना और वायु सेना के लिए फौजियों का Selection किया जाता है। अब जो भी NDA Join कर के सेना में भर्ती होने का सपना रखते हैं उनके मन मे ये सवाल उठ रहा होगा कि वो आख़िर किस तरह से NDA में भर्ती हो सकते है?

तो दोस्तो आइये जानतें है कि आप NDA में कैसे शामिल हो सकते है?

NDA में कैसे भर्ती हो?

NDA में शामिल होने के लिए आपको इसके Exam को पास करना होता है। NDA में शामिल होने के लिए साल भर में दो बार Entrance Test का आयोजन किया जाता है। NDA के इस Entrance Test में शामिल होने के लिए Candidate की कुछ Eligibility होनीं चाहिए तभी वो इस Exam को दे सकता है।

NDA के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

इस क्रम में आइये जान लेतें हैं की NDA के Exam के लिए क्या Eligibility निर्धारित की गयी है।

  • Candidate भारत का नागरिक या भूटान/नेपाल/तिब्बत का शरणार्थी होना चाहिए |
  • Candidate अविवाहित होना चाहिए।
  • Candidate की Age 16 वर्ष और 6 महीनें से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • NDA के द्वारा वायुसेना में भर्ती होने Candidate का Math Stream से 12th में होना या 12th उत्तीर्ण होना जरूरी हैं।
  • थल सेना तथा नेवी यानी कि जल सेना में भर्ती होने के लिए आपका किसी भी Stream से 12th में होना या 12th पास होना जरूरी है।
  • Candidate का शारीरिक तथा मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ्य होना चाहिए।

जो भी Candidate ये सभी Eligibility रखते हैं वो NDA के Exam में शामिल हो सकते हैं।

NDA की चयन प्रक्रिया दो चरणों मे पूरी की जाती है। पहले इसका Written Exam होता है। Written Exam में चयनित अभ्यर्थियों को SSB Interview के लिए बुलाया जाता है।

NDA exam की जानकारी

NDA के Written Exam में Candidate को दो पेपर देना होता है। इसके पहले पेपर में Candidate से सिर्फ़ गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं। ये 12th के Standard की गणित होती है। 2 घण्टे 30 मिनट के इस पेपर में Candidate से गणित के कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। ये पेपर 300 अंको का होता है, जिसमे की गलत उत्तर देने पर Negative Marking भी की जाती है।

इसके बाद दूसरे पेपर में Candidate से General Ability के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें English, Hindi तथा Physics Chemestry आदि विषयों के प्रश्न Candidate को हल करनें होते हैं। 600 अंको के इस पेपर को हल करनें के लिए Candidate को 2 घण्टे 30 मिनट का समय दिया जाता है।

इस लिखित परीक्षा को पास करनें वाले Candidate को NDA के इंटरव्यू के लिए इसके अकादमी Office पर बुलाया जाता है। NDA का इंटरव्यू 7 दिनों तक चलता है।इस इंटरव्यू परीक्षा में Candidate के मानसिक, तार्किक तथा व्यवहारिक ज्ञान को अच्छी तरह से परखा जाता है। ये इंटरव्यू 600 अंको का होता है।

इस इंटरव्यू में सफल होने वाले Candidate की Merit बनाकर उन्हें उनकी Preference के अनुसार जल सेना, नेवी या फिर वायु सेना में भेज दिया जाता है। इसके बाद वहाँ पर इन Candidate को इनकीं Ranking के अनुसार Training देकर इन्हें सेना में शामिल कर लिया जाता है।

ये भी जाने –

NDA की आवशयकता

दोस्तो NDA भारत की बेहद सम्मानित संस्था हैं। इसमें चयनित होने के लिए लोगो को काफ़ी परिश्रम और त्याग करना पड़ता है। इसमें शामिल होने वाले होनहार Officer भारत की सुरक्षा के लिए अपना सब कुछ त्याग करने के लिए सदैव तैयार रहते हैं।

NDA पोस्ट पर हमारी राय

आशा करतें है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी NDA क्या है और NDA फुल फॉर्म इन हिंदी पसंद आयी होगी। आप इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगो के साथ Share करना बिल्कुल ना भूलें।इसके साथ ही अगर आपके पास इस Article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: