MLA full form – MLA के काम क्या है?

MLA की फुलफार्म होती है – Member of legislative assembly

एमएलए का जनता से सीधे जुड़ाव होता है। वह जनता की भलाई और विकास के लिए काम करता है, ऐसा माना जाता है। लेकिन इन दिनों फिल्मों ने एमएलए की छव‌ि को गिराने का काम किया है। ज्यादातर फिल्मों में उसे भ्रष्ट दर्शाया गया है। आज का एमएलए रामअवतार जैसी फिल्में एमएलए के कैरेक्टर को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गईं।

लेकिन हकीकत में यह आधा सच है। कुछ एमएलए ऐसे भी होते हैं, जो जनता के विकास के लिए काम करते हैं। अपनी विधायक निधि को सड़क बनवाने, उसकी मरम्मत कराने जैसे कामों में खर्च करते हैं। यह भारतीय राजनीति का फोकस प्वाइंट भी है। अगर कोई युवा राजनीति में आना चाहता है तो उसकी सबसे पहली इच्छा यही होती है कि वह एमएलए बनकर विधानसभा में बैठे।

लेकिन क्या आपको पता है एमएलए यानी MLA आखिर कौन होता है, MLA full form, इसका मतलब क्या है? वह क्या करता है? हम आपको इसी पर जानकारी देंगे-

MLA full form in Hindi

MLA की फुलफार्म होती है – Member of legislative assembly

MLA meaning in Hindi – मेंबर आफ लेजिस्लेटिव असेंबली ।

MLA कौन होता है?

इसे हिंदी में विधानसभा सदस्य पुकारा जाता है। आम बोलचाल की भाषा में इसे विधायक भी पुकारते हैं। विधायक विधानसभा में बैठते हैं। विभिन्न राज्यों में विधानसभा होती है, जिसके सदस्य यानी विधायक सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं। प्रत्येक राज्य की परिसीमन के मुताबिक विधानसभा सीटें होती हैं। इसके लिए विधानसभा चुनाव होते हैं।

विभिन्न पार्टियों के नेता एमएलए बनने के लिए चुनाव में उतरते हैं। कई प्रत्याशी निर्दलीय भी चुनावी मैदान में उतरते हैं। किसी भी राज्य में उसी पार्टी की सरकार बनती है, जिसके विधायक सबसे ज्यादा जीतकर आते हैं। उसी पार्टी का मुख्यमंत्री भी तय होता है।

ये भी जाने

MLA बनने के लिए योग्यता क्या चाहिए?

विधायक बनने के लिए न्यूनतम 25 साल की उम्र निर्धारित की गई है। इसके अलावा उसे भारत का नागरिक होना चाहिए। साथ ही वह पागल या दिवालिया न हो। विधायकों के वेतन, भत्‍ते और सुविधाएं प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हैं। रेलवे में आना-जाना, शिक्षा संस्‍थानों से जुड़ा कोटा मेडिकल सुविधा आदि उन्हें राज्य के हिसाब से मिलती हैं। और

MLA के काम क्या है?

जिस विधानसभा सीट से प्रत्याशी जीतकर विधायक बना है, उसके पास उस क्षेत्र के विकास का जिम्मा होता है। इसके लिए उसे साल में एक नियत विधायक निधि भी मिलती है। बहुत सारे विधायक अपनी इस जिम्मेदारी को निभाते हुए विकास कार्य कराते हैं। मसलन सड़क बनवा देते हैं या उसकी मरम्मत करा देते हैं या कुछ और कार्य कराते हैं। लेकिन कई बार यह भी होता है कि यह राशि खर्च नहीं हो पाती।

इसके अलावा वह विधानसभा सदन चलने के दौरान अपने क्षेत्र के मसले उठाने का भी काम करता है। यहां की अन्य समस्याएं भी सदन के सामने रखता है। संबंधित विभाग के मंत्री से उस कार्य को जल्द कराने के लिए भी प्रयास करता है।

यह भी जरूरी नहीं कि अगर आप एक बार जीत गए हों तो फिर चुनाव में खड़े नहीं हो सकते। आप फिर दोबारा खड़े हो सकते हैं। कई बार प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं। बाद में सरकार बनवाने के लिए विधायक संख्या कम रहने पर मंत्री पद का लालच देकर उसे सरकार गठन में अग्रणी पार्टी में मिलने का न्योता भी दिया जाता है।

ये भी जाने

MLA पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना MLA क्या है, MLA के काम और MLA full form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: