MCA full form in Hindi – MCA कोर्स में क्या स्कोप है?

MCA full form – Master of Computer Application

आप सभी ने MCA के कोर्स के बारे में कभी ना कभी तो जरुर ही सुना होगा। इसके साथ ही आप शायद यह भी जानते होंगे कि यह कोर्स Computer के फील्ड से जुड़ा हुआ है। शायद आप में से बहुत से लोगों ने MCA का कोर्स किया भी होगा।

लेकिन अगर हम बात करें MCA full form की तथा इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारियों की तो बहुत कम लोगों को ही इसके बारे में पता होगा।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ MCA का फुल फॉर्म बताएंगे, बल्कि हम आपको यह भी बताएंगे कि आप MCA में Admission कैसे ले सकते हैं, MCA में एडमिशन के लिए Minimum Eligibility क्या है और MCA के कोर्स को करने के बाद आप किस तरह से अपने करियर को बना सकते हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि MCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

MCA full form in Hindi

MCA फुलफॉर्म – Master of Computer Application

MCA in Hindi – मास्टर ऑफ़ कम्प्यूटर एप्लिकेशन

MCA एक Post Graduate Degree का Course है। इसे हम Computer के Field में Master Degree के नाम से भी जानते हैं। इस Course को करने के लिए आपका कम से कम Graduate होना आवश्यक है।

किसी भी Subject से अपना Graduation Complete करने के बाद आप MCA में Admission लेने के लिए Apply कर सकते हैं।
हमने MCA के फुलफॉर्म के बारे में तो जान लिया। इसके साथ ही हमने ये भी जान लिया कि MCA कम्प्यूटर के Field में एक Post Graduate Degree को कहा जाता है।

इसी क्रम में अब आइये ये भी जान लेते हैं कि आप MCA के Course का Duration कितना होता है तथा MCA में किस तरह से Admission ले सकते हैं।

MCA की course duration

साधरणतः MCA के Course का Duration 3 साल का होता है। वहीं अगर आपने BCA किया हुआ है तो आप MCA के सीधे दूसरे वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं। ऐसे में आपके लिए ये Course सिर्फ़ 2 वर्षों का होगा।

MCA में Admission कैसे लें?

जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि MCA एक Post Graduate कोर्स है अतः इसमें Admission लेने के लिए आपका कम से कम Graduate होना आवश्यक है। ऐसे में अगर आप MCA में Admission लेना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपना Graduation Complete करें। इसके साथ ही MCA में Admission लेने के लिए आपका Graduate होने के साथ ही 10+2 में Science या Math होना आवश्यक है।

अधिकतर लोग BCA करने के बाद MCA के कोर्स में Admission लेते हैं। लेकिन आप किसी भी Subject से Graduation Complete करने के बाद MCA में Admission प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं अगर बात की जाए MCA के Course में Admission लेने की तो आप इसके लिए विभिन्न सरकारी तथा Private College में Admission ले सकते हैं।

MCA की course duration

यहाँ पर आपको बता दे कि IIT जैसे सम्मानित संस्थान से MCA करने के लिए आपको इसके Entrance Exam को पास करना होता है। MCA तथा M.Sc जैसे Courses में Admission के लिए IIT द्वारा JAM Exam कराया जाता है।

JAM का पूरा नाम ‘Joint Entrance Exam For M.Sc’ है। इस Entrance Exam को पास करके आप अपने Rank के अनुसार विभिन्न IIT के MCA के Course में Admission पा सकते हैं। इसके साथ ही भारत की अन्य सम्मानित Universities से भी आप MCA कर सकते हैं।

हर University इसके लिए अलग- अलग Entrance Exam कराती है जिसे पास कर के आप उनमें Admission पा सकते हैं। BHU, Delhi University, JNU, IIM Indore, IIT Rookie आदि संस्थान MCA के लिए भारत के सबसे Top College माने जाते है।

इसके साथ ही भारत के प्रत्येक State द्वारा MCA में Admission के लिए Entrance Exam कराए जाते हैं। State Level के इस Entrance Exam को पास कर के आप प्रदेश के भीतर स्थित MCA के विभिन्न Government तथा Private College में Admission ले सकते हैं। बहुत से Private College तो ऐसे भी है जहाँ पर आप MCA के Course में Direct ही Management Quota से Admission ले सकते हैं।

MCA के Course से जुड़ी लगभग सभी Important नाते जान ली। अब आइये आख़िर में ये भी जान लेते हैं कि आप MCA करने के बाद किस तरह के Job पा सकते हैं तथा MCA करने के बाद आपके पास अन्य कौन सी Opportunity मौजूद होती है।

Opportunity after MCA –

आज के समय मे MCA का Course लोगो द्वारा काफ़ी पसन्द किया जा रहा है। MCA की Degree किसी अच्छे संस्थान से हासिल करने के बाद आप विभिन्न Government Department में Job पाने के साथ ही Private Sector में भी अच्छी खासी Job हासिल कर सकते हैं।

जहाँ NTPC, GAIL तथा BHEL जैसी नवरत्न तथा महारत्न कम्पनियाँ MCA वालो को Job की Opportunity देती हैं वहीं दूसरी तरफ़ Private Sector की दिग्गज़ Companies जैसे कि Infosys, Wipro, TCS, IBM, HCL आदि भी भारी मात्रा में MCA Aspirants को Job देती हैं।

MCA करने के बाद आप इन सभी कम्पनियों में एक Software Developer, Software Engineer, System Analyst, Hardware Engineer, Web Designer तथा System Developer के रूप में काम कर सकते हैं।

MCA के बाद Salary

एक अच्छे संस्थान से MCA करने के बाद अगर आप Job की Field में जाते हैं तो आप एक Fresher के रूप में आसानी से 2.5 लाख से 3 लाख रुपये सलाना का Package पा सकते हैं। वहीं इस Field में Experience हासिल करने के बाद आप असीमित कमाई कर सकते हैं।

ये भी जाने

MCA पोस्ट पर हमारी राय

आज का युग Computer और Technology का ही युग है। ऐसे में MCA जैसे Computer की Field से Related Course करने के बाद आपके करियर के चमकने की बहुत सी संभावनाएं होती हैं।

अतः अगर आपका Interest Computer के Field में है तो आपके लिए MCA से बेहतर Option कुछ और नही हो सकता। आप किसी अच्छे संस्थान से MCA करने के बाद अपने करियर को निश्चित रूप से एक नई ऊँचाई पर पहुँचा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम ने जाना MCA क्या है, क्या duration है, कितनी fees है और MCA full Form in Hindi के बारे में।

Leave a Reply

error: