मोबाइल में Software कैसे डाले?

इस पोस्ट में  हम जानेगे मोबाइल में software कैसे डाले –

आज के इस डिजिटल समय में बढ़ते smartphones के साथ साथ smartphones से जुड़ी तकनीकी ख़राबी की समस्याएँ भी बढ़ती जा रही है। अक्सर हमारे smartphone में old software और hang होने की समस्याएँ आती रहती है। इन्ही प्रॉबलम्स के कारण हमें अपना फ़ोन repair करवाने के लिए देना पड़ जाता है जिससे दुकान वाला software change करने के नाम पर आपसे ज़्यादा पैसे ले लेता है। अगर इस प्रॉब्लम को ठीक करना है तो इसका सीधा तरीका है कि आप ख़ुद ही software change कर लें । इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे और आपका फ़ोन भी ठीक हो जायेगा।

मोबाइल में Software कैसे डाले?

मोबाइल में Software कैसे डाले?

ये भी जाने –  AADHAR CARD की जानकारी और इसके फायदे?

अगर आपके mobile या smartphones का भी software ख़राब हो गया है या पुराना हो गया है। तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है आप अपने mobile का software ख़ुद ही बदल सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको mobile और smartphones के softwares change और update करने के बारे में बाताएंगे।

Mobile में software डालने के लिए कुछ बेहद ज़रूरी चीज़े-

  1. Mobile या smartphone में software डालने के लिए पहली सबसे ज़रूरी है कि आपके पास Laptop या PC होना चाहिए। क्योंकि आप इसी की मदद से ही software अपने phone में डालेंगे।
  2. USB cable होना चाहिए जिससे आप mobile और PC को connect कर सकें।
  3. आपके पास आपके phone के model का stock Rom Firmware flash file होना चाहिए। जिसे आप google से भी download कर सकते हैं।
  4. आपके computer में Android USB driver होना चाहिए, इसकी मदद से आपका computer आपके phone के बारे में पहचान पायेगा।
  5. आपके कंप्यूटर में SP flash tool भी होना चाहिए इसे भी आप google से download कर सकते हैं।
  6. आपके कंप्यूटर में हाई स्पीड data connection होना चाहिए।

अगर आप के पास ये सभी चीज़े हैं तब आप mobile में software डाल सकते हैं। ध्यान रखिए ये तरीका आप सिर्फ़ उन mobiles में इस्तेमाल करें , जिसका software ख़राब हो चुका है। क्योंकि आपको mobile में नया software डालने के लिए mobile का डाटा delete करना होगा। जिससे आप अपने mobile को flash कर पाएंगे यानि कि अपने mobile में पुराने software की जगह नया software डाल पाएंगे।

ये भी जाने – 5 फोटोज edit करने वाली Best Apps

Mobile में software डालने का तरीका-

Mobile में software डालने के लिए नीचे दिए गए steps को ध्यान से step by step फॉलो करें।

1. SP flash tool अपने कंप्यूटर में download और install करें-

आपको अपने computer में SP flash tool download करना होगा जिसकी हेल्प से आप अपने mobile को flash कर पाएंगे। flash करने का मतलब है कि mobile में पुराने की जगह नया सॉफ्टवेयर install करना।

2. Android USB driver डाउनलोड करके install करें-

flash tool डाउनलोड करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में अपने फ़ोन की ब्रांड के आधार पर Android USB driver डाउनलोड करके install करना होगा। ये आपके mobile phone को पहचानने का काम करेगा की आपके पास कौन से model का फ़ोन है।

3. कंप्यूटर में stock ROM firmware flash file डाउनलोड करें-

ये Stock Rom firmware flash file वही नया software है जिसे आपको अपने mobile में install करना है। ये Stock Rom फाइल आपको अपने फ़ोन की ब्रांड के आधार पर download करना होगा। मान लीजिए की आपके पास Samsung J7 है तो आपको गूगल पर Stock Rom download for Samsung J7 को search करके डाउनलोड लिंक मिलते ही उसे डाउनलोड कर लेना है। फाइल zip में होगी तो उसे extract करके unzip कर लेना है।

4. Sim और मेमोरी कार्ड बहार निकाले

इन steps के बाद आपको अपने mobile phone से सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल देना है, जिससे उनमें saved डाटा सुरक्षित रहे।

5. फ़ोन को कंप्यूटर से connect करे

इसके बाद USB cable की मदद से mobile phone को computer से connect करें|

6. SP flash tool को open करें

अपने कंप्यूटर से SP flash tool को open करें, वहाँ Download टैब पर क्लिक करें । आपको यहाँ अपनी Stock Rom फाइल को ढूंढना है।

7. Stock Rom फाइल को ढूढ़े

Stock Rom फाइल को ढूंढने के बाद आपको यहाँ Scatter loading पर click करना होगा। जिसके तुरंत बाद एक window खुलेगा , उसमें आप अपने Stock Rom फाइल को open करके firmware पर क्लिक करें।

8. Android Sactter को खोले

Firmware फाइल खुलने के बाद वहाँ Android Sactter नाम की फाइल को select करके open करें।

9. files डाउनलोड करे 

Android scatter फाइल open हो जाने के बाद ग्रीन कलर के डाउनलोड सिम्बल पर क्लिक करें।

10. Download सिम्बल पर क्लिक करे 

Download सिम्बल पर क्लिक करते ही एक popup window खुलेगा जिसमे एक downloading प्रोसेस दिखायेगा। उसके 100% पूरा होते ही फ़िर से 0% दिखाने लगेगा। तुरंत ही अपने फ़ोन की बैटरी निकालकर फिर से लगाएं। बैटरी लगाते ही flashing प्रोसेस शुरू हो जायेगा और आपके mobile में software install होने लगेगा।

11. Software update compelete 

Mobile में सॉफ्टवेयर install होते ही आपके mobile प्रोसेस process complete होने का ग्रीन सिग्नल दिखायी देगा। जिसका मतलब है आपका mobile flash हो चुका है और आपके mobile में नया सॉफ्टवेयर डल गया है।

ये भी जानेNetwork क्या है?

इस तरह से आप बिना किसी पैसे ख़र्च किये अपने mobile को flash कर सकते हो या फ़िर कहे तो आप अपने mobile में नया software डाल सकते हो।

Conclusion-

आज हमने आपको बहुत ही साधारण भाषा में बताया कि Mobile में software कैसे डालें? , Mobile में software डालने के लिए ज़रूरी चीज़े और mobile में software डालने के लिए प्रोसेस को step by step बताया है। हमने आपको mobile में software डालने के लिए अपडेटेड जानकारी दी जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी। मैं आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: